भारत के इस लड़के ने बनाया दुनिया का सबसे छोटा Stellite | देखिए video

भारत के इस लड़के ने बनाया दुनिया का सबसे छोटा Stellite | देखिए video

दुनिया के सबसे छोटे 64 ग्राम वजन वाले उपग्रह को नासा ने लॉन्च किया। यह उपग्रह तमिलनाडु के पल्लापत्ती के रहने वाले 18 साल के रिफथ शरूक ने बनाया था। अपने द्वारा बनाए गए उपग्रह को लॉन्च होने से रिफथ शरूक बेहद खुश हैं। हालांकि पहले ही बताया गया था कि रिफथ के बनाए दुनिया के इस सबसे छोटे सेटेलाइट को नासा 21 जून को लांच करेगा। जिसका वजन सिर्फ 64 ग्राम है।

बता दें कि रिफथ ने भारत के पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर इस सेटेलाइट का नाम ‘कलामसैट’ रखा है। भारतीय छात्र का बनाया हुआ यह पहला प्रायोगिक सैटेलाइट होगा, जिसे नासा साउडिंग रॉकेट से अंतरिक्ष में भेजेगा। इस सैटलाइट को एक ‘क्यूब्स इन स्पेस’ नाम के एक कॉम्पिटिशन के माध्यम से चुना गया। जिसका आयोजन ‘नासा’ और ‘आई डूडल लर्निंग’ नाम के एक ऑर्गनाइजेशन ने संयुक्त रूप से किया था।

Meet the Indian teen who has developed world's smallest satellite for Nasa  | Business Standard News

रिफत ने कहा कि इस सैटेलाइट के मिशन की समय सीमा 240 मिनट की होगी। यह छोटा सेटेलाइट अंतरिक्ष के सूक्ष्म गुरुत्वाकर्षण वातावरण में 12 मिनट चलेगा। सैटेलाइट के बारे में रिफत का कहना है, ‘सैटेलाइट का मुख्य काम थ्रीडी प्रिंटेड कार्बन फाइबर की क्षमता को डेमोनस्ट्रेट करना है।’ रिफत ने कहा कि उसका सैटेलाइट रेनफोर्स्ड कार्बन फाइबर पॉलीमर से बना हुआ है। उन्होंने कहा, ‘हमने कुछ कंपोनेंट्स विदेश से मंगाए और कुछ अपने देश से ही मिले हैं।’ वहीं, रिफथ ने दुनिया का सबसे छोटा सेटेलाइट बनाकर अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में बड़ी कामयाबी हास‌िल की। नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *