क्या होगा अगर आप COIN निगल गए तो? | बच्चे के गले में अगर अटक जाए सिक्का l देखिए video

क्या होगा अगर आप COIN निगल गए तो? | बच्चे के गले में अगर अटक जाए सिक्का l देखिए video

छोटे बच्चों(Small Kids) के बारे में आपने अक्सर सुना होगा कि वह अचानक से गले में कोई भी चीज फंसा लेते हैं. खासकर की सिक्का(Coin). जी हां, छोटे बच्चों में ये एक आम समस्या है, कि देखते भर में आपको पता भी नहीं चलेगा और वह मुंह में कोई भी चीज जल्दी से डाल लेते हैं, जिसका खमियाजा कभी भी बड़ी समस्या के तौर पर बच्चों को तो उठाना ही पड़ता है साथ ही पैरेंट भी इस समस्या की वजह से परेशान हो जाते हैं. आपको बतादें कि बच्चे दरअसल तीन साल की उम्र तक हाथ और मुंह(Mouth) से ही चीजों को पहचानने की कोशिश करते हैं, जिसकी वजह से वह कई चीजों को मुंह में भी डाल लेते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि अगर आपके साथ ऐसा हो तो आपको कैसे इस सिचुएशन से डील करना है.

ये मुसीबत पड़ सकती है भारी

अगर बच्चे के गले से समय रहते सिक्का नहीं निकाला गया तो यह बच्चे के लिए खतरा भी बन सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि बच्चे के फूड पाइप में जाकर यह सिक्का फस सकता है. और अगर यह सिक्का सांस की नली में फंस गया तो तुरंत उपचार जरूरी है. ऐसी स्थिति में पैरेंट्स को पेशेंस रखना चाहिए और हो सके तो आप शुरूआत में ही इन टिप्स को अपना कर घर पर ही बच्चे के गले में फंसे सिक्के को निकाल सकते हैं.

आपने कभी बचपन में सिक्का निगला था कि नहीं, यदि आपके बच्चे ने ऐसा कर लिया तो  क्या करेंगे, कभी सोचा है कि नहीं - Have you ever swallowed a coin in

जानें इन टिप्स को

अगर बच्चा सिक्का अटका ले तो उसे आगे की तरफ झुकाएं. फिर सीने को एक हाथ से दबाएं और दूसरे हाथ से उसके पीठ पर थपकाएं. इस प्रोसेस को आप 4 से 5 बार दोहराएं. ऐसा करने से बच्चे के सीने में कफ बनेगा और निगला सिक्का बाहर आ जाएगा.

जब बच्चा सिक्का निगल लें तो पेट के ऊपरी भाग को दोनों हाथों से कसकर पकड़ें और झटके से दबाव डालें. इससे सांस ऊपर की ओर आएगी और सिक्का बाहर आ जाएगा. जब बच्चा सिक्का निगल लेता है तो उसे जोर की खांसी होती है. ऐसे में कफ बनने तक उसे खांसने दें. ऐसे में सिक्का बाहर निकल आएगा. अगर सिक्का निकल नहीं पाता है तो आप तुरंत ही डॉक्टर के पास बच्चे को ले जाएं.नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *