गाड़ियों में 4×4 क्यों लिखा होता है ? | देखिए video

गाड़ियों में 4×4 क्यों लिखा होता है ? | देखिए video

इन दिनों एसयूवी गाड़ियों को खूब पसंद किया जाता है. एसयूवी, मतलब स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल. यानी ऐसी गाड़ी जो मुश्किल रास्तों पर भी आराम से निकल जाए. लेकिन मुश्किल रास्तों को आसान बनाने के लिए गाड़ी में कई तरह के फीचर्स दिए जाते हैं. इन्हीं में से एक फीचर 4×4 का है. लेकिन आजकल आप गाड़ियों के लिए AWD (ऑल व्हील ड्राइव) और 4WD (4 व्हील ड्राइव) जैसे शब्दों को भी सुन रहे हैं. ऐसे में बहुत से लोग कन्फ्यूज रहते हैं कि इनमें आखिर अंतर क्या है. यहां हम आपको यही अंतर बताने वाले हैं.

AWD और 4WD में क्या अंतर है?

ऑल-व्हील ड्राइव और फोर-व्हील ड्राइव शब्द भ्रमित करने वाले हो सकते हैं क्योंकि दोनों का मतलब समान है – सभी चार पहियों को चलाना. हालांकि, उनके काम करने के तरीके में अंतर है. दरअसल AWD या ऑल व्हील ड्राइव का इस्तेमाल गाड़ी के चारों पहिए एक साथ चलाने (एक साथ जोर लगाने) के लिए होता है. वहीं 4WD में ड़्राइवर 2WD (टू व्हील ड्राइव) सिस्टम पर चलने वाली गाड़ी को एक मैकेनिकल सिस्टम के जरिए एक साथ चारों पहियों को चलाने का विकल्प चुनता है.

4WD और 4X4 में क्या अंतर?

दरअसल, 4WD गाड़ियों को ही आमतौर पर 4X4 के रूप में भी जाना जाता है. 4WD गाड़ी ऑफ-रोड ड्राइविंग स्थितियों और खड़ी पहाड़ियों और कम ट्रैक्शन वाली सड़कों पर आसानी से जा सकती है. 4WD सिस्टम बड़ी बड़ी SUVs और ट्रकों में दिया जाता है जिससे बेहतर off-roading की जा सके. महिंद्रा थार 4×4 के साथ आने वाली कार का एक अच्छा उदाहरण है. जबकि हाल ही में आई Maruti Grand Vitara में ऑल व्हील ड्राइव का फीचर दिया गया है. नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *