मूंगफली से देखिये कैसे Peanut Butter बनता है |

मूंगफली से देखिये कैसे Peanut Butter बनता है |

दोस्तों, पीनट बटर (Peanut Butter) के बहुत ज्यादा फायदे हैं। एक समय था जब पीनट बटर के बारे में ज्यादा लोगों को पता नहीं था। बड़े-बड़े स्टोर्स में पीनट बटर का डिब्बाअपनी शेल्फ से महीनों तक हिलता ही नहीं था और आज का जमाना है कि हर किसी को पीनट बटर के बारे में पता है और लोग बड़े चाव से खाते हैं, तोआज हम बात करेंगे कि आखिर पीनट बटर इतना ज्यादा फेमस क्यों हो गया और इसके क्या क्या फायदे हैं?

पीनट बटर मूंगफली से बनाया जाता है जैसा किसके नाम से ही पता चलता है पीनट बटर यानी कि मूंगफली का मखन , लेकिन मूंगफली से कोई बटर नहीं निकलता, यह सिर्फ नाम ही है। खाने में यह काफी स्वादिष्ट रहता है और इसके फायदे भी बहुत ज्यादा है। यह नहीं किसिर्फ जिम जाने वाले ही इसे खा सकते हैं बल्कि इसे कोई भी खा सकता है।

पीनट बटर क्या होता है :

Benefits of Peanut Butter Know what is peanut butter and right time to eat  it brmp | Benefits of Peanut Butter: रोज इस वक्त खा लीजिए 1 चम्मच पीनट बटर,  फायदे चौंका

पीनट बटर एक प्रोसैस्ड फूड होता है जोकि मूंगफली से बनाया जाता है। इसे सुपरफूड भी कहा जाता है क्योंकि इसमें लगभग सभी पौष्टिक तत्व आसानी से मिल जाते हैं। ज्यादातर प्रोटीन ,हेल्दी फैट्स और फाइबर पाया जाता है। माइक्रोन्यूट्रिएंट्स बहुत कम मात्रा में पाए जाते हैं।आजकल पीनट बटर कई तरह का मिल जाता है जैसे कि पीनट बटर क्रंच , पीनट बटर स्मूथ या फिर नेचुरल पीनट बटर।

पीनट बटर में शुगर, वेजिटेबल ऑयल और ट्रांस फैट होता है, इसलिए इसे ज्यादा खाना भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। काफी अधिक मात्रा में खाने से इसमें मौजूद ट्रांस फेट और शुगर आपको कुछ हेल्थ प्रॉब्लम दे सकता है। लेकिन जंक फूड की अपेक्षा अगर आप अगर पीनट बटर खाते हैं तो यह आपको फायदा देगा। पीनट बटर को आप घर में भी बना सकते हैं। मार्केट से आपको कुछ मूंगफली लेकर आनी है। घर पर बनाने की आपको यूट्यूब पर बहुत सारी वीडियोस मिल जाएंगे।

पीनट बटर में पाए जाने वाले पोषक तत्व।

वैसे तो पीनट बटर में मुख्य तौर पर कार्बोहाइड्रेट, फैट और प्रोटीन पाया जाता है। अगर प्रोटीन की मात्रा की बात करें तो तकरीबन 100 ग्राम में 25 ग्राम आपको प्रोटीन मिल जाएगा। 20 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 50 ग्राम ही फेट मिलता है।

पीनट बटर के फायदे

पीनट बटर को प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है जैसा कि हमने पहले भी आपको बताया। पीनट बटर में लगभग 100 ग्राम में आपको 25 ग्राम से भी ज्यादा प्रोटीन मिल जाता है जो कि आपको काफी ज्यादा फायदा देता है। भारत में ज्यादातर लोगो की डाइट में प्रोटीन की कमी पाई जाती है। अगर आपकी डाइट में भी प्रोटीन की कमी है तो आप पीनट बटर को अपनी डाइट में जोड़ सकते हैं।

डायबिटीज में सहायक

पीनट बटर का इस्तेमाल डायबिटीज रोगी भी कर सकते हैं। डायबिटीज के लिए पीनट को सुपरफूड की सूची में रखा जाता है। इस सूची में इसलिए जगह दी है क्योंकि यह मैग्नीशियम व फाइबर जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध है और ब्लड शुगर को ज्यादा प्रभावित भी नहीं करता। और इसके अलावा लो ब्लड शुगर लेवल पर काबू पाने के लिए भी यह काफी अच्छा विकल्प है।

हार्ट के लिए फायदेमंद

ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए भी पीनट बटर काफी अच्छा माना जाता है। पीनट बटर में पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाए जाते हैं। एक वैज्ञानिक के अध्ययन के अनुसार क्वॉलिटी फैटी एसिड शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है और आपके हृदय को स्वस्थ रखता है।

पाचन के लिए अच्छा

मूंगफली और मूंगफली के मक्खन यानि पीनट बटर में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। लगभग 125 ग्राम मूंगफली में 12 से 20 ग्राम फाइबर पाया जाता है। और फाइबर हमारे आहार के लिए काफी अच्छा होता है। अगर आपको कब्ज़ की प्रॉब्लम है या फिर कोई और पेट की समस्या है तो आपके पाचन क्रिया को सही करने के लिए फाइबर बहुत अहम भूमिका निभाता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

पीनट बटर में कई ऐसे विटामिन भी हैं जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। पीनट बटर में विटामिन A भी पाया जाता है जो कि आपकी आंखों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करता है।

पीनट बटर के नुकसान

  • पीनट बटर का अत्यधिक सेवन करने से शरीर में पोटेशियम की मात्रा अधिक हो जाती है जो कि पेट दर्द या फिर उल्टी के समस्या का मुख्य कारण बन सकती है।
  • पीनट बटर का ज्यादा सेवन करने से आपका वजन घटने की बजाय बढ़ भी सकता है।
  • कुछ लोगों को पीनट यानी कि मूंगफली से एलर्जी होती है तो अगर आपको भी मूंगफली से एलर्जी है तो आप पीनट बटर का इस्तेमाल भी ना करें।
  • पीनट बटर में फॉलेट की अधिक मात्रा पाई जाती है। पीनट बटर के अधिक सेवन से शरीर में फॉलेट की मात्रा बढ़ जाती है और बढ़ी हुई फॉलेट की मात्रा कैंसर की वजह भी बन सकती है।
  • पीनट बटर में कुछ फैट ज्यादा पाए जाते हैं जो कि आपके हृदय को सही करने की बजाय उसे नुकसान भी दे सकते हैं।

पीनट बटर कैसे इस्तेमाल करें:

  • पीनट बटर को इस्तेमाल करने के काफी तरीके हैं। अगर आप जिम जा रहे हैं, और अपना वेट गेन करना चाहते हैं तो आप पीनट बटर को अपने प्रोटीन शेक में भी ले सकते हैं।
  • अगर आप बनाना शेक या फिर प्रोटीन शेक लेते हैं तो आप पीनट बटर का भी आधा चम्मच उसमें डाल कर दोनों को मिक्स कर ले । इससे आपका टेस्ट भी अच्छा आएगा और आपको थोड़ी ज्यादा प्रोटीन मिलेगी।
  • पीनट बटर को आप ब्राउन ब्रेड के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • एक छोटे चम्मच पीनट बटर को आप ब्रेड के साथ लगाकर चाय के साथ भी खा सकते हैं।
  • अगर आपको ब्रेड टोस्ट पसंद है तो आप टोस्ट के साथ भी पीनट बटर इस्तेमाल कर सकते हैं। नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *