Landmine क्या होता है? Landmine कैसे काम करता है ? देखिए video

Landmine क्या होता है? Landmine कैसे काम करता है ? देखिए video

Landmine कैसे काम करता है???

दोस्तों आपने landmine के बारे मे तो बहुत बार सुना होगा की landmine जमीन के अंदर छुपा हुआ एक घातक हथियार होता है जिसके ऊपर थोड़ा भी pressure पड़ने पर वो अपने आप को compressed कर लेता है तथा ऊपर पड़ने वाले किसी भी चीज को बर्बाद कर देता है तो दोस्तों आज हम जानेगे की ये landmine काम कैसे करता है दोस्तों जैसा को आप सब जानते है की landmine जमीन के अंदर गड़े हुए होते है ऒर जैसे ही उनके ऊपर पर रखा जाता है वो फट जाते है दोस्तों ये बहुत ही ख़तरनाक विस्फोट है जिसे जमीन के अंदर छुपा कर रखा जाता है ज़ब भी इसके ऊपर कोई गाड़ी या आदमी चढ़ता है तो ये फट जाता है ऒर उसे बर्बाद कर देता है।landmine का प्रयोग इसलिए किया जाता है की कही कोई अनजान आदमी किसी particular प्लेस मे घुस ना जाए. दोस्तों आपको ये लगता होगा की ये landmines फटकर किसी को मारते है लेकिन ऐसा नहीं है ज़ब ये landmines active हो जाते है तो छोटे छोटे टुकड़ो मे बटकर हमला कर देते है तथा सामने आने वाले को मार देते है।

Anti tank mines क्या होता है??

दोस्तों anti tank mines landmines का एक प्रकार हैanti tank mines मे anti personal mines की अपेक्षा ज्यादा बारूद होता है ऒर size मे भी बड़ी होती है दोस्तों anti tank mines इतनी ख़तरनाक होती है की ये tank को उडाने के साथ साथ आस पास के इलाकों को भी चपेट मे ले लेती है।anti tank mines तभी active होती है ज़ब इसके ऊपर बहुत ही ज्यादा pressure पड़ता है।

If you step on a landmine and stop immediately without raising your foot,  will you be safe and sound? | DayDayNews

 

Anti personal mines क्या होता है??

दोस्तों anti personal mines भी landmines का एक प्रकार होती है इसमें anti tank mines की अपेक्षा कम बारूद होता है इसका प्रयोग कम वजन वाली चीज़ो को उडाने के लिए किया जाता है। इसके ऊपर कम pressure पड़ने से ही ये active हो जाती है तथा फट जाती है।

Landmines कैसे बनते है???

तो दोस्तों अब हम बात करेंगे की ये landmines बनते कैसे है दोस्तों सभी landmines मे एक mettle body होती है जो विस्फोट होने पर छोटे छोटे नुकले टुकड़ो मे बट जाती है लेकिन इसके पहले भी mines से पहले इसमें नुकिले धार वाले कुछ mettles के टुकड़े डाले जाते है जिससे वहा हुए हमले से ज्यादा से ज्यादा छती पहुंचई जा सके।दोस्तों एक mines ऐसा भी होता है जो जमीन मे दबा होता है लेकिन हवा मे उड़कर फट जाता है तो आइये जानते है उसके बारे मे :-

Anti personal mine m16 क्या होता है??

दोस्तों यह एक anti personal mine m16 है इसको चारो तरफ बिछाया जाता है फिर इसे एक पतले से steal wire से जोड़ दिया जाता है ऒर जैसे ही कोई person wire को tuch करता है या दबाता है तो उसका पिन निकल जाता है जिसके वजह से तुरंत हवा मे कुछ मीटर तक उछल जाता है ऒर हवा मे फट जाता है इसके फटने से कई दुश्मनो की जान चली जाती है ये अपने दायरे के 30 m के अंदर किसी भी सामान या इंसान को पूरी तरीके से ख़तम कर सकता है। नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *