कितनी Luxury होती है Army Officers की ज़िंदगी? देखिए video

कितनी Luxury होती है Army Officers की ज़िंदगी? देखिए video

सेना में जाना भारतीय युवाओं का सपना होता है। इसके लिए वे सालों तक कड़ी मेहनत करते हैं। सेना में ऑफिसर पोस्ट पर जाने के लिए जहां प्रतिवर्ष लाखों छात्र नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) की तैयारी करते हैं, वहीं लाखों युवा देश में जगह-जगह आयोजित होने वाली आर्मी भर्ती रैली में शामिल होकर सेना में भर्ती होने की कोशिश करते हैं। इसका मुख्‍य कारण है कि इंडियन आर्मी में शामिल होकर देश की रक्षा की जाए, लेकिन इसका एक कारण सेना में मिलने वाली सैलरी और सुविधाएं भी हैं। आज इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम यह जानेंगे कि आर्मी में शामिल होने वाले सैनिक और ऑफिसर को कितनी सैलरी मिलती है। आर्मी में शामिल होने वाले जवानों व ऑफिसर को पेबैंड, ग्रेड पे, सैन्य सेवा और एक्स ग्रुप की कैटगरी में अलग-अलग अलाउंसेस व सुविधाएं दी जाती है। यहां पर हम आपको कैश इन हैंड के हिसाब से सैलरी बता रहे हैं।

सिपाही व जूनियर कमीशंड ऑफिसर रैंक्स की सैलरी

Indian army

भारतीय सेना में शामिल होने वाले सिपाही को करीब 25,000 रुपये हर महीने कैश इन हैंड मिलते हैं। इसके अलावा लांस नायक को करीब 30,000 रुपये और हवलदार को करीब 40,000 रुपये प्रति महीने सैलरी मिलती है।

सूबेदार रैंक्स के अफसर की सैलरी

जूनियर कमीशंड ऑफिसर की तरह सूबेदार रैंक्स के ऑफिसर को भी अलग-अलग अलाउंस मिलते हैं. लेकिन कैश इन हैंड की बात की जाए, तो नायब सूबेदार को करीब 45,000 रुपये, सूबेदार को 50,000 और सूबेदार मेजर को 65,000 रुपये प्रति महीने सैलरी मिलती है।

कमीशंड ऑफिसर की सैलरी

कमीशंड ऑफिसर में फस्‍ट रैंक लेफ्टिनेंट की होती है। इनको भी जूनियर कमीशंड ऑफिसर की तरह अलग-अलग अलाउंस मिलते हैं, लेकिन मिलने वाले अलाउंस में काफी अंतर होता है। इनकी कैश इन हैंड सैलरी भी काफी ज्यादा होती है। लेफ्टिनेंट को करीब 68,000 रुपये, कैप्टन को करीब 75,000 रुपये और मेजर को करीब 78,000 रुपये हर महीने सैलरी मिलती है।

कमांडर स्‍तर के अफसरों की सैलरी

आर्मी में अगर कमांडर स्तर के अफसरों की सैलरी की बात करें, तो लेफ्टिनेंट कर्नल को करीब 1,21,200 से 2,12,400 रुपये, कर्नल को करीब 1,30,600 से 2,15,900 रुपये, ब्रिगेडियर को करीब 1,39,600 से 2,17,600 रुपये और मेजर जनरल को करीब 1,44,200 से 2,18,200 प्रति महीने सैलरी मिलती है।

लेफ्टिनेंट जनरल व जनरल की सैलरी

भारतीय सेना के अध्यक्ष या जनरल और लेफ्टिनेंट जनरल की सैलरी फिक्‍स होती है। दोनों अधिकारियों की सैलरी एक समान होती है। इन्‍हें 2,50,000 रुपये की फिक्स सैलरी मिलती है। इसके अलावा इन्‍हें कई तरह की हाई लेवल सुविधाएं मिलती हैं।

अन्‍य सुविधाएं व भत्ते

भारतीय सेना में शामिल होने वाले सैनिकों व अधिकारियों को शानदार सैलरी मिलने के अलावा कई तरह की सुविधाएं व भत्ते भी मिलते हैं।

सेना में मिलने वाला भत्ता

भारतीय सेना के अधिकारियों को वेतन और हाउस रेंट अलाउंस (HRA) के अलावा बहुत सारे भत्ते और सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। उनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं।

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *