बुद्धिमान इंसान की 7 निशानियां | बुद्धिमान लोगों के 7 लक्षण l देखिए video

बुद्धिमान इंसान की 7 निशानियां | बुद्धिमान लोगों के 7 लक्षण l देखिए video

दोस्तो जीनियस और बुद्धिमान कोन नहीं बनना चाहता, हर कोई बुद्धिमान बनना चाहता है। हर किसी को लगता है कि में भी जीनियस और बुद्धिमान बनू और कोई ऐसा काम करू जो किसी ने आज तक नहीं किया हो और सब लोग मेरे इंटेलिजेंस कि तारीफ करे। इसीलिए आज मैंने सोचा कि में आपके साथ बुद्धिमान लोगों के 7 निशानियां शेयर करु। जिससे आपको हेल्प मिल सके कि क्या आप एक आम इंसान है या एक जीनियस इंसान? दोस्तो आज हम आपको उन लक्षणों के बारे में बतायेंगे जो सिर्फ जिनीयस और बुद्धिमान लोगों में ही होती हैं। अगर आपको जानना है कि क्या आप एक आम इंसान है या एक जीनियस इंसान?

1. जीनियस लोग कभी भी हार नहीं मानते हैं।

दोस्तो जिनीयस लोगों का पहला लक्षण यह है कि जीनियस लोग कभी भी हार नहीं मानते हैं और आखिर तक प्रयास करते रहते हैं, जब तक उनको सफलता नहीं मिलती है। लेकिन यह निशानी बहुत से लोगों को कॉमन क्वालिटी लगती है और कहीं लोग यह भी कहेंगे की सिर्फ हार ही नहीं माननी ना इसमें क्या अलग है। लेकिन दोस्तो में आपको बताना चाहूंगा की सक्सेसफुल लोग अपने लक्ष (goal) को हासिल करने के लिए किसी भी अध तक जा सकते हैं। दोस्तो इसका हम आपको एक एग्जाम्पल देकर समझाते हैं…

दोस्तो जब एलोन मस्क जी ने अपनी स्पेसएक्स कंपनी की शुरवात की हुई थी तब उनके पहले तीन रॉकेट बर्बाद हो गए थे। उसके बाद एलन मस्क जी से एक इंटरव्यू में पूछा गया था कि जब आपके 3 रॉकेट बर्बाद हो गए तब आपने क्या सोचा था कि अब मुझे हार माननी चाहिए? दोस्तो तब इस पर एलोन मस्क जी ने कहा था कि नहीं, में कभी भी हार नहीं मानता या तो में मर जाऊंगा तब हार मानूंगा या मेरी इतनी बुरी हालत हो जाए कि जिससे में अपंग हो जाऊ और में कुछ भी ना कर पाऊं।

दोस्तो ऐसा ही कुछ सेम जवाब फेमस एक्टर विल्स स्मिथ जी ने भी दिया था। उन्होंने कहा था कि, हो सकता है तुम्हारे पास मुझसे से भी ज्यादा टैलेंट हो, स्मार्टनेस हो या इंटेलिजेंस हो लेकिन फिर भी में हार नहीं मानूंगा, अगर में और मेरा कॉम्पिटीटर एक साथ ट्रेडमिल पर चलते हैं, या तो वो पहले हार मानेगा या फिर में ट्रेडमिल पर तब तक भागता रहूंगा जब तक में मरना जाऊ। दोस्तो इन दोनों सच्चे उदाहरण से आपको पता चल गया होगा कि जीनियस लोगों की पहली निशानी यह है कि वे कभी हार नहीं मानते हैं।

2. किसी एक काम के पीछे पड़ जाना।

जिनीयस लोगों की दूसरी निशानी यह है, कि वे किसी एक काम के पीछे पड़ जाते है। दोस्तो जीनियस लोग किसी एक चीज के पीछे पड़ जाए तो चाहते हुए भी उस चीज को छोड़ नहीं पाते है। और उसी टॉपिक के बारे में बार बार सोचते हैं, और बस वो ही एक टॉपिक उनके लिए सिग्नल है बाकी सब नॉइज है।

3. किताबे पढ़ना (लोकप्रिय)

दोस्तों जिनियस लोगों की 3 री निशानी रीडिंग है, क्योंकि आज के समय में हम सब एलोन मस्क, स्टीव जॉब्स, बिल गेट्स इन सभी के बारे में पढ़ते हैं। दोस्तो इन लोगों ने भी अपने टाइम में उन वक्त के सक्सेसफुल लोगों के बारे में बचपन में पढ़ा था उनकी बॉयोग्राफी पढ़ी थी, इसीलिए वो आज के समय में सक्सेसफुल है। दोस्तो हमे किताबे पढ़ना चाहिए क्योंकि reader’s are leader’s और मोटिवेशनल स्पीकर सोनू शर्मा जी भी यही कहते है कि सफलता किताबो से ही गुजरती है और कहीं से नहीं। दोस्तो जितना हम ज्यादा पढ़ेंगे उतना ही ज्यादा हम अपने दिमाग को ज्यादा आइडियाज और नॉलेज से भर पाएंगे और तभी हम एक ग्रेट लाइफ को अचीव कर पाएंगे।

दोस्तो अगर आपको सक्सेसफुल आदमी बनना है, तो आपको एक अच्छा रीडर बनना पड़ेगा। दोस्तो मैंने इस ब्लॉग में बहुत ही अच्छी अच्छी किताबों कि समरी और उनकी पीडीएफ फाइल भी पब्लिश कि हुए है आप उन किताबों की समरी पढ़के आप उन किताबो कि पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर सकते हैं या उन किताबो को खरीद भी सकते हैं। दोस्तो अगर आपने अभी से ही किताबे पढ़ने का निर्णय लिया है, तो में आपको कुछ किताबे सजेस्ट करना चाहूंगा क्युकी एक अच्छा विचार से आपकी जिंदगी बदल सकती है।

4. The Big Picture

दोस्तो जीनियस लोगों कि एक और क्वालिटी है कि वो अपने लाइफ को ज़ूम इन और ज़ूम आउट इन दोनो को करके सोच सकते हैं। और नॉर्मल इंसान सुबह उठता है, ब्रेक फास्ट करता है, बच्चो को स्कूल छोड़ता है और 9 से 5 की जॉब करता है और श्याम को घर आकर 6 से 7 बजे टीवी देखता है और रात को डिनर करके सो जाता है।

दोस्तो एक नॉर्मल इंसान इसी टाइम टेबल को सारे जिन्दगी भर रिपीट करता रहता है, यानी कि चूहे की दौड़ में फसा रहता है। वो अपने लाइफ को ज़ूम आउट करके यह नहीं सोच पाता कि उसे आखिर चाहिए क्या? क्या मुझे अपने लाइफ में बदलाव लाने के लिए और भी स्टेप्स को लेना चाहिए। लेकिन एक जिनीयस और सफल इंसान इसके ऑपोजिट सोचता है?

5. अपनी नश्वरता के बारे में सोचना और उसी तरह से अपने लक्ष्यों को समायोजित करना।

दोस्तों जीनियस लोगों कि एक और क्वालिटी यह भी है कि वो अपने नश्वरता के बारे में सोचते हैं, यानी कि वो जानते हैं कि एक दिन उन्हें भी मर जाना है और उनकी लाइफ लिमिटेड है। इसीलिए वो अपने लाइफ के डिसीजन भी उसी तरीके से चेंज करते है।

6. चीजों को तेजी से निष्पादित करें।

दोस्तों जिनीयस लोगों कि 6 लक्षण यह है चीजों को तेजी से निष्पादित करना यानी कि सिर्फ आईडियाज से कुछ भी नहीं होता बल्की उसके उपर ऐक्शन लेना भी बहुत जरूरी है। सबके पास बिलियन डॉलर आईडियाज हैं और सबको पता है कि कोनसी किताब को पढ़के आईपीएस बना जा सकता है या कौनसी किताब पढ़के वारेन बफेट जी इन्वेस्टर बने थे। लेकिन दोस्तो हर कोई आईपीएस या वॉरेन बफेट जैसा इन्वेस्टर नहीं बनता, क्युकी कोई एक्शन ही नहीं लेता है। और पूरी जिंदगी भर अपने आइडियाज को अपने मन में रख कर लोग मर जाते है। दोस्तो इसीलिए सिर्फ सोचने से कुछ नहीं होगा उस पर एक्शन लेना भी बहुत जरूरी है, तभी ही आप सफल होंगे।

7. यदि आप वे ना कहना चाहते हैं तो वे हाँ नही कहते है।

दोस्तो जिनीयस लोगों कि 7 लक्षण यह है कि जीनियस लोग जानते हैं कि उनके पास लाइफ में लिमिटेड टाइम है, इसीलिए उसे सावधानी से स्पेंड करना होगा। इसीलिए जिनीयस लोग महत्तवपूर्ण कामों को पूरा करते हैं और बाकी सारी चीजों को NO बोलते रहते हैं और इसीलिए वे सक्सेसफुल बन पाते हैं। नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *