क्या आप जानते हैं टूथपेस्ट में क्यों होती है नीले-लाल रंग की धारियां? पीछे छिपा है ख़ास कारण l देखिए video

क्या आप जानते हैं टूथपेस्ट में क्यों होती है नीले-लाल रंग की धारियां? पीछे छिपा है ख़ास कारण l देखिए video

आज के जमाने में दिन की शुरुआत ब्रश करने के साथ ही होती है. पहले के समय में लोग दातुन से अपने दांत चमका लेते थे. लेकिन अब मार्केट में कई तरह के टूथपेस्ट आ गए हैं. इसमें कई तरह के फ्लेवर भी मौजूद होते हैं. टूथपेस्ट हमारे दांतों को फ्रेश और चमकदार बनाते हैं. लेकिन कई बार आपने नोटिस किया होगा कि टूथपेस्ट के अंदर अलग-अलग रंग की धारियां (Different coloured Stripes) होती हैं. इनमें से कुछ रेड होती हैं तो कुछ ब्लू. लेकिन क्या आपको पता है ये क्यों होती हैं? और इसका मतलब क्या होता है?

हर रंग का होता है अलग मतलब (इमेज- सोशल मीडिया)

हम में से कई लोगों को आजतक ऐसा लगता था कि टूथपेस्ट के अंदर मौजूद ये धारियां पेस्ट को सुन्दर दिखाने के लिए होती हैं. लेकिन आपको बता दें कि ऐसा बिलकुल नहीं है. इन धारियों का एक ख़ास मतलब होता है. आज हम आपको बताने जा रहे है कि आखिर इन कलर्ड स्ट्रिप्स का मतलब क्या होता है? इन स्ट्रिप्स के रंगों के पीछे कई तरह के राज होते हैं.

– आम तौर पर टूथपेस्ट सफ़ेद रंग के होते हैं. इनके अंदर सिर्फ वही इंग्रीडिएंट होते हैं जो दांतों को सफ़ेद रखने में मदद करती है.

– जिन टूथपेस्ट्स में ब्लू और ग्रीन स्ट्रिप्स होते हैं, उनमें एंटीमाइक्रोबियल कंपोनेंट्स होते हैं. ये सांसों को फ्रेशनेस देने के लिए यूज किये जाते हैं. ग्रीन स्ट्रिप्स का एक मतलब ये भी है कि टूथपेस्ट में नेचुरल इंग्रीडिएंट का इस्तेमाल किया गया है.

toothpaste stripes colours

– जिन टूथपेस्ट्स में आपको लाल धारी दिखे, यानी उसमें ऐसे इंग्रीडिएंट हैं जो मसूड़ों को
हेल्दी रखते हैं. इसके अलावा लाल धारी का एक मतलब ये भी है कि पेस्ट में केमिकल्स का इस्तेमाल किया गया है.नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *