कौन सी आदत आपको स्मार्ट बनती है | ये पांच आदतों वाले लोग होते हैं दूसरों से ज्यादा स्मार्ट l देखिए video

कौन सी आदत आपको स्मार्ट बनती है | ये पांच आदतों वाले लोग होते हैं दूसरों से ज्यादा स्मार्ट l देखिए video

सभी के अंदर स्मार्ट बनने की चाह होती है. हर कोई चाहता है कि वह स्मार्ट हो. स्मार्ट का मतलब कभी भी आपके लुक्स से नहीं होता, बल्कि आपके सोचने और काम करने के तरीके से होता है. आज हम आपको ऐसी पांच आदतें बताने जा रहे हैं, जो स्मार्ट व्यक्ति की निशानी होती हैं. अगर आपमें भी ये पांच आदते हैं तो आप अपने आस-पास के लोगों से ज्यादा स्मार्ट हैं. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो पांच आदतें जो आपको दूसरे से ज्यादा स्मार्ट बनाती हैं.

1) आपको अकेले रहना पसंद है: स्मार्ट लोगों को अकेले रहना पसंद होता है. सिंगापुर मैनेजमेंट यूनिवर्सिटी और लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के मनोवैज्ञानिकों की एक रिसर्च के अनुसार, जिन लोगों का IQ दूसरे व्यक्तियों से ज्यादा होता है, उन्हें ज्यादा भीड़ में रहना नहीं पसंद होता. इस रिसर्च में 18 से 28 साल की आयु वाले करीब 15,000 लोगों ने हिस्सा लिया था. इस रिसर्च में पाया गया कि जिन लोगों को अकेले रहना पसंद है वो ज्यादा स्मार्ट होते हैं. वैज्ञानिकों ने भी इसके पीछे एक थ्योरी भी दी है. इस थ्योरी के मुताबिक, स्मार्ट लोगों को लगता है कि लोगों के बीच रहने से वो अपने गोल से भटक सकते हैं. इसलिए उन्हें लगता है कि वो अकेले रहकर अपने ऊपर ज्यादा फोकस कर सकते हैं.

2) काम को पूरा करने के लिए मेहनत करने वाले: स्मार्ट लोगों की पहचान होती है कि उन्हें लगता है कि वो जो अभी जीवन में कर रहे हैं, उससे और ज्यादा बेहतर कर सकते हैं. इसके चलते वो अपने ऊपर प्रेशर बनाकर रखते हैं. अगर कोई स्मार्ट व्यक्ति कुछ कर रहा है और उसे लगता है कि ये काम उसकी सफलता में कोई मदद नहीं कर रहा तो उन्हें लगता है कि वो फेल हो रहे हैं और अपने रिसोर्स बर्बाद कर रहे हैं. स्मार्ट व्यक्तियों की आदत होती है कि अगर कुछ भी उनके प्लान के मुताबिक काम नहीं कर रहा तो वो खुद को दोष देते हैं और उस काम को पूरा करने की दिशा में और मेहनत करते हैं.

3) आपको है डे-ड्रीमिंग की आदत: जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलॉजी के मनोवैज्ञानिकों ने एक स्टडी में पाया कि डे-ड्रीमिंग और आपके दिमाग की क्षमता और ताकत के बीच एक कनेक्शन है. इस स्टडी का हिस्सा बने लोगों को 5 मिनट के लिए किसी एक चीज के बारे में सोचने को कहा गया. इस दौरान उनके ब्रेन को MRI स्कैन के जरिए मॉनिटर किया गया. उसके बाद उन्हें कई टेस्ट सॉल्व करने के लिए दिए गए. इसके बाद स्टडी में पाया गया कि दिए गए टेस्ट में उन लोगों के नंबर ज्यादा थे, जिनका दिमाग मॉनिटरिंग के समय ज्यादा एक्टिव था.

4) आप खुले विचारों के व्यक्ति हैं: स्मार्ट लोगों की पहचान होती कि वो किसी भी नए विचारों को लेकर हमेशा पॉजिटिव रहते हैं. स्मार्ट लोग किसी भी समस्या को सुलझाने के लिए अलग-अलग विकल्पों का सहारा लेते हैं और दूसरों के सुझावों और विचारों को सुनते हैं. मनोवैज्ञानिकों के मुताबिक, खुले विचारों वाले लोग, जो दूसरों के सुझाव और विचारों को सुनने में दिलचस्पी लेते हैं दूसरों से ज्यादा स्मार्ट होते हैं.

5) अलग-अलग चीजों में ढूंढ लेते हैं समानता: स्मार्ट लोग कई बार किसी भी स्थिति को बिल्कुल ही अलग नजरिए से देखते हैं. वो किसी स्थिति में वो सब भी सोच या देख पाते हैं, जो दूसरे नहीं देखते. स्मार्ट लोग अलग-अलग चीजों में समानता ढूंढ लेते हैं. मनोवैज्ञानिकों का मानना है कि ये स्मार्ट लोगों के क्रिएटिव माइंड की वजह से होता है. नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *