आवाज से चार्ज होगा स्मार्टफोन! Xiaomi ने नई टेक्नोलॉजी के लिए डाला पेटेंट l देखिए video

आवाज से चार्ज होगा स्मार्टफोन! Xiaomi ने नई टेक्नोलॉजी के लिए डाला पेटेंट l देखिए video

Xiaomi ने हाल ही में कंपनी द्वारा विकसित की जा रही Mi Air Charge तकनीक के बारे में बताया था, जिसके जरिए एक छोटे क्षेत्र में किसी भी जगह रखा डिवाइस अपने आप चार्ज हो जाएगा। अब, एक नई खबर सामने आई है, जिसमें पता चला है कि कंपनी कथित तौर पर नई चार्जिंग तकनीक पर काम कर रही है, जिसमें साउंड (आवाज) के जरिए स्मार्टफोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को चार्ज किया जा सकेगा। इस तकनीक की जानकारी तब सामने आई, जब Xiaomi द्वारा चीन के National Intellectual Property Administration (CNIPA) के पास दायर किए गए साउंड चार्जिंग पेटेंट की तस्वीर एक प्रकाशन के हाथ लगी।

Mysmartprice ने अपनी रिपोर्ट में Xiaomi द्वारा CNIPA में दायर एक पेटेंट की तस्वीर साझा की है, जिससे पता चलता है कि कंपनी एक नई साउंड चार्जिंग तकनीक पर काम कर रही है, जिसके जरिए आवाज़ के जरिए स्मार्टफोन या किसी अन्य डिवाइस को चार्ज किया जा सकेगा। कंपनी एक एनर्जी स्टोरेज डिवाइस और एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस विकसित कर रही है, जो साउंड को इकट्ठा कर उसे एनवायरनमेंटल वाइब्रेशन से मैकेनिकल वाइब्रेशन में बदल देंगे। इसके बाद इस मैकेनिकल डिवाइस को इलेक्ट्रिक करंट में बदलने के लिए यूज़र को एक डिवाइस दिया जाएगा। यह डिवाइस AC करंट को DC करंट में बदल देगा। आश्चर्य की बात यह है कि कंपनी दावा कर रही है कि इस प्रक्रिया में पावर सॉकेट का इस्तेमाल नहीं होगा, जो कुछ हद तक Xiaomi की Mi Air Charge तकनीक की तरह है।

आवाज से चार्ज होगा स्मार्टफोन! Xiaomi ने नई टेक्नोलॉजी के लिए डाला पेटेंट

Xiaomi द्वारा हाल ही में घोषित Mi Air Charge तकनीक में भी यूज़र घर या किसी छोटे क्षेत्र में फोन या डिवाइस को इस्तेमाल करते हुए हवा के जरिए चार्ज कर सकते हैं। इसमें उस क्षेत्र में कंपनी द्वारा विकसित किया जा रहा एक ट्रांसमीटर रखना होगा। यह ट्रांसमीटर एयर प्यूरिफायर जैसा दिखता है, जिसे लोग अपने घर के किसी भी कोने में रख सकते हैं। यह आपके कई डिवाइसेस को एक साथ चार्ज कर सकती है। दिलचस्प बात आपको अपने डिवाइस को किसी पैड के ऊपर नहीं रखना है, बल्कि आप अपने घर के किसी भी कोने में रहते हुए या डिवाइस इस्तेमाल करते हुए उसे चार्ज कर सकते हैं। शाओमी के मुताबिक, ट्रांसमीटर फोन को 5W आउटपुट के साथ चार्ज कर सकता है।

कुछ ऐसी ही कंपनी की नई टेक्नोलॉजी भी हो सकती है, जो साउंड के जरिए आपके स्मार्टफोन या किसी अन्य डिवाइस को चार्ज कर सकेगी। इसका मतलब यह होगा कि यूज़र को इसे किसी खास चार्जिंग पैड पर नहीं रखना होगा, बल्कि ऐसा हो सकता है कि यह आपकी जेब या हाथ में ही डिवाइस को चार्ज कर दे।

शाओमी चार्जिंग तकनीक पर बहुत ज्यादा फोकस कर रही है, जिसका एक उदाहरण कंपनी द्वारा हाल ही में पेश की गई 200W Hypercharge तकनीक भी है। कंपनी का दावा है कि यह तकनीक 4,000mAh क्षमता की बैटरी को मात्र 8 मिनट में शून्य से 100 प्रतिशत तक चार्ज करने में सक्षम होगी। नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *