जानिए कितना है आपका IQ ? अभी देख लो | देखिए video

जानिए कितना है आपका IQ ? अभी देख लो | देखिए video

दोस्तो आपने IQ word तो सुना ही होगा। साथ यह भी सुना होगा की दुनिया मे सबसे ज्यादा IQ अल्बर्ट आइंस्टाइन और स्टीफन हॉकिंग का है। इन दोनों वैज्ञानिको का IQ 160 है। लेकिन 160 IQ का क्या मतलब है? आपका iq कितना है? इसके क्या फायदे नुकसान है? हम अपना iq कैसे बड़ा सकते है? इस article को पड़ने के बाद आपको इन सभी सवालो का जवाब मिल जाएगा।

क्या है IQ

“IQ” word जर्मन शब्द Intelligenz-Quotient से निकला है जिसका पहली बार use जर्मन psychologist विलियम स्टर्न ने 1912 मे किया। IQ यानी intelligent quotient आपके सोचने-समझने और knowledge हासिल करने से जुड़ा है। हम दिमागी तौर पर किसी काम को कितने बेहतर तरीके से कर सकते हैं, यह हमारा तय करता है। कोई इंसान किसी सवाल या problem को चुटकियों में solve कर लेता है तो कोई इंसान लंबे समय के बाद भी असफल रह जाता है। अगर आप किसी सवाल को solve करने, नए idea देने या कुछ भी नया सीखने में अपने दोस्तों से आगे रहते हैं, उनसे कम पढ़ाई करके भी ज्यादा marks लाते हैं तो possible है कि आपका iq उनसे ज्यादा हो। आमतौर पर यह पैदाइशी होता है । आपकी job performance, leadership capability, फैसले लेने की क्षमता जैसी चीजों पर भी इसका असर होता है। वैसे,इसमे तो कोई शक नहीं है की life में अकेले iq के दम पर कामयाबी हासिल नहीं की जा सकती। कड़ी मेहनत और प्रयास की बिना कुछ भी पाना संभव नहीं है।

IQ की गणना

इसकी गणना किसी व्यक्ति की मानसिक उम्र (mental age) में real age(chronological or biological age) से भाग देकर उसे 100 से multiply कर के निकाला जाता है।

intelligent quotient = mental age ÷ Physical age × 100

For example; अगर आपकी age (physical age) 20 साल की है और आपकी mental age 25 साल है तो आपका iq होगा

intelligent quotient = 25 ÷ 20 × 100 = 125

Mental age निकालने के लिए कई तरह के psychologist test का इस्तेमाल किया जाता है।

IQ SCORES के मतलब

iq Range – iq Classification

145–160 – Very gifted or highly advanced

130–144 – Gifted or very advanced

120–129 – Superior

110–119 – High average

90–109 – Average

80–89 – Low average

70–79 – Borderlines impaired नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *