साइज अलग-अलग लेकिन इस खास आकार का ही क्यों होता है गैस सिलेंडर? देखिए video

साइज अलग-अलग लेकिन इस खास आकार का ही क्यों होता है गैस सिलेंडर? देखिए video

गैस सिलेंडर से सब लोग अच्छे से वाकिफ हैं. लेकिन क्या गैस सिलेंडर को देखकर आपने कभी ये सोचा है कि आखिर इसका आकार बेलनाकार ही क्यों होता है? चाहे एलपीजी सिलेंडर हो या ऑक्सीजन सिलेंडर, दोनों ही बेलनाकार होते हैं. इसको सिर्फ ऐसी ही बेलनाकार नहीं बनाया गया बल्कि सिलेंडर को बेलनाकार बनाने के पीछे बेहद दिलचस्प वैज्ञानिक कारण है. आइए जानते हैं क्यों होता है ऐसा.

Why Gas Cylinders are round in shape (Representational Image)

दरअसल, सिलेंडर को बेलनाकार बनाने के पीछे का कारण है प्रेशर. जब किसी लिक्विड या गैस को किसी एक कंटेनर या टैंक में रखा जाता है तो इससे सबसे अधिक दबाव उसके कोनों पर पड़ता है. ऐसे में अगर सिलेंडर चौकोर होगा तो जाहिर सी बात है कि उसके 4 कोने भी होंगे. इससे भीतर बहुत सारा प्रेशर जमा होने का खतरा रहता है. अगर सिलेंडर बेलनाकार की जगह चौकार या किसी अन्य आकार का होगा तो उसके कोने पर प्रेशर पड़ेगा, जिससे सिलेंडर से गैस रिसाव होने या उसके ब्लास्ट होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए सुरक्षा के नजरिए से गैस सिलेंडर बेलनाकार होता है.

साथ ही, सिलेंडर के बेलनाकार होने से इसे एक स्थान से दूसरी स्थान पर लेकर जाना आसान होता है. इस वजह से भी गैस सिलेंडर गोल होता है. क्या आपको पता थी ये वजह सिलेंडर के निर्माण में सावधानियों का खास ध्‍यान रखा जाता है. बता दें कि LPG एक गंधहीन गैस है. यह बेहद ज्‍वलनशील है मगर इसकी कोई गंध नहीं होती. ऐसे में गैस के रिसाव से लोगों को जान का खतरा हो सकता है. इससे बचाव के लिए सिलेंडर में तेज गंध वाली इथाइल मरकैप्‍टन भी मिलाई जाती है, ताकि गैस का रिसाव होने पर महक से पता चल जाए.
नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *