INTELLIGENT लोगों की आदतें जल्दी जान लो l बुद्धिमान लोगों में होती हैं ये पांच आदतें, जानिए आपमें कितनी हैं देखिए video

INTELLIGENT लोगों की आदतें जल्दी जान लो l बुद्धिमान लोगों में होती हैं ये पांच आदतें, जानिए आपमें कितनी हैं देखिए video

हर किसी की बुद्धि एक जैसी नहीं होती, कुछ लोग इंटेलिजेंट कहलाते हैं तो कुछ सामान्य बुद्धि वाले और कुछ मंदबुद्धि. बुद्धिमान लोगों के पास आपको हर समस्या का समाधान मिल सकता है. मनोवैज्ञानिक मानतें हैं कि कुछ ऐसी आदतें होती है जो बुद्धिमान व्यक्तियों में देखने को मिलती हैं. हम आपको आज ऐसी ही पांच आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बुद्धिमान व्यक्तियों में देखने को मिलतीं हैं. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो पांच आदतें.

1) लेफ्ट हैंडेड लोग: आपने कई बार सुना होगा कि लेफ्ट हैंडेड लोग बेहद टैलेंटेड और बुद्धिमान होते हैं. अमेरिकी लेखिका मारिया कोनिकोवा, जिनके पास कोलंबिया विश्वविद्यालय से मनोविज्ञान में पीएच.डी. की डिग्री है, उन्‍होंने 2003 में एक प्रयोग में पाया कि लेफ्ट हैंडेड लोग राइट हैंडेड लोगों से ज्यादा निपुण होते हैं. वहीं, वैज्ञानिकों ने भी लेफ्ट हैंडेडनेस और डाइवर्जेन्ट थिंकिग के बीच एक लिंक पाया.

2) आप छोटी-छोटी चीजों मे परेशान हो जाते हैं: 2015 में व्यक्तित्व और व्यक्तिगत अंतर पर हुए एक अध्ययन के मुताबिक, जो लोग बहुत अधिक चिंता करते हैं, वे ज्यादा इंटेलिजेंट होते हैं. वैज्ञानिकों का मानना है जो लोग ज्यादा चिंता करते हैं, वे अपने काम की गुणवत्ता को अधिक गंभीरता से लेते हैं.

3) आपका सेंस ऑफ ह्यूमर अच्छा है: न्यू मैक्सिको यूनिवर्सिटी द्वारा 2010 में एक स्टडी कराई गई. इस स्टडी के द्वारा शोधकर्ताओं ने पाया कि ह्यूमर बुद्धि को प्रभावित करता है और आपके ब्रेन की एक्सरसाइज करवाता है.

4)अगर आप अपने काम के साथ-साथ दूसरों के काम को जानने के बारे में उत्सुक रहते हैं तो भी आप बुद्धिमान कहलाएंगे. मनोवैज्ञानिक Tomas Chamorro-Premuzic के मुताबिक, दूसरों के बारे में जानने की उत्सुकता रखने वाले लोग बुद्धिमान की श्रेणी में आते हैं.

5) आप रात के वक्त ज्यादा प्रोडक्टिव होते हैं: वैज्ञानिकों का मानना है कि जो लोग रात के वक्त ज्यादा प्रोडक्टिव होते हैं या रात के वक्त ज्यादा काम करते हैं, वो काफी इंटेलिजेंट माने जाते हैं. नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *