क्या CHAI पीने से रंग काला होता है? | क्या है सचाई | देखिए video

क्या CHAI पीने से रंग काला होता है? | क्या है सचाई | देखिए video

चाय पियेंगे तो काले हो जाएगें, ये कहानी आपने घर पर बताई होगी और चाय पीने से रोकी होगी। लेकिन क्या आप इसके पीछे की सच्चाई जानते हैं? क्या चाय पीने से सच में हम काले हो सकते हैं? जानिए इस खबर में क्या विज्ञान में कोई सबूत है कि चाय पीने से हम काले हो सकते हैं।

चाय पीने से हो जाता है रंग काला

See the source image

आपके शरीर की त्वचा का रंग मेलेनिन की आनुवंशिकता पर निर्भर करता है। इससे आपका रंग गोरा, काला या गहरा हो जाता है। शोध के अनुसार चाय पीने से आपका रंग सांवला नहीं होता है, बल्कि इसके विपरीत अगर आप सही मात्रा में चाय पीते हैं तो यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

लोग चाय के बारे में झूठ क्यों बोलते हैं?

यह भ्रम फैलाया गया कि चाय के रंग के कारण बच्चों को चाय नहीं पीनी चाहिए। चाय में कैफीन होता है जो बच्चों के दिमाग पर असर डालता है।

चाय पीने के फायदे

See the source image

चाय में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर में मुक्त कणों के प्रभाव को कम करते हैं। चाय सहित एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से शरीर को फायदा होता है। यह दावा किया जाता है कि हृदय रोग, कैंसर और उम्र बढ़ने का खतरा काफी कम हो जाता है।

चाय पीने से होता है नुकसान

चाय पीने के नुकसान भी हैं। अगर आप खाली पेट चाय पीते हैं तो सावधान हो जाएं। चाय पित्त रस बनने की प्रक्रिया को प्रभावित करती है। पित्त रस की कमी से पाचन ठीक से नहीं हो पाता है। खाली पेट चाय पीने से भी हाइपरएसिडिटी और अल्सर का खतरा बढ़ जाता है। नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *