कोकम के फायदे

कोकम के फायदे

भारत में विभिन्न प्रकार के फल पाए जाते हैं। कुछ जाने-पहचाने, तो अनजाने। ऐसा ही एक अनजाना फल है ‘कोकम’। कोकम को औषधीय फल माना जाता है। यह दिखने में सेब जैसा नजर आता है। इस फल को वर्षों से औषधीय और मसाले के रूप में प्रयोग किया जा रहा है। स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम इसी फल के बारे में विस्तार से आपको जानकारी देने जा रहे हैं। यहां हम कोकम खाने के फायदे के साथ-साथ कोकम खाने के नुकसान के बारे में भी विस्तार से बताएंगे।

1. डायरिया के लिए

डायरिया की स्थिति में कोकम फल कुछ हद तक राहत दिला सकता है। दरअसल, कोकम फल में एंटी-डायरिया गुण पाया जाता है, जिसके कारण इसका सेवन करने से यह डायरिया के उपचार में मदद कर सकता है (1)। इस स्थिति में कोकम फल के जूस को डायरिया से ग्रसित व्यक्ति को पिलाया जा सकता है।

2. एंटी-फंगल और एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में

एंटी-फंगल और एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में भी कोकम फल का सेवन किया जा सकता है। कोकम फल में एंटी-फंगल और एंटी- ऑक्सीडेंट दोनों गुण पाए जाते हैं (2)। चूहों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि कोकम फल में मौजूद एंटी-फंगल गुण की मदद से अल्सर के प्रभाव को कुछ कम किया जा सकता है (3)।

3. ट्यूमर से बचाव के लिए

ट्यूमर से बचे रहने के लिए भी कोकम फल का सेवन सक्रिय रूप से अपना गुण दिखा सकता है। दरअसल, कोकम फल में एंटी-ट्यूमर एक्टिविटी पाई जाती है, जो ट्यूमर होने के जोखिम को करने में उपयोगी साबित हो सकता है। इसके अलावा, चूहे पर किए गए टेस्ट में पाया गया है कि इसके सेवन से त्वचा के ऊपर होने वाले ट्यूमर को ठीक करने में मदद मिल सकती है (1)। बेशक, चूहों पर किए गए परीक्षण में इसके परिणाम अच्छे पाए गए हैं, फिर भी इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

4. हृदय स्वास्थ्य के लिए

कोकम फल का सेवन हृदय रोगों से बचाए रखने का भी काम कर सकता है। एक वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार, कोकम फल में बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, पोटैशियम, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी गुण हृदय गति और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। साथ ही स्ट्रोक और हृदय रोग के जोखिम को भी कम करने में लाभदायक असर दिखा सकते हैं (1)।

5. पेट की गैस के लिए

पेट की गैस से ज्यादातर लोग परेशान होते हैं, लेकिन कोकम के फायदे ऐसे लोगों की परेशानी को खत्म कर सकते हैं। कोकम का सेवन पाचन संबंधी कई समस्याओं, जैसे – पेट फूलना, कब्ज व अपच आदि के साथ-साथ पेट में गैस की समस्या को भी ठीक कर सकता है (1)।

6. लिवर स्वास्थ्य के लिए

लिवर के अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी कोकम फल का सेवन फायदेमंद हो सकता है। एक वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार, कोकम फल में विभिन्न बायोएक्टिव यौगिक जैसे गार्सिनोल (Garcinol) होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण की तरह काम कर सकते हैं। ये गुण लिवर को स्वस्थ रखने व कैंसर से बचाने में मदद कर सकते हैं (5)। ऐसी स्थिति में डॉक्टर से मिलें और मेडिकल ट्रीटमेंट के बारे में भी जानकारी लें।

7. बवासीर की स्थिति में

कोकम खाने के लाभ में बवासीर के जोखिम को कम करना भी शामिल है, क्योंकि इसमें एंटी-पाइल्स गुण पाए जाते हैं (2)। इस विकार से बचे रहने के लिए इसके फल, छिलके और कोकम के पेड़ की पत्तियों का भी इस्तेमाल जूस के रूप में कर सकते हैं। फिलहाल, इस संबंध में और मेडिकल रिसर्च की जरूरत है। साथ ही बवासीर की गंभीर स्थिति में मेडिकल ट्रीटमेंट भी जरूरी है।

8. जलने की स्थिति में

जलने की स्थिति में भी कोकम फल का उपयोग लाभ पहुंचा सकता है (1)। जलने की अवस्था में कोकम फल को आयुर्वेदिक औषधि की तरह प्रयोग किया जा सकता है (4)। इसके लिए कोकम के बीज को हटाकर उसके गूदे को दही के साथ मिलाकर प्रभावित स्थान पर लगा सकते हैं। जलने की स्थिति ज्यादा गंभीर हो, तो बिना देरी किए मेडिकल ट्रीटमेंट जरूर करवाना चाहिए।

9. वजन को कम करने में

वजन को कम करने में भी कोकम के फायदे देखे जा सकते हैं। दरअसल, कोकम में मौजूद गार्सिनोल और हाइड्रोक्सीसाइट्रिक एसिड जैसे कंपाउंड, वजन को नियंत्रित रखने में अहम भूमिका निभा सकते हैं (4)। ऐसे में कहा जा सकता है कि वजन कम करने के लिए कोकम का उपयोग लाभकारी हो सकता है ।

10. दिमाग के लिए

कोकम के फायदे दिमाग के लिए भी हासिल किए जा सकते हैं। एक रिसर्च में इस बात का साफतौर पर जिक्र मिलता है कि कोकम में न्यूरोप्रोटेक्टिव यानी मस्तिष्क को स्वस्थ और सुरक्षित रखने वाले प्रभाव होता है (4) । ऐसे में कहा जा सकता है कि मस्तिष्क के लिए कोकम का उपयोग लाभकारी हो सकता है।

11. इम्यूनिटी सुधार के लिए

एक रिसर्च पेपर के अनुसार, कोकम का उपयोग इम्यूनिटी को बेहतर बनाने के लिए भी किया जा सकता है (7)। रोग प्रतिरोधक क्षमता से कमजोर लोग अपने आहार में फल या जूस के तौर पर कोकम को शामिल कर सकते हैं। इसमें मौजूद गुण शरीर की इम्यूनिटी को बेहतर बनाने के लिए लाभकारी हो सकते हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि इम्यूनिटी कमजोर होने की वजह से बार बार बीमार पड़ने वाले लोगों के लिए कोकम फायदेमंद माना जा सकता है।

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *