QR Code क्या होता है और कैसे काम करता है? | देखिए video

QR Code क्या होता है और कैसे काम करता है? | देखिए video

आजकल हम सभी ऑनलाइन पेमेंट करने लगे हैं। अधिकतर जब भी ऑनलाइन पेमेंट की जाती है तो आपको क्यूआर कोड का नाम सुनाई देता है। जब भी हम कोई खरीदारी करते हैं या फिर किसी को कोई पैसा ट्रांसफर करते हैं, तो आपको क्यूआर कोड को स्कैन करना होता है। इनके जरिए पेमेंट करना बेहद आसान हो जाता है। सिर्फ पेमेंट के लिए ही नहीं, बल्कि किसी पैकेट पर भी क्यूआर कोड देखने को मिल जाता है जो बेहद ही जरूरी होता है। लेकिन आपको यह पता है कि आखिर क्यूआर कोड होता क्या है और ये कैसे काम करता है। चलिए जानते हैं क्यूआर कोड के बारे में सब कुछ।

क्या होता है क्यूआर कोड: इसका पूरा नाम Quick Response Code है। यह बेहद ही तेजी से काम करता है। यह एक बॉक्स में होता है। इस बॉक्स में यूआरएल और मोबाइल नंबर में छिपाया जाता है। ऐसे में जैसे ही आप इसे स्कैन करेंगे तो आपके पास उस व्यक्ति की डिटेल्स आ जाती हैं जिन्हें आप पेमेंट करना चाहते हैं। आज ज्यादातर कंपनियां इस तरह के कोड्स का इस्तेमाल करती हैं।

कहां इस्तेमाल होता है क्यूआर कोड:

अगर आप किसी को पेमेंट करते हैं तो सबसे आसान तरीका पेमेंट करने का क्यूआर कोड ही होता है। आपको बस इसे स्कैन करना होता है और अमाउंट और यूपीआई आईडी डालने के बाद पेमेंट हो जाती है। सबसे बढ़िया बात ये है कि आपको ऑनलाइन पेमेंट करने के चलते किसी को छुट्टे पैसे भी नहीं देने होंगे।

पेमेंट के अलावा भी कई काम किए जा सकते हैं। जैसा कि हमने देखा ही है हर प्रोडक्ट पर क्यूआर कोड होता है। इसे स्कैन कर आप किसी भी प्रोडक्ट की जानकारी ले सकते हैं। वहीं, बिजनेस में भी QR कोड होता है। इसका इस्तेमाल बिजनेस कार्ड के तौर पर किया जाता है। आप भी इसे आसानी से बना सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे।

कैसे बनाएं QR कोड :

  • आप ऑनलाइन किसी भी ऐसी वेबसाइट पर जा सकते हैं जो क्यूआर कोड बनाती हो।
  • फिर आपको यहां कई विकल्प मिलेंगे जिसमें URL, Image, VCard, Email समेत अन्य ऑप्शन्स होंगे।
  • अगर आप क्यूआर कोड बनाना चाहते हैं तो आपको किसी भी एक वेबसाइट या प्रोडक्ट का यूआरएल यहां डालना होगा।
  • इसके बाद क्यूआर कोड बन जाएगा। इसके बाद इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

QR कोड स्कैन करने का तरीका :

क्यूआर कोड स्कैन करने का सबसे आसान और सबसे आम तरीका है अपने स्मार्टफोन और क्यूआर स्कैनिंग ऐप का उपयोग करना। Google के Play Store में कुछ QR स्कैनिंग ऐप्स हैं जिनसे ये काम किया जा सकता है। वहीं, अगर आप पेमेंट करने के लिए कोड स्कैन करना चाहते हैं तो जिस पेमेंट ऐप से आप पेमेंट करने वाले हैं उसी से कोड को स्कैन करें।

अगर आप एंड्रॉइड स्मार्टफोन या टैबलेट का इस्तेमाल करते हैं, तो यहां आपको कई स्कैनर वेबसाइट मिल जाएंगी। अगर आप एक आईओएस यूजर हैं तो आप आईफोन के लिए क्यूआर स्कैनर की ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *