संतरे के छिलके के फायदे

संतरे के छिलके के फायदे

संतरे के छिलके त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं, संतरे के छिलकों में पाए जाने वाले पोषक तत्व त्वचा को साफ़ रखने और त्वचा का कालापन दूर करने में मदद करता है। संतरे के छिलकों का उपयोग प्राकृतिक ब्लीच के रूप में भी किया जाता है जो त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारने और स्वस्थ्य रखने में मदद करते है।

संतरे के छिलकों में विटामिन सी और बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सूर्य की रोशनी से आने वाली हानिकारक किरणों से सुरक्षा प्रदान करने में मदद करते हैं। दो चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में एक चम्मच शहद और दो चम्मच दही मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाना बेहद फायदेमंद होता है।

संतरे के छिलके पाचन तंत्र के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं, संतरे के छिलकों का सेवन करने से यह पाचन तंत्र को स्वस्थ्य रखने और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। संतरे के छिलके शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में सहायक होते हैं और शरीर के मोटापे को कम करने में मदद करते हैं।

संतरे के छिलके का उपयोग त्वचा में कील-मुहांसों को दूर करने के लिए भी किया जाता है। संतरे के छिलकों को पीसकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को नियमित रूप से चेहरे पर मास्क लगाने से कील-मुहांसों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। संतरे के छिलकों में एंटी-बैक्टीरिया और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा में होने वाली गंदगी को साफ़ करके त्वचा को स्वस्थ्य रखने में मदद करते हैं।

संतरे के छिलके में ऐसे बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर जैसे घातक रोगों से सुरक्षा करने में मदद करते हैं। संतरे के छिलकों में फ्लेवोनॉयड्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कोलन कैंसर और ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा संतरे के छिलकों का सेवन करने से यह एसिडिटी, हार्टबर्न, उल्टी, मतली आदि समस्याओं को ठीक करने में भी मदद करते हैं।

संतरे का छिलका रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी कारगर होता है। संतरे में विटामिन सी मौजूद होता है जो शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करके विभिन्न रोगों से लड़ने में मदद करती है। शरीर में विटामिन सी की कमी से होने वाले रोगों से बचने के लिए संतरे के छिलकों का सेवन बेहद लाभदायक होता है।

संतरे के छिलके का उपयोग त्वचा से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाया जा सकता है। संतरे के छिलकों का पाउडर और दही को समान मात्रा में मिलाकर मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण से चेहरे और गर्दन की 15 से 20 मिनट तक गीले हाथों से मालिश करें। इस प्रक्रिया को हर दूसरे दिन करने से ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स खत्म हो जाते है। इसके अलावा संतरे के छिलकों में पाया जाने वाला एंटी-ऑक्सीडेंट गुण बढ़ती उम्र के कारण झुर्रियों की समस्या को कम करने में भी मदद करता है।

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *