क्या याद है आपको 90’s की ये चीज़ें? आखिर क्यों हुयी बंद | देखिए video

क्या याद है आपको 90’s की ये चीज़ें? आखिर क्यों हुयी बंद | देखिए video

जहां तक चीज़ों के बदलाव की बात है तो हम ये मान सकते हैं कि दुनिया पिछले 20 सालों में बहुत ही तेज़ी से बदली है। 90 और 00 के दशक ने जो क्रांति देखी है वो तो शायद ही किसी और दौर में देखी गई हो। इस समय तकनीक में इतनी तेज़ी से परिवर्तन आया कि अब 90’s और 00 के दशक को गुजरा जमाना कहा जाने लगा है। आज हम आपको उसी गुजरे जमाने के बारे में बताने जा रहे हैं और आपको दिखाने जा रहे हैं कुछ चीज़ें जो आज से 20 साल पहले हमारे जीवन का हिस्सा हुआ करती थीं और अब वो नहीं हैं।

कैसेट टेप

cd cassette

कैसेट टेप की रील उलझ जाए तो उसे सुलझाने का काम आपने भी कई बार किया होगा। यकीनन ये कुछ समय पहले तक वॉकमैन और टू इन वन के दौर में इनका इस्तेमाल होता था, लेकिन अब तो ये म्यूजियम में रखने लायक हो गई हैं।

कोला पेप्सी

cola pepsy

भले ही इसे कोला पेप्सी कहा जाता था, लेकिन इसका पेप्सी या कोला से कोई लेना-देना ही नहीं था। ये 90 के दशक तक बच्चों की पसंदीदा चीज़ होती थी, लेकिन अब इसे ढूंढना बहुत ही मुश्किल है।

कैमरा रोल

kodak reel

क्या आपको याद है स्कूल की पिकनिक के समय आप किस तरह से इन रोल का इस्तेमाल करते थे? कैमरा लाने वाला बच्चा बहुत ही अमीर माना जाता था। ये कैमरा रोल अब गुजरे जमाने की बात हो गए हैं।

डायल फोन

dial phone

पहले के जमाने में हर किसी के घर में ये फोन जरूर हुआ करता था। इसकी ट्रिन-ट्रिन की आवाज़ सुनने को अब शायद आपके कान तरस गए हों।

सीडी रोम

cd rom

2000 के दशक में सीडी बर्न करना बहुत ही बड़ा काम माना जाता था और लगभग हर लैपटॉप में ये होता था। बच्चों के असाइनमेंट्स भी इसके जरिए ही होते थे, लेकिन ये सीडी क्रांति जितनी जल्दी आई उतनी ही जल्दी ये चली भी गई।

आईपॉड

ipods

आईफोन के आने से पहले तक तो आईपॉड्स जैसे डिवाइसेस का अस्तित्व बहुत ही ज्यादा था। उसके बाद भी काफी समय तक ये हमारी जिंदगी का हिस्सा रहे, लेकिन ऑनलाइन स्ट्रीमिंग और सब्सक्रिप्शन के जमाने में ये गायब ही हो गए हैं।

टीवी गेमिंग कंसोल

gaming console

नहीं-नहीं मैं एडवांस एक्सबॉक्स या प्लेस्टेशन के कंसोल की बात नहीं कर रही हूं, लेकिन वो पुराने टीवी कंसोल जिन्हें पुराने ओनिडा टीवी जैसे टीवी से कनेक्ट किया जाता था और एक या दो गेम्स वाली कैसेट इस्तेमाल की जाती थी।

कॉमिक बुक्स

comics and books

अब चीज़ तो बिल्कुल बचपन की याद ही दिला रही है। कॉमिक बुक्स बहुत ही ज्यादा पसंदीदा हुआ करती थीं और अब वो दौर नहीं रहा जहां इन्हें ग्रुप बनाकर पढ़ा जाए।

वॉकमैन

walkman

अगर कोई बच्चा पुराने जमाने में बहुत अमीर महसूस करता था तो वो था वॉकमैन का इस्तेमाल करके। ये सारी चीज़ें अब बहुत ही पुरानी हो गई हैं और इन्हें अब हम अपनी यादों के खजाने में संजोए हुए हैं। इनमें से किस चीज़ की याद आपको सबसे ज्यादा आती है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *