Heart Attack आने से पहले शरीर में क्या होता है?

Heart Attack आने से पहले शरीर में क्या होता है?

आजकल बहुत कम उम्र में लोगों को हार्ट से जुड़ी समस्याएं होने लगी हैं. 35 साल के बाद हार्ट अटैक आने के मामले पिछले कुछ समय में काफी बढ़े हैं. कई बार हार्ट अटैक का पता नहीं चलता इसीलिए इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है. पहला अटैक आता है और लोग इसे समझ नहीं पाते. जब दूसरा अटैक आता है तो ये और गंभीर होता है और कई बार लोगों की जान चली जाती है. हालांकि अगर आप हार्ट अटैक के लक्षणों के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं तो इसका पता लगा सकते हैं. कई बार हफ्तों या महीनों पहले से शरीर में कुछ ऐसे लक्षण दिखने लगते हैं जिससे हार्ट अटैक का पता लगाया जा सकता है. अगर आपको भी ये लक्षण पता होंगे तो आप हार्ट अटैक के गंभीर खतरे को कम कर सकते हैं. आइये जानते हैं हार्ट अटैक के लक्षण क्या हैं.

Heart attack ke lakshan : Heart Attack Symptoms - तुरंत नहीं आता हार्ट अटैक,  महीनों पहले दिखते हैं ये लक्षण - Navbharat Times

हार्ट अटैक के सामान्य लक्षण

1- सीने में असहजता-

अगर आपके हार्ट में किसी तरह की कोई परेशानी है तो ये हार्ट अटैक के संकेत हो सकते हैं. कई बार सीने में दबाव और जलन सी महसूस होती है. अगर आपको सीने में कुछ परिवर्तन लगे तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

2-सास लेने में तकलीफ-

हार्ट में समस्या होने का सबसे बड़ा संकेत हैं कि सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. जब हार्ट ठीक से काम नहीं करता तो फेफड़ों को सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिलता, जिससे सांस लेने में परेशानी होने लगती है.

3- थकान-

हार्ट में ब्लॉकेज होने पर दिल को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. कोलेस्ट्रॉल के धमनियों में जमने पर हार्ट तेजी से पंप करता है जिससे थकान महसूस होती है. कई बार नींद भी ठीक से नहीं आती है और रातभर सोने के बाद भी थकान महसूस होती है.

4- सूजन-

जब दिल में कोलेस्ट्रॉल जमने लगता है तो हार्ट को खून को पूरे शरीर में सही तरीके से पहुंचाने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. इससे सूजन की समस्या होने लगती है. इससे पैर के टखन, पंजे और दूसरे हिस्सों में सूजन आ जाती है. कई बार होंठ भी नीले पड़ जाते हैं.

5- चक्कर आना-

जब हार्ट ब्लड को सही से पंप नहीं कर पाता तो दिमाग को ठीस से ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है. ऐसे में चक्कर आने की समस्या हो जाती है. कई बार सिर में दर्द होने लगता है या फिर सिर हल्का सा महसूस होता है. ये हार्ट में ब्लॉकेज के संकेत हैं. नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *