सफर के दौरान बच्चो के लिए खाना

सफर के दौरान बच्चो के लिए खाना

छोटे बच्चे के साथ कहीं सफर करना काफी चुनौतीपूर्ण लग सकता है। लेकिन अगर हर संभव जरूरत की सामग्री पहले से तैयार हो, तो आप और आपका बच्चा दोनों ही एक मजेदार सफर का आनंद उठा सकते हैं। बच्चे के साथ सफर करने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, सही खाना उपलब्ध होना। क्योंकि बच्चों का पेट काफी नाजुक होता है और बाहर के खाने से उन्हें तकलीफ हो सकती है। कई पेरेंट्स इस बात को लेकर दुविधा में होते हैं, कि जब एक बेबी या टॉडलर के साथ सफर कर रहे हों, तो अपने साथ किस तरह का खाना रखें। अपने बच्चे की भूख को शांत रखने और उसके मूड को अच्छा रखने के लिए जरूरी है, कि ऐसा खाना साथ रखा जाए, जो कि ट्रैवल फ्रेंडली भी हो और टेस्टी भी हो। यहाँ पर कुछ बेबी और टॉडलर ट्रैवल फूड आइडियाज दिए गए हैं।

1. बेबी फूड

बेबी फूड पोषक और स्वादिष्ट तो होते ही हैं, साथ ही सफर के दौरान इन्हें तैयार करना भी काफी आसान होता है। इस तरह का खाना आमतौर पर 6 महीने से ऊपर के बच्चों को दिया जाता है। बेबी फूड प्रीमिक्स कई वैरायटी में उपलब्ध होते हैं और ये ट्रैवल फ्रेंडली भी होते हैं।

2. दूध

पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण, यह शिशुओं और बच्चों के लिए एक संपूर्ण भोजन होता है। अगर आप एक प्राइवेट वाहन में सफर कर रहे हैं, तो बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग के ऊपर ही निर्भर रह सकते हैं। लेकिन पब्लिक प्लेसेज पर आपको इसमें परेशानी हो सकती है। ब्रेस्ट पंप के इस्तेमाल से ब्रेस्ट मिल्क को पहले से ही स्टोर करके रखें और फीडिंग के समय इसे बच्चे को पिलाएं। फार्मूला मिल्क एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है, क्योंकि इसमें मिश्रण को तैयार करने के लिए पानी और फार्मूला पाउडर की जरूरत होती है।

3. फलों की प्यूरी

ये होलसम होते हैं, जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और सफर के दौरान इन्हें तैयार करना भी आसान होता है। इसे ऑन द स्पॉट ही तैयार किया जा सकता है, क्योंकि इसके लिए आपको केवल फल, दूध, एक बाउल और एक फोर्क की जरूरत होती है। फल को मैश करें, दूध डालें और इसे अपने छोटे से बच्चे को खिलाएं।

4. कैरट केक

मीठे के बिना सफर का मजा नहीं आता, है न? कैरट केक मुलायम, स्वादिष्ट और हेल्दी होता है। आप इसमें मैदे और शक्कर की जगह आटे और गुड़ या शहद जैसी हेल्दी सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप जब पैक किया हुआ कैरट केक निकालेंगे, तो बेबी उसे देखकर बहुत खुश हो जाएगा।

5. दही

यह सुपर फूड सफर के दौरान कैरी करने के लिए बहुत आसान होता है और यह कैल्शियम जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। बच्चों को स्वादिष्ट फ्लेवर वाला दही बहुत पसंद आता है और यह पेट के लिए भी अच्छा होता है। दही को हमेशा ही ट्रैवल फ्रेंडली जार में पैक करें, ताकि खाने के दौरान इसका इस्तेमाल करने में आपको सुविधा हो। दही को हमेशा ठंडी जगह पर स्टोर करें।

6. सीरियल

शॉपिंग के दौरान अपने सफर के लिए O-आकार के सीरियल का चुनाव करें और यह 1 साल या उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए एक बेहतरीन ट्रैवल फूड साबित होगा। इसे बच्चों की उंगलियों में डाल दें और उन्हें सफर के दौरान इस एक्टिविटी का मजा लेने दें। आप चाहें, तो इसमें ड्राई फ्रूट भी मिला सकते हैं। इससे इसका फ्लेवर और भी बढ़ जाएगा और इसके फायदे भी बढ़ जाएंगे।

7. अंडे

यह सुपर फूड कैलोरी से भरपूर होता है और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। अंडे में मौजूद अनसैचुरेटेड फैट्स दिमाग के विकास में मदद करते हैं। चूंकि आप सफर कर रहे होते हैं, तो आप उन्हें हार्ड बॉयल एग दे सकते हैं, क्योंकि इससे गंदगी नहीं फैलती है।

8. हमस

यह डिश आयरन से भरपूर होती है, जो कि एनीमिया से बचाती है। इसका टेक्सचर गाढ़ा होता है, जिसके कारण इसे खाते वक्त गिरने की संभावना कम होती है और इसे पीटा ब्रेड के साथ खाया जा सकता है, जिससे पेट काफी देर तक भरा रहता है। इसे अपने साथ ले जाने से पहले रेफ्रिजरेट करना न भूलें और इसे ठंडी जगह पर रखें।

5. ठेपला

ठेपला स्वादिष्ट होता है, ये पेट को भरा हुआ रखता है और साथ ही इसे अपने बच्चे के स्वाद के अनुसार तैयार किया जा सकता है। आप घर पर ही ठेपला तैयार कर सकते हैं और सफर के लिए पैक कर सकते हैं और बच्चा भी इन्हें जरूर चाव से खाएगा। इन्हें पैक करने से पहले अच्छी तरह से ठंडा करना न भूलें।

9. ग्रेनोला बार

आप घर पर मुलायम एनर्जी बार या ग्रेनोला बार बना सकते हैं, जो कि पौष्टिक और हेल्दी सामग्रियों से भरपूर होते हैं। ये पूरे सफर के दौरान आपके बच्चे को एनर्जी देते हैं और साथ ही स्वादिष्ट भी होते हैं और पेट को भरा हुआ भी रखते हैं।

10. चिक्की

खजूर और ड्राई फ्रूट चिक्की, राजगिरा या मूंगफली की चिक्की सफर के दौरान बच्चों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। ये स्वादिष्ट होती है और लंबे समय तक ताजी रहती है।

11. बेक्ड या भुने हुए मखाने या ज्वार पफ

ये टेस्टी और हेल्दी होते हैं। पेट को भरा हुआ रखते हैं और सफर के दौरान बच्चों के लिए अच्छा ऑप्शन होते हैं। आप इसमें थोड़ा दूध का फ्लेवर भी डाल सकते हैं, जो कि आपके बच्चे को निश्चित रूप से पसंद आएगा।

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *