इन गलतियों से होता है फ़ोन का डेटा चोरी l अपने चोरी हुए iPhone या Android स्मार्टफोन को ऐसे करें ट्रैक? देखिए video

इन गलतियों से होता है फ़ोन का डेटा चोरी l अपने चोरी हुए iPhone या Android स्मार्टफोन को ऐसे करें ट्रैक? देखिए video

स्मार्टफोन खोना किसी भी व्यक्ति के लिए काफी तकलीफभरा होता है. निश्चित रूप से कभी-कभी हमारे साथ ऐसा देखने को मिल जाता है. ऐसे में आप क्या करते हैं? आप एफआईआर करा देते हैं या आप फाइंड माई फोन जैसी सुविधाओं का उपयोग करते हैं. आइए आपको हम बताते हैं कि यदि हमारे साथ भी ऐसी कोई घटना होती है तो ऐसे में हम क्या करें. आइए आपको भारत सरकार के पोर्टल CEIR के साथ चोरी हुए स्मार्टफोन को ट्रैक करना सिखा रहे हैं.

CEIR,केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर के लिए बनाया गया है. इसे दूरसंचार विभाग द्वारा नकली मोबाइल फोन बाजार पर अंकुश लगाने के लिए विकसित किया गया है. यह महत्वपूर्ण क्यों है? यह बस आपके डेटा के साथ करना है. अगर आपका डेटा या आपके नाम से रजिस्टर्ड फोन से समझौता हो जाता है तो यह बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है. इसलिए, यह वेबसाइट आपको शिकायत दर्ज करने और आपके स्मार्टफोन के ठिकाने को ट्रैक करने में मदद करती है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपको डिवाइस में सिम बदलने पर भी स्मार्टफोन तक पहुंच को अवरुद्ध करने देता है.

सीईआईआर का उपयोग कैसे करें?

Use These Tricks To Secure Your Phone From Hacking : फोन को हैकिंग और डेटा  चोरी के खतरे से ऐसे रखें सेफ

सीईआईआर वेबसाइट का उपयोग करना सरल है. यदि आपने अपना फोन खो दिया है, तो CEIR वेबसाइट पर ब्लॉक विकल्प का उपयोग करें. यदि आप इस विकल्प का चयन करते हैं, तो साइट पर एक फॉर्म उपलब्ध होगा जो आपका मोबाइल नंबर, आईएमईआई नंबर, मॉडल और अन्य प्रासंगिक विवरण मांगेगा. उपयोगकर्ताओं को यह याद रखना चाहिए कि एक फॉर्म जमा करने के लिए आपको पुलिस शिकायत संख्या की आवश्यकता होती है, जो आपको प्राथमिकी दर्ज करते समय प्राप्त होगी. अगर आपको फोन मिल जाए तो आपको क्या करना चाहिए? बहुत आसान है. एक अनब्लॉक विकल्प है. उस पर क्लिक करें, और अनुरोध आईडी और अन्य विवरण जमा करें. इस मेथड के जरिए आप अपने रिकवर किए गए स्मार्टफोन के एक्सेस को अनब्लॉक कर सकते हैं. चोरी हुए स्मार्टफोन की स्थिति देखने के लिए ‘चेक अनुरोध स्थिति’ विकल्प भी है.

बेसिक प्रैक्टिस

अब जब आप चोरी हुए स्मार्टफोन को ट्रैक और मॉनिटर करना जानते हैं, तो आइए कुछ अन्य मुद्दों के बारे में बात करते हैं जिनका आपको अभ्यास करना चाहिए. पहला, अगर आपने सेकंड हैंड फोन खरीदा है. कैसे जांचें कि यह चोरी हो गया है या नहीं? इसके दो उपाय हैं. आप केवाईएम के बाद आईएमईआई नंबर 14422 पर संदेश भेज सकते हैं. अगर फोन असली है, तो आपको फोन के बारे में जानकारी वाला जवाब मिलेगा. यदि आपको ब्लैक लिस्टेड कहते हुए उत्तर मिलता है, तो इसका उपयोग न करें क्योंकि यह चोरी हो सकता है. वैकल्पिक रूप से, आप अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए Google Play और Apple Store पर KYM ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. यदि आपको IMEI नंबर नहीं मिल रहा है, तो जानकारी सेटिंग ऐप में उपलब्ध होगी. या, *#06# डायल करें. स्मार्टफोन के बॉक्स पर IMEI नंबर भी उपलब्ध होता है. एक अन्य महत्वपूर्ण अभ्यास जिसका आपको पालन करना चाहिए, वह है आईएमईआई नंबर को नोटपैड पर सहेजना. खोई हुई फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने के लिए उपयोगकर्ताओं को समय-समय पर क्लाउड स्टोरेज या हार्ड ड्राइव पर फ़ाइलों का बैकअप लेना चाहिए. नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *