इन समस्याओं में फायदेमंद होता है महुआ के तेल

इन समस्याओं में फायदेमंद होता है महुआ के तेल

भारत में प्राकृतिक और आयुर्वेदिक चिकित्सा के लिए प्राचीन काल से ही तमाम चीजों का इस्तेमाल किया जाता रहा है। आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्हें कुछ फलों, सब्जियों और औषधियों के चिकित्सकीय इस्तेमाल के बारे में जानकारी भी होगी। तमाम बीमारियों के उपचार के लिए महुआ का इस्तेमाल भी किया जाता है। महुआ को अलग-अलग स्थानों पर अलग-अलग नामों से जाना जाता है। देशी शराब बनाने से लेकर तमाम स्वादिष्ट डिशेज तक इसका इस्तेमाल खूब होता है।

सेहत के लिए फायदेमंद महुआ

महुआ में सेहत के लिए फायदेमंद फैट, विटामिन-सी, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट आदि तत्व पाए जाते हैं। शराब बनाने के अलावा इसका इस्तेमाल तमाम डिशेज को तैयार करने और बीमारियों के इलाज में भी किया जाता है। महुआ के फूलों के साथ-साथ इसके पेड़ की पत्तियों और छालों का भी औषधीय इस्तेमाल होता है। महुआ के बीज में से 35 से 47 प्रतिशत तेल निकलता है जो हेल्दी फैट का अच्छा स्रोत होता है। महुआ के तेल का इस्तेमाल ब्रोंकाइटिस, टॉन्सिलिटिस और ग्रसनीशोथ जैसी जटिल बीमारियों के इलाज में फायदेमंद माना जाता है।

महुआ के तेल का बीमारियों में इस्तेमाल

आज के समय में एक्टिव यौगिक वाले हर्बल तेलों का इस्तेमाल खूब किया जाता है। पारंपरिक चिकित्सा में भी महुआ के तेल का इस्तेमाल एंटीडायबिटिक इलाज, गठिया, रक्तस्राव, मसूढ़ों की समस्या, त्वचा रोग, निमोनिया, बवासीर और एंटी अल्सर के लिए किया जाता रहा है। वैसे तो महुआ के तेल का इस्तेमाल तमाम बीमारियों में किया जाता है लेकिन आज हम आपको ऐसी 5 बीमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें महुआ के तेल का इस्तेमाल रामबाण माना जाता है।

1. जोड़ों के दर्द में महुआ के तेल का इस्तेमाल

महुआ के तेल का इस्तेमाल गठिया की बीमारी के साथ तमाम तरह के जोड़ों के दर्द में बहुत फायदेमंद होता है। आयुर्वेद में गठिया और जोड़ों के दर्द के इलाज के लिए महुआ का तेल काफी समय से इस्तेमाल किया जाता है। आप शरीर में किसी भी प्रकार के जोड़ों के दर्द के लिए महुआ के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। महुआ के बीज से निकले तेल को हल्का गर्म करके जोड़ों पर मालिश करने से दर्द से आराम मिलता है। गठिया की समस्या में महुआ के तेल से जोड़ों की नियमित मालिश करनी चाहिए। ऐसे कुछ दिनों तक करने से गठिया की वजह से होने वाला दर्द खत्म होता है।

2. सिरदर्द से राहत पाने के लिए महुआ के तेल का प्रयोग

सिरदर्द की समस्या बहुत पीड़ादायक और गंभीर होती है। सिरदर्द की समस्या कई कारणों से हो सकती है। गंभीर और तेज सिरदर्द की समस्या में महुआ के बीज से निकला तेल बहुत फायदेमंद माना जाता है। सिरदर्द चाहे किसी भी प्रकार का हो महुआ के तेल का इस्तेमाल दर्द से राहत देने का काम करता है। सिरदर्द होने पर महुआ के बीज का तेल अपने माथे पर लगाएं, इससे दर्द से आराम मिलेगा। माइग्रेन की समस्या में भी महुआ के तेल का इस्तेमाल करने से फायदा मिलता है।

3. बालों के लिए महुआ का तेल है फायदेमंद

बालों से जुड़ी तमाम समस्याओं में महुआ के तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। बालों की अच्छी ग्रोथ और मजबूती के लिए महुआ का तेल जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। बालों में रूसी, रूखापन और टूटने की समस्या में भी महुआ का तेल औषधि के रूप में काम करता है। आयुर्वेद में महुआ के तेल को बालों के लिए बेहतरीन औषधि माना गया हैव बालों में महुआ के तेल की कुछ बूंदें, मेहंदी के तेल में मिलकर अच्छी तरह से लगायें। बालों की ग्रोथ और स्कैल्प्स पर इसकी अच्छी तरह से मालिश करने के बाद इसे 1 से 2 घंटे के लिए खुला छोड़ दें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से बालों से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं और बालों का विकास तेजी से होता है।

4. कीड़ों के काटने पर फायदेमंद

कीड़ों के काटने पर महुआ के तेल का इस्तेमाल तुरंत आराम देता है। भारत के तमाम आदिवासी और ग्रामीण इलाकों में इसका इस्तेमाल प्राचीन काल से ही कीड़ों के काटने पर किया जाता रहा है। खेतों या जंगलों में काम करते समय अक्सर कीड़ों से सामना होता है, ऐसा कई बार होता है कि खेत या बगीचे आदि में काम करते समय कीड़ों ने काट लिया हो। इस समस्या से तुरंत निजात पाने के लिए महुआ के तेल का इस्तेमाल बहुत उपयोगी है। कीड़ों के काटने पर स्किन को कई तरह की समस्याएं भी होती हैं जैसे रैशेज या लालिमा और दाने। इनसे राहत पाने के लिए स्किन पर कीड़ों के काटने के बाद महुआ का तेल लगाना चाहिए

5. स्किन के बहुत फायदेमंद है महुआ का तेल

स्किन से जुड़ी कई समस्याओं में महुआ के तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। त्वचा की देखभाल के लिए प्राचीन काल से ही महुआ के तेल का इस्तेमाल किया जाता रहा है। स्किन पर किसी भी तरह के दाग धब्बे और मुहांसों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए महुआ के तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। महुआ का तेल केमिकल फ्री होता है इसलिए भी इसका इस्तेमाल स्किन की देखभाल और चमक के लिए फायदेमंद माना जाता है। आप स्किन को बेहतर बनाने और दाग, धब्बे, मुहांसे और दानों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए महुआ के तेल को सीधे त्वचा पर लगा सकते हैं।

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *