मोबाइल चार्जिंग पर लगाया और 16 लाख गायब हो गए | देखिए video

मोबाइल चार्जिंग पर लगाया और 16 लाख गायब हो गए | देखिए video

इन दिनों मोबाइल सबके जीवन में सांस लेने जितना जरूरी हो गया है। बता दें कि मोबाइल के बिना लोगों का जीवन अधूरा सा है, उसके बिना लोगों का कोई काम नहीं होता। मोबाइल में लोग इतने खोए रहते हैं कि उन्हें आसपास के चीजों का कोई ध्यान नहीं देता है। जिसके कारण कई बार वो अनहोनी के भी शिकार हो जाते हैं। मोबाइल के बहुत साइड इफेक्ट भी है। जिसे सावधानी से ना इस्तेमाल किया जाए तो आपको भी इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। जिसका एक ताजा मामला हैदराबाद की कंपनी में कार्यरत कर्मचारी के साथ हुआ है। जिसे सरेआम मोबाइल चार्ज करना काफी भारी पड़ गया है।

दरअसल, एक कंपनी के सीईओ को चुकानी पड़ी है। वह सार्वजनिक स्थान पर USB पोर्ट के जरिए अपने मोबाइल को चार्ज कर रहे थे लेकिन, देखते-ही-देखते हैकर्स ने उनके अकाउंट से 16 लाख रुपए गायब कर दिए। जिसके बाद उन्होंने अपनी शिकायत साइबर सेल की है। इसलिए बढ़ते अपराधों को देखते हुए RBI ने भी 1 अक्टूबर से अपने नियमों में बदलाव कर दिए हैं। केवल इतना ही नहीं, उड़ीसा पुलिस ने इस मामले में ट्विटर करते हुए लिखा कि, “अपने मोबाइल को पब्लिक प्लेस जैसे – मोबाइल चार्जिंग स्टेशन या USB पावर स्टेशन पर चार्ज ना करें। साइबर फ्रॉड मोबाइल से आपकी पर्सनल जानकारी चुराने और मॉलवेयर इंस्टॉल करने की कोशिश कर रहे हैं।”

इसी से जुड़ा एक मामला कुछ समय पहले नई दिल्ली से सामने आया था। जिसमें 1 महिला साइबर क्राइम की शिकार हो गई थी। दरअसल, वह दिल्ली एयरपोर्ट पर अपने फोन को वहां मौजूद यूएसबी चार्जिंग स्टेशन पर चार्ज में लगा कर अपने फोन को चार्ज किया था। जिसके कुछ घंटे बाद एक मैसेज उनके फोन पर एक मैसेज आया जिसमें यह लिखा था कि उनके बैंक अकाउंट से 1 लाख 20 हजार निकाले गए हैं। जिसके बाद महिला ने साइबर सेल में इसकी शिकायत दर्ज करवाई थी।

बता दें कि आजकल अपने पैसों का ट्रांजैक्शन घर बैठे आसानी से मोबाइल ऐप के जरिए कर देते हैं। जिसके कारण साइबर अपराध जैसी को बढ़ावा मिल रहा है। साइबर अपराधी लोगों के बैंक खाते से पैसे चुराने में एक्सपर्ट हो चुके हैं और आपको बिना जानकारी लगे आपके खाते से पैसा भी निकाल लेते हैं। जरा सी चुक आपको बहुत ही महंगी पड़ जाती है। इसके अलावा लोग सार्वजनिक स्थानों पर अपने फोन को चार्ज कर लेते हैं। जिससे साइबर फ्रार्ड आसानी से आपको फोन का डेटा हैक कर लेते हैं। नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *