ट्रैक्टर का साइलेंसर क्यों रखा जाता है ऊपर, आइये जानें l देखिए video

ट्रैक्टर का साइलेंसर क्यों रखा जाता है ऊपर, आइये जानें l देखिए video

हमनें देखा है कि कार, बाइक में साइलेंसर पीछे रखें जाते हैं, यहां तक की ट्रक में भी नीचे हिस्से में ही साइलेंसर को रखा जाता है। लेकिन ट्रैक्टर में साइलेंसर को ऊपर क्यों रखा जाता है? हम आज आपके लिए इस प्रश्न का उत्तर लेकर आये हैं। ट्रैक्टर आज भी भारत के गांव-गांव में इस्तेमाल की जाती है तथा खेती सहित अन्य चीजों के लिए बहुत महत्वपूर्ण उपकरण है। ट्रैक्टर वैसे तो कई मॉडल में आने लगी है लेकिन सभी में साइलेंसर ऊपर ही रखा जाता है। आइये जानते हैं इसके बारें में।

पहला कारण तो यह ही है कि ट्रैक्टर कोई आरामदायक वाहन नहीं है तथा इसका उपयोग कृषि कार्यों के लिए किया जाता है, ऐसे में इसकी पहुंच सभी लोगों तक पहुंचाना जरुरी है, जिस वजह से इसकी कीमत कम रखना पड़ता है। ऐसे में जब इंजन सामने ही है तो बेवजह पाइपिंग करके पीछे नहीं ले जाया गया है तथा सामने ही रखा गया है। ऐसे में कारों की तरह अतिरिक्त पाइपिंग के खर्च में कटौती की गयी है। इसके साथ ही अगर कोई समस्या आता है तो मेकैनिक को ऊपर से ही काम करना होगा, उसे बेवजह जैक आदि लगाकर नीचे काम करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके साथ ही अगर साइलेंसर पीछे रखा जाता तो गर्म हवा ड्राईवर व सफर करने वालों पर आकर पड़ती, उसे भी रोका गया है।

Tractor's Silencer Bent Upward Reason: ट्रैक्टर का साइलेंसर क्यों रखा जाता है ऊपर जानें

दूसरी महत्वपूर्ण वजह यह है कि ट्रैक्टर का इस्तेमाल खेतों, पहाड़ों, नालों सहित किसी भी तरह के रास्तें में किया जाता है जो कि अधिकतर उबड़-खाबड़ रहती है, ऐसे में अगर साइलेंसर नीचे की तरफ लगाया गया होता तो यह आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकती थी। तीसरा कारण यह भी है कि ट्रैक्टर में पीछे हिस्से में कभी ट्राली, खेते जोतने की मशीन या कई अन्य चीजें आवश्यकता अनुसार लगाई जाती है। ऐसे में साइलेंसर पीछे होता तो वह क्षतिग्रस्त हो सकता था या फिर वह ट्राली आदि की चपेट में आ सकता था।

Tractor's Silencer Bent Upward Reason: ट्रैक्टर का साइलेंसर क्यों रखा जाता है ऊपर जानें

इसके साथ ही खेत में जुताई, बुवाई व फसल कटाई के दौरान साइलेंसर से निकलने वाला धुआं फसल को प्रदूषित कर सकता था। इसके साथ सूखे चीजों पर काम करने के दौरान आग लगने की भी संभावना बनी रहती, जिस वजह से इसे ऊपर रखा गया है। ट्रैक्टर को लंबी दूरी करने के लिए नहीं बनाया गया है, वह एक परिवहन का साधन नहीं है, ऐसे में इसमें शोर रहित सफर पर अधिक ध्यान नहीं दिया गया है। ऐसे ट्रैक्टर के साइलेंसर ऊपर रखने के कुछ और भी कारण हो सकते हैं। नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *