पहली बार गोवा जा रहे हैं तो ये बातें जान लीजिए

पहली बार गोवा जा रहे हैं तो ये बातें जान लीजिए

सनस्‍क्रीन जरूर ले जाएं

यदि आप गोवा बीच पर काफी समय बिताने की योजना बनाकर जा रहे हैं तो अपने साथ सनस्क्रीन जरूर ले जाएं। अगर ले जाना भूल गए हैं तो वहां पर पहुंचकर क‍िसी मेड‍िकल स्‍टोर से खरीद लें। इससे त्‍वचा सुरक्ष‍ित रहेगी।

टोपी और चश्‍मा ले जाएं

गोवा में घूमते समय अगर सि‍र पर रंग-बि‍रंगी टोपी और चश्‍मा न हो तो मजा फीका पड़ सकता है। अगर अपने साथ लेकर नहीं जा रहे हैं तो वहां सड़क क‍िनारे भी खरीद सकते हैं। इससे लुक भी अच्‍छा आएगा और धूप से भी बचेंगे।

ऐसे कपड़े व जूते ले जाएं

गोवा में ठंडी और गर्मी दोनों का अहसास होता है। ऐसे में वहां कपड़े व जूते दोनों जलवायु के मुताबि‍क लेकर जाएं। गोवा की कई मुख्‍य सड़कें व फुटपाथ स्‍मूद और खुरदुरे हैं। इसल‍िए जूते भी इसी ह‍िसाब से लेकर जाएं।

ऑर्टीफ‍िश‍ियल ज्‍वैलरी बेस्‍ट

ट्रिप पर जाते समय आप ज्वैलरी पहन सकते हैं लेक‍िन बस हल्‍की-फुल्‍की। गोल्‍ड, स‍िल्‍वर डॉयमंड की ज्‍वैलरी कम से कम पहन कर जाएं। ऑर्टीफ‍िश‍ियल ज्‍वैलरी बेस्‍ट साब‍ित हो सकती है। इससे आप फ्री होकर घूमेंगे।

नगदी की जगह कार्ड

अगर ट्रि‍प में टेंशन फ्री होकर मजा लेना है तो अपने साथ ज्‍यादा नगदी लेकर न जाएं। इससे उसकी सुरक्षा की ज‍िम्‍मेदारी ज्‍यादा बढ़ जाती है। इसकी जगह पर डेबिट या क्रेडिट कार्ड ले जाना एक अच्‍छा न‍िर्णय होगा।

मेड‍िकल कि‍ट जरूर रखें

अगर आप गोवा के क‍िसी तटीय शहर या गांव में घूमने जा रहे हैं तो अपने साथ नींबू, पानी आद‍ि जरूर रखें क्‍योंक‍ि ये शरीर में ऊर्जा की भरपाई करने में सहायक होंगे। इसके अलावा मेड‍िकल कि‍ट भी जरूर रखें।

लिमिट में शराब का मजा

यद‍ि आप गोवा ट्रिप के दौरान वहां की स्‍थानीय शराब का मजा लेना चाहते हैं तो आपके ल‍िए फेनी और यूरैक एक बेहतर ऑप्‍शन हो सकते हैं। हालांक‍ि इस दौरान ल‍िमि‍ट में प‍ीएं। ओवर डोज से परेशानी हो सकती है।

ऑर्डर देते समय जाचं लें

ट्रि‍प के दौरान अगर आपके पास खाने-पीने के आइटम कम हैं तो आप आसानी से बाहर ऑर्डर कर सकते हैं। हालांक‍ि इस दौरान सावधानी बरतना जरूरी है जो भी चीज वेटर को ऑर्डर कर रहे हैं पहले उसे जांच लें।

लाइफगार्ड की बातें सुनें

गोवा मस्‍ती करने गए हैं तो बेहि‍चक बीच पर जमकर मस्‍ती करें लेक‍िन लाइफगार्ड की बातों को नजरअंदाज न करें। बीच पर शांत‍ लहरें बहुत कुछ कहती सी महसूस होती हैं, ज‍िन्‍‍हें देखना भी बहुत अच्‍छा लगता है।

स‍िक्‍योर‍िटी व्‍वाइंट का ध्‍यान

गोवा ट्रि‍प की यादों को सहेजने के लि‍ए सेल्‍फी अच्‍छा ऑप्‍शन हैं। इसल‍िए सेल्‍फी स्‍टि‍क ले जाना न भूलें। वहीं स‍िक्‍योर‍िटी प्‍वाइंट के मुताबि‍क होटल के ज‍िस रूप में ठहरे हैं वहां से घूमने जाने पर रूम लॉक चेक करना न भूलें।

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *