Pencil का Design ऐसा क्यों होता है? | पेंसिल के ऊपर ऐसा ब्लैक क्यों l देखिए video

Pencil का Design ऐसा क्यों होता है? | पेंसिल के ऊपर ऐसा ब्लैक क्यों l देखिए video

दोस्तो आप लोगो ने बचपन से लेकर आजतक नटराज पेंसिल या फिर दूसरे पेंसिल के उपर काले हिस्से को जरूर देखा होगा. लेकिन दोस्तो क्या आपने कभी यह सोचा है की आखिर क्यों पेंसिल के उपर ये काला भाग क्यों होता है और इसके पीछे क्या कारण होते है तो दोस्तो चलिए जानते है आज के इस आर्टिकल में आखिर क्यों होता है पेंसिल का उपर वाला भाग काला.

आखिर क्यों होता है पेंसिल के उपर काला

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसके पीछे कोई खास वजह तो नही है. यह सिर्फ पेंसिल को एक पहचान देता है. इसके साथ यह एक Marketing Strategy भी है. दोस्तो जब पेंसिल छोटी हो जाती है और काले वाले भाग तक पहुंचने वाली होती है तो उसे इस्तेमाल करने वाले बच्चे को लगता है की यह पेंसिल अब खत्म हो गई है लेकिन दोस्तो फिर भी उस पेंसिल का उपयोग किया जा सकता है.

लेकिन उनके दिमाग में अक्षर यह होता है की काले भाग तक पेंसिल आ जाने के बाद यह खत्म होने वाली है और हमे नई पेंसिल ले लेनी चाहिए और दोस्तो पेंसिल छोटी होने के बाद बच्चे उस पेंसिल को छोड़कर दूसरा पेंसिल ले लेते है.दोस्तो बस यही कारण है कि पेंसिल के उपर काला हिस्सा देने का. दोस्तो आपका क्या ख्याल है इसके बारे में हमे कॉमेंट में जरूर बताएगा और ऐसी ही अपडेट के लिए हमारी साइट का नोटिफिकेशन चालू कर ले. आपको जिस टॉपिक पर आर्टिकल चाहिए आप हमें कॉमेंट करके बता सकते हो और आपका जो भी सवाल हो नीचे दिए गए कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो. नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *