जादूगर आपको कैसे बनाते हैं बेवकूफ? जानिए ये कमाल की ट्रिक l देखिए video

जादूगर आपको कैसे बनाते हैं बेवकूफ? जानिए ये कमाल की ट्रिक l देखिए video

Magic देखना ज्यादातर लोग पसंद करते हैं. जादूगर अपने हाथ की सफाई और बेहतरीन ट्रिक्स से हमें आसानी से बेवकूफ बना देते हैं लेकिन हम उनको पकड़ नहीं पाते हैं. जादूगर कभी रूमाल से कबूतर निकाल देते हैं तो कभी एक लंबी तलवार को सीधे अपने मुंह में डाल लेते हैं लेकिन उन्हें कुछ नहीं होता है. क्या आप जानते हैं कि ये कोई चमत्कार (Miracle) नहीं होता है बल्कि वे मैजिक ट्रिक्स (Magic Tricks) का इस्तेमाल करते हैं.

जादूगर की अजब-गजब ट्रिक

जादूगर आपको कैसे बनाते हैं बेवकूफ? जानिए ये कमाल की ट्रिक

ऐसा ही एक जादू जादूगर दिखाते हैं कि वो मोमबत्ती की जलती हुई लौ को अपने अंगूठे पर ले लेते हैं और कुछ देर तक आग अपने अंगूठे पर ही रखते हैं. बाद में वो आग की लौ से दोबारा मोमबत्ती जला देते हैं. आपको लग रहा होगा कि ऐसा करने के लिए जादूगर अपने अंगूठे पर कोई ज्वलनशील पदार्थ लगा लेते होंगे और समय रहते सावधानी से उस आग से दोबारा मोमबत्ती जला देते होंगे लेकिन ये सच नहीं है.

जादूगर अंगूठे से कैसे जलाते हैं मोमबत्ती?

जादूगर जो ट्रिक इस्तेमाल करते हैं उसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे कि जादूगर ने कितनी आसानी से बेवकूफ बना दिया. दरअसल जब कोई जादूगर मोमबत्ती से अपने अंगूठे पर आग की लौ लेता है तब उसने अपने अंगूठे पर एक नकली अंगूठा पहना हुआ होता है, जो एक प्रकार की मोमबत्ती होती है. जब वो अपने अंगूठे पर आग की लौ लेता है तो उसका अंगूठा नहीं जल रहा होता बल्कि उसके अंगूठे पर लगी मोमबत्ती जल रही होती है. थोड़ी देर तक आग को अंगूठे पर रखने के बाद जादूगर दोबारा मोमबत्ती को जला देता है और हमें लगता है कि जादूगर ने मोमबत्ती को अपने अंगूठे से जला लिया.

magic tricks

गौरतलब है कि जादूगर के हर जादू के पीछे कोई ना कोई बेहतरीन ट्रिक होती है. जादूगर इन ट्रिक्स की मदद से हमारी नजरों को धोखा देते हैं और हम उन्हें पकड़ नहीं पाते हैं.नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *