iPhone 14 के टॉप मॉडल में लगा ब्लैक डॉट, इसका काम जानकर उड़ जाएंगे आपके होश l देखिए video

iPhone 14 के टॉप मॉडल में लगा ब्लैक डॉट, इसका काम जानकर उड़ जाएंगे आपके होश l देखिए video

iPhone 14 Pro Max दुनियाभर में काफी पसंद किया जा रहा है. इसके पीछे वजह है जबरदस्त फीचर्स और इसका दमदार डिजाइन. आईफोन के टॉप मॉडल में इतने जबरदस्त फीचर्स ऑफर किए गए हैं जिनका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं. अगर आपको लगता है कि इसके सभी फीचर्स के बारे में आप जानते हैं तो हम शर्त लगाते हैं कि इसके एक खास फीचर के बारे में आप नहीं जानते होंगे. ये फीचर क्या है और इसका काम क्या है इस बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

कौन सा है ये खास फीचर

आपको बता दें कि आईफोन 14 प्रो मैक्स में आपको कैमरा सेटअप के पास एक ब्लैक कलर का डॉट दिखाई देता है जो कैमरा जैसा ही नजर आता है. हालांकि ये ब्लैक डॉट कैमरे से अलग काम करता है. दरअसल ये ब्लैक डॉट असल में एक 3D स्कैनर है. ये 3D स्कैनर आपको आईफोन में पहले से ही अटैच करके दिया जाता है जो बहुत सारे ब्रांडेड स्मार्टफोन्स में नहीं देखने को मिलता है. ये कितना जरूरी है इसका अंदाजा शायद आप ना लगा पाएं लेकिन इसका इस्तेमाल लाखों रुपये बचा सकता है.

क्या काम करता है आईफोन का ये ब्लैक डॉट स्कैनर

Black Dot: मामूली नहीं iPhone 14 के टॉप मॉडल में लगा ब्लैक डॉट, इसका काम जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

ये ब्लैक डॉट असल में एक जबरदस्त 3D स्कैनर है जिसका इस्तेमाल कई तरह के प्रोफेशंस में किया जाता है. आम आदमी के लिए शायद इसका कोई इस्तेमाल ना हो लेकिन कुछ लोगों को हर रोज इसकी जरूरत पड़ती है. आपको बता दें कि डिजाइनर और आर्टिस्ट्स के लिए ये फीचर बेहद ही काम का साबित हो सकता है साथ ही उन लोगों के लिए जो किसी तरह का स्कल्प्चर बनाते हैं. ये आपके डिजाइन या मॉडल्स को तीन डाइमेंशन्स में स्कैन कर सकता है और इसकी एक 3D इमेज तैयार कर सकता है.

कैसे करता है काम

इस फीचर का इस्तेमाल आप एक खास ऐप की मदद से कर सकते हैं. आपको एक बार ऐप को डाउनलोड करना है और फिर इसके बाद आपको किसी उस खास आकृति के पास जाना है जिसे आप स्कैन करना चाहते हैं. आपको धीरे-धीरे करके उस आकृति को चारों तरह से स्कैन करना है. ये काम ठीक उसी तरह से होता है जिस तरह से आप वीडियो बनाते हैं. आपको आईफोन के रियर कैमरा को ऑब्जेक्ट की तरफ पॉइंट करना है और घुमाना है. इसके बाद आईफोन में उस आकृति की 3D इमेज सुरक्षित हो जाती है. आमतौर पर आप अगर यही काम बाहर से करवाते हैं तो इसके लिए आपको लाखों रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं.नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *