हवाई जहाज उड़ रहा था अचानक फ्यूल ख़त्म ,फिर

हवाई जहाज उड़ रहा था अचानक फ्यूल ख़त्म ,फिर

अगर आसमान में उड़ते हुए प्लेन का फ्यूल खत्म हो जाए तो आप क्या करेंगे. कुछ ऐसा ही वाकया रविवार को सिंगल इंजन सिरस एसआर-22 प्लेन के साथ हुआ, जिसने पैराशूट के सहारे समंदर में सेफ लैंडिंग की.

कैलिफोर्निया से रवाना हुए प्लेन का फ्यूल रास्ते में उस वक्त खत्म हो गया जब प्लेन अमेरिकी शहर माऊ से लगभग 230 मील की दूरी पर ट्रायल ले रहा था. खुशी की बात यह है कि फ्यूल खत्म होने पर भी पायलट ने पैराशूट के सहारे प्लेन समुद्र में सेफ लैंड कराया.

पैराशूट ने बचाई पायलट की जान

आमतौर पर सिरस एसआर-22 प्लेन लगभग 1500 किलोमीटर की दूरी के लिए उड़ते हैं, लेकिन ट्रांसओशनिक सफर के लिए इसके केबिन में फ्यूल स्टोर कर सकते हैं. हालांकि पायलट ने 4 घंटे पहले ही सूचना दी थी कि फ्यूल लगभग 3 घंटे का बचा है. अमेरिकी कोस्ट गार्ड के सैनिकों द्वारा फिल्माए गए वीडियो के मुताबिक प्लेन पूर्वोत्तर माउ से 253 मील (407 किलोमीटर) की दूरी पर था.

फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट FlightAware.com के मुताबिक अमेरिका में रजिस्टर्ड प्लेन सैन फ्रांसिस्को के ट्रेसी हवाई अड्डे से 2420 मील की दूरी पर माउ के रास्ते में उड़ रहा, तभी प्लेन का फ्यूल खत्म हो गया. पायलट ने प्लेन में रखे एयरफ्रेम पैराशूट का फ्रेम खोल कर पैराशूट का सहारा लिया और विमान को प्रशांत महासागर में उतार लिया. प्लेन पर तैनात पैराशूट 1700 फीट प्रति मिनट की दर से सिरस एसआर-22 प्लेन को आसमान से नीचे लाया.

हालांकि इस घटना में पायलट को कोई नुकसान नहीं हुआ और आधे घंटे के बाद पायलट को वहां से गुजर रहे क्रूज जहाज से उठाया गया. हरक्यूलिस और बचाव टीम को कैलिफोर्निया से माऊ जा रहे हॉलैंड अमेरिका क्रूज जहाज की पहचान करने के लिए भेज दिया गया है.

इससे पहले अक्टूबर में भी एसआर-22 प्लेन की हवा प्रभाव घटना के दौरान उत्तर पश्चिमी वाशिंगटन में मैरीलैंड हवाई अड्डे पर पायलट ने अपनी जान बचाने के लिए पैराशूट का इस्तेमाल किया था. जान बचने पर पायलट ने पैराशूट को श्रेय दिया. नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *