गौतम अडानी का अरबपति बनने का सफ़र | देखिए video

गौतम अडानी का अरबपति बनने का सफ़र | देखिए video

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके हैं. फॉर्ब्स की अरबपतियों की लिस्ट के मुताबिक, अडानी से आगे सिर्फ SpaceX और टेस्ला के मालिक Elon Musk हैं. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क हैं, जिनकी नेट वर्थ 264 अरब डॉलर है.

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, दूसरे स्थान पर काबिज Gautam Adani की नेट वर्थ 147 बिलियन डॉलर है. यहां गौर करने वाली बात ये है कि ऐसा पहली बार हुआ है, जब ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के टॉप तीन अरबपतियों की लिस्ट में किसी भी एशियाई व्यक्ति की एंट्री हुई है. गौतम अडानी फर्स्ट जनरेशन आंत्रप्रेन्योर हैं. (Twitter-Gautam Adani)

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, दूसरे स्थान पर काबिज Gautam Adani की नेट वर्थ 147 बिलियन डॉलर है. यहां गौर करने वाली बात ये है कि ऐसा पहली बार हुआ है, जब ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के टॉप तीन अरबपतियों की लिस्ट में किसी भी एशियाई व्यक्ति की एंट्री हुई है. गौतम अडानी फर्स्ट जनरेशन आंत्रप्रेन्योर हैं.

अडानी ग्रुप की लिस्टेड कंपनियों की बात करें, तो इसमें अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन, अडानी पावर, अडानी टोटल गैस और अडानी ट्रांसमिशन शामिल हैं. गौतम अडानी ने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बनने का सफर महज कुछ सालों में ही पूरा किया है. (Instagram-Gautam Adani)

अडानी ग्रुप की लिस्टेड कंपनियों की बात करें, तो इसमें अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन, अडानी पावर, अडानी टोटल गैस और अडानी ट्रांसमिशन शामिल हैं. गौतम अडानी ने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बनने का सफर महज कुछ सालों में ही पूरा किया है.

हालांकि, गौतम अडानी की पढ़ाई लिखाई के बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी है. ऐसे में आइए जानते हैं कि गौतम अडानी की एजुकेशनल क्वालिफिकेशन क्या है? दुनिया के दूसरे सबसे अमीर बनने वाले भारतीय अरबपति गौतम अडानी कॉलेज ड्रॉपआउट हैं. उन्होंने अपनी डिग्री तक पूरी नहीं की है. (Twitter-Gautam Adani)

हालांकि, गौतम अडानी की पढ़ाई लिखाई के बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी है. ऐसे में आइए जानते हैं कि गौतम अडानी की एजुकेशनल क्वालिफिकेशन क्या है? दुनिया के दूसरे सबसे अमीर बनने वाले भारतीय अरबपति गौतम अडानी कॉलेज ड्रॉपआउट हैं. उन्होंने अपनी डिग्री तक पूरी नहीं की है.

गौतम अडानी ने अपनी स्कूल की पढ़ाई गुजरात के अहमदाबाद शहर में स्थित सेठ चीमनलाल नागिनदास विद्यालय से पूरा किया. इसके बाद उन्होंने गुजरात यूनिवर्सिटी में कॉमर्स की डिग्री हासिल करने के लिए एडमिशन लिया. हालांकि, फर्स्ट ईयर की पढ़ाई करने के बाद सेकेंड ईयर में उन्होंने बिजनेस में दिलचस्पी दिखाना शुरू कर दिया. यही वजह रही कि बिना समय गंवाए उन्होंने सेकेंड ईयर में कॉलेज की पढ़ाई छोड़ दी.	   (Twitter-Gautam Adani)

गौतम अडानी ने अपनी स्कूल की पढ़ाई गुजरात के अहमदाबाद शहर में स्थित सेठ चीमनलाल नागिनदास विद्यालय से पूरा किया. इसके बाद उन्होंने गुजरात यूनिवर्सिटी में कॉमर्स की डिग्री हासिल करने के लिए एडमिशन लिया. हालांकि, फर्स्ट ईयर की पढ़ाई करने के बाद सेकेंड ईयर में उन्होंने बिजनेस में दिलचस्पी दिखाना शुरू कर दिया. यही वजह रही कि बिना समय गंवाए उन्होंने सेकेंड ईयर में कॉलेज की पढ़ाई छोड़ दी.

कॉलेज ड्रॉपआउट करने के बाद उन्होंने मुंबई में महेंद्र ब्रदर्स के लिए डायमंड सॉर्टर के रूप में अपना करियर शुरू किया. हालांकि, भले ही अडानी ने अपनी कॉलेज की डिग्री पूरा नहीं की, लेकिन बिजनेस की समझ के जरिए वह इस मुकाम तक पहुंचे हैं. व्यापार के हर एक क्षेत्र में अडानी ग्रुप ने अपना लोहा मनवाया है.  (Twitter-Gautam Adani)

कॉलेज ड्रॉपआउट करने के बाद उन्होंने मुंबई में महेंद्र ब्रदर्स के लिए डायमंड सॉर्टर के रूप में अपना करियर शुरू किया. हालांकि, भले ही अडानी ने अपनी कॉलेज की डिग्री पूरा नहीं की, लेकिन बिजनेस की समझ के जरिए वह इस मुकाम तक पहुंचे हैं. व्यापार के हर एक क्षेत्र में अडानी ग्रुप ने अपना लोहा मनवाया है. नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *