Taj Mahal के ऊपर से हवाई जहाज क्यों नहीं उड़ता? देखिए video

Taj Mahal के ऊपर से हवाई जहाज क्यों नहीं उड़ता? देखिए video

दुनियाभर से हर साल करीब 70 लाख लोग दुनिया के 7 अजूबों में से एक ताजमहल को देखने आते है। ताजमहल को मोहब्बत की निशानी भी कहा जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ताजमहल के ऊपर से हवाई जहाज (Airplane) क्यों नहीं उड़ते है।

हो सकता है आपको ये सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा हो कि ताजमहल के ऊपर से हवाई जहाज नही उड़ते है, लेकिन ये पूरी तरह से सच है। बता दे कि ताजमहल के 7.4 किलोमीटर क्षेत्र के अंतर्गत सभी तरह के हवाई जहाज को उड़ाने पर रोक लगी हुई है।

इस वजह से नह उड़ते ताजमहल के ऊपर से हवाई जहाज।

Agra Aeroplane Passed Near The Taj Mahal Security Agencies Alerted ANN | Taj  Mahal News: ताजमहल के करीब से विमान गुजरने से मचा हड़कंप, अलर्ट हुईं  सुरक्षा एजेंसियां

ताजमहल के ऊपर से हवाई जहाज नही उड़ते ओर इसके पीछे कारण है कि यह एक No Fly Zone (नो फ्लाई जोन) है। अब आप सोच रहे होंगे कि यह no fly zone क्या होते है?

No Fly Zone क्या होते है? – आपकी जानकारी के लिए बता दे कि किसी देश का ऐसा क्षेत्र या जगह जहां पर हवाई जहाज को उड़ाने की परमिशन नही होती है उसे NO Fly Zone (नो फ्लाई जोन) या या Air Exclusion Zone कहा जाता है।

किन क्षेत्रों को No Flying Zone में रखा जाता है?

● कई जगहें ऐसी होती है जहां की भोगोलिक स्थिति हवाई जहाज के उड़ने के लिए बिल्कुल भी सही नहीं होती है तो ऐसी जगहों को ऐसे No Flying Zone में रखा जाता है।

● इसके अलावा कई बार किसी क्षेत्र के लोगों को सुरक्षा देने के लिए युद्ध जैसी स्थिति में या फिर किसी और वजह से भी सरकार उस क्षेत्र को कुछ समय के लिए No Flying Zone में रख देती है।

● ऐसे ही सुरक्षा की दृष्टि से कुछ इमारतों को भी No Flying Zone में रखा गया है जिनमे राष्ट्रपति भवन, संसद और प्रधानमंत्री आवास आदि।

बता दे कि भारत सरकार द्वारा 2006 में एक कानून पारित कर ताजमहल की सुरक्षा के लिए इसे NO FLY ZONE (नो फ्लाई जोन ) में रख दिया है ओर जिसके अनुसार ताजमहल के 7.4 किलोमीटर के क्षेत्र में किसी भी तरह के हवाई जहाज के उड़ाने पर रोक लगा दी गई। तो बस यही कारण है जिस वजह से ताजमहल के ऊपर से हवाई जहाज को नही उड़ाया जाता है। नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *