देखिये फैक्ट्री में मोमबत्ती कैसे बनाई जाती हैं |

देखिये फैक्ट्री में मोमबत्ती कैसे बनाई जाती हैं |

आज हम इस पोस्ट में जानेगे की कैंडल का बिजनेस कैसे करे और मोमबत्ती कैसे बनती है मोमबत्ती बनाने का business एक ऐसा business है. जिसको आप करके काफी अच्छा पैसा कामा सकते है और इसके लिए आपको ज्यादा investment करने कि भी जरुरत नहीं है.

आज के समय में मोमबत्ती का उपयोग रौशनी करने कि जगह सजावट में किया जाने लगा है आज के समय में लोग मोमबत्ती का उपयोग त्योहारों पर घर को सजाने के लिए करते है और लोग मोमबत्ती का उपयोग birthday cake में करते है.

लोग चर्च में god के लिए मोमबत्ती जलाते है तो अपने पार्टनर के साथ romantic Dinner करने के लिए Candle जलाकर Candle night dinner भी करते है. कई बार लोग देश में कोई अनहोनी हो जाने पर Candle लेकर सडको पर कैंडल मार्च भी करते है.

इसी तरह से आज के समय में मोमबत्ती का उपयोग रोशनी करने से ज्यादा अन्य जगहों पर होने लगा है. जिससे आज भी Market में Candle कि मांग है और इस बात का फायदा उठा कर आप Candle Making Business in Hindi करके अपना खुद का व्यापार start कर सकते है .

मोमबत्ती का व्यापार कैसे शुरू करें | Mombatti Banane Ka Business Idea –  Paise Kaise Kamaye

कैंडल का बिजनेस कैसे करे

Candle जिसे हम मोमबत्ती कहते है आज के समय में मशीन की मदद से बनाई जाती है. कई जगह पर आज भी लोग खाचों की मदद से मोमबत्ती बनाते है जिसमे उन्हें मोमबत्ती बनाने के लिए मशीन की जरुरत नहीं पढ़ती.

इन दोनों तरीकों की मदद से आप मोमबत्ती बनाने का काम कर सकते है और उसके बाद उस मोमबत्ती को बैच कर अपना एक मोमबत्ती बनाने का बिज़नस शुरू कर सकते है.

अगर आपके पास यह सब है तो आप बड़ी ही आसानी से candle बनाने का business कर पाएंगे आपको इसमें कोई परेशानी नहीं होगी और आप बड़ी ही आसानी से candle बनाना शुरू कर सकेंगे.

मोमबत्ती बनाने की सामग्री की सूची

Candle बनाने के लिए कुछ जरुरी सामग्री है जो आपको बाजार से खरीदनी पड़ेगी जिसकी मदद से आप मोमबत्ती बाना सके . आपको मोमबत्ती बनाने के लिए मोम, धागे, रंग, ईथर का तेल खरीदना होगा.

धागे, रंग और ईथर का तेल आपको बाजार में आसानी से मिल जायगा अगर आप किसी गाँव में रहते है तो आप अपने नजदीकी किसी शहर में जाकर तीनो चीजों को खरीद सकते है. लेकिन हो सकता है आपको मोम आपके शहर में न मिले लेकिन इसके लिए भी आपको चिंता करने कि जरुरत नहीं है.

आप अगर Online मोम खरीद सकते है तो यह आपके लिए एक best option होगा लेकिन अगर आप online नहीं खरीदना चाहते तो आप अपने शहर के किसी भी किराना व्यापारी को पैसे देकर उससे मोम मंगवा सकते है.

क्योंकि किराने के व्यपारियों का संपर्क कच्चे माल ले व्यापारियों के साथ होता है जो कि मोम भी सप्लाई करते है तो इस तरह आपकी मोम कि भी समस्य ख़त्म हो जायगी.

मोमबत्ती बनाने की मशीन

मोमबत्ती बनाने के लिए आपको सबसे ज्यादा जरुरी चीज़ है candle making machine क्योंकि बिना इसके आप मोमबत्ती को कोई आकार नहीं दे सकते.

Market में कई तरह कि मोमबत्ती बनाने की मशीन मिलती है जिसने आप अलग अलग तरह कि मोमबत्ती बना सकते है बस आपको अलग अलग प्रकार कि मोमबत्ती बनाने के लिए अलग अलग सांचे खरीदने पड़ेगें. अगर आप मोमबत्ती बनाना चाहते है तो उसके लिए आप internet पर search कर सकते है आपको internet पर और इसके जैसे कई सारी ऐसे website मिल जायगी.

जिनपर आपको मशीन और उनकी price कि भी जानकारी मिल जायगी और मशीन बेचने वालो का नंबर भी तो आप अपनी जरुरत और budget के हिसाब से एक मशीन खरीद सकते है.

मोमबत्ती बनाने का सांचा कहां मिलता है

मोमबत्ती का सांचा आपको इंडियामार्ट, अमेज़न जैसी वेबसाइट पर मिल जायेगा. इसके साथ ही अगर आप मोमबत्ती बनाने की मशीन खरीद रहे है तो आपको उसके साथ भी फ्री सांचे मिलते है.

जिनका उपयोग कर के आप मोमबत्ती बना सकते है. लेकिन अगर आप नई डिजाइन मोमबत्ती बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको अलग से सांचे खरींदे होंगे जिन्हें आप ऊपर बताई गई वेबसाइट पर जा कर खरीद सकते है. नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *