सैकड़ों टन वजनी हवाई जहाज तूफान की रफ्तार से करता है लैंड, लेकिन क्यों नहीं फटते उसके टायर? देखिए video

सैकड़ों टन वजनी हवाई जहाज तूफान की रफ्तार से करता है लैंड, लेकिन क्यों नहीं फटते उसके टायर? देखिए video

गाड़ियों के टायर के फटते हुए आपने तो देखा ही होगा. कई बार टायर फटने से बड़े हादसे भी हो जाते हैं. मगर क्या कभी आपने सोचा है कि सैकड़ों टन के वजन वाले हवाई जहाज के टायर कभी क्यों नहीं फटते? हवाई जहाज जब आसमान की ऊंचाइयों से एयरपोर्ट की हवाई पट्टी पर लैंड करता है तो उसके पहिए पर ही पूरा दारोमदार होता है. भारी भरकम हवाई जहाज करीब 250 km/h की रफ्तार से हवाई पट्टी को छूता है, लेकिन उसके टायर क्यों नहीं फटते. क्या है इसके पीछे कारण. इसके बारे में ही आपके लिए हम जानकारी लेकर आए हैं.

हवाई जहाज जब जमीन पर उतरता है, यानी लैंडिंग के दौरान उसकी स्पीड 250 से 300 किलोमीटर प्रति घंटा होती है. मगर उसका टायर इसलिए नहीं फटता, क्योंकि उसके टायर गाड़ियों के टायर से अलग बनाए जाते हैं. हवाई जहाज के टायर में रबड़ के साथ एल्युमीनियम और स्टील को भी मिक्स किया जाता है. इन सभी को मिलाकर हवाई जहाज के टायर को तैयार किया जाता है और इसमें कार के टायर की बजाय 6 गुना ज्यादा प्रेशर से हवा भरी जाती है. इसलिए ये अधिक वजन के भार को सहन कर पाता है.

सैकड़ों टन वजनी हवाई जहाज तूफान की रफ्तार से करता है लैंड, लेकिन क्यों नहीं फटते उसके टायर?

एक टायर का इस्तेमाल कितने दिनों तक?

इन टायरों में एक नॉर्मल गैस की बजाय नाइट्रोजन गैस भरी जाती है, क्योंकि नाइट्रोजन गैस अन्य गैस की तुलना में सूखी और हल्की भी होती है. इस गैस पर तापमान का असर कुछ खास नहीं पड़ता. बताया जाता है कि हवाई जहाज का एक टायर ही ही 38 टन वजन के भार को सहन कर सकता है. एक टायर से 500 बारे टेकऑफ और लैंडिंग की जाती है. इसके बाद 500 और बार इस्तेमाल करने के लिए इन टायरों पर ग्रिप चढ़ाई जाती है. इस तरह से एक टायर पर कुल सात बार ग्रिप चढ़ाई जाती है. इस तरह एक टायर से 3500 बार टेकऑफ और लैंडिंग होती है. इसके बाद ये टायर किसी काम के नहीं रहते.

टायर नहीं फटने के पीछे साइंस

जिन टायरों में यह गैस भरी जाती है, वह कभी नहीं फटते, क्योंकि उन टायरों में घर्षण होने के कारण आग लगने की संभावना नहीं होती. टायर में भरा जाना वाला गैस ऑक्सीजन गैस से कभी क्रिया नहीं करता. इसलिए तेज रफ्तार के साथ जमीन पर उतरते हवाई जहाज के टायर घर्षण के बावजूद गर्म होकर नहीं फटते हैं.नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *