इलेक्ट्रिक प्लग की तीनों पिन में चीरा क्यों लगा होता है, यह रहा इसका जवाब l देखिए video

इलेक्ट्रिक प्लग की तीनों पिन में चीरा क्यों लगा होता है, यह रहा इसका जवाब l देखिए video

रोजमर्रा की कई ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें इस्तेमाल करते समय मन में सवाल उठते हैं. बिजली (Electricity) से सीधे कनेक्ट होने वाले इलेक्ट्रिक प्लग (Electric Plug) भी उनमें से ही एक है. छोटी-मोटी चीजों के लिए दो पिन वाला इलेक्ट्रिक प्लग इस्तेमाल किया जाता है. वहीं, बडी चीजों जैसे फ्रिज, कूलर के लिए बड़े इलेक्ट्रिक प्लग का प्रयोग किया जाता है. इन इलेक्ट्रिक प्लग में लगी पिन को ध्यान से देखेंगे तो पाएंगे कि इन पिन में बीचों-बीच एक कट (Cut) लगा होता है. यह तीनों पिन (Three Pin Electric Plug) में होता है. इतना ही नहीं, दो पिन वाले इलेक्ट्रिक प्लग में भी ऐसे ही कट नजर आते हैं.

तीन पिन वाले इलेक्ट्रिक प्लग दो तरह के होते हैं. पहला वो जिसकी पिन पीतल की होती है और दूसरा वो जिसकी पिन एल्युमिनियम की होती है. जिसकी पिन पीतल की होती है उस पर जंग लगने या मेटल के खराब होने का खतरा रहता है इसलिए उन पर निकिल की पॉलिश की जाती है. इसके बाद पिन पर कट लगाए जाते हैं. इसलिए ऐसा लगता है कि वो पिन स्टील की है.

इलेक्ट्रिक प्लग की तीनों पिन में चीरा क्यों लगा होता है, यह रहा इसका जवाब

अब इसका काम समझते हैं. पीतल की कट मार्क वाली पिन बिजली की अच्छी सुचालक होती है. इसमें करंट काफी आसानी से फ्लो होता है, लेकिन इससे एक लिमिट से ज्यादा बिजली प्रवाहित की जाए तो यह गर्म हो जाता है. गर्म होने के कारण यह पीतल की पिन फैल सकती है. इसलिए यह फैलकर सॉकेट में चिपक सकती है और कवर भी डैमेज हो सकता है. इसलिए इसके आकार में बदलाव किया जाता है.

इसे गर्म होकर आकार बदलने से रोकने के लिए पिन में कट लगाया जाता है. ऐसी पिन में जब भी बिजली प्रवाहित होती है तो चीरा लगा होने के कारण बिजली दो भागों में बंट जाती है, इसलिए ये जल्दी गर्म नहीं होते हैं. इसलिए इसके डैमेज होने का खतरा भी नहीं होता. इसलिए अगर प्लग ले रहे हैं तो ध्यान रखें कि कर्ट मार्क है या नहीं.

इन 3 पिन वाले प्लग का इस्तेमाल हैवी एप्लिकेशंंस के लिए किया जाता है, जैसे- एयरकंडीशनर. ये अधिक बिजली खींचते हैं, नतीजा इन प्लग में अधिक बिजली प्रवाहित होती है. अगर इनमें मौजूद तीनों पिन में कट मार्क न हो तो लोड बढ़ने पर इनका आकार बदल सकता है. इसलिए इनमें कट मार्क का होना जरूरी है.

तीन पिन वाले प्लग का इस्तेमाल ऐसे हैवी एप्लिकेशंस के लिए किया जाता है, जो लम्बे समय तक चलता रहता है. इसलिए इसका प्लग और पिन का मजबूत होना जरूरी है, ताकि इन्हें डैमेज होने से रोका जा सके.नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *