क्या आपने देखे हैं कारखानों की छतों पर लगे गोल घूमते पहिए? जानिए क्या है इनका काम l देखिए video

क्या आपने देखे हैं कारखानों की छतों पर लगे गोल घूमते पहिए? जानिए क्या है इनका काम l देखिए video

घरों में कमरों से गर्मी निकालने के लिए एग्जॉस्ट पंखे लगाए जाते हैं. बाजार में अलग-अलग तरह के सस्ते से लेकर महंगे एग्जॉस्ट पंखे तक मिल जाएंगे. किचन में लगाने के लिए आजकल बाजार में कई तरह के डिजाइनर एग्जॉस्ट पंखे देखने को मिलते हैं. लेकिन क्या आपने कभी फैक्ट्रियों की छत के ऊपर या किसी परिसर की छत पर गोल घूमते पहिए जैसे देखे हैं? असल में ये अलग तरह के एग्जॉस्ट पंखे होते हैं? इन एग्जॉस्ट पंखों को ‘टर्बो वेंटिलेटर’ कहा जाता है. अपने इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि ‘टर्बो वेंटिलेटर’ का काम क्या है.

कैसे होते हैं कारखाने के एग्जॉस्ट पंखे

Turbo Ventilator in factories know about it Turbo Ventilator: क्या आपने देखे हैं कारखानों की छतों पर लगे गोल घूमते पहिए? जानिए क्या है इनका काम

आप जब कभी भी किसी भी कारखाने के आस-पास से गुजरे होंगे तो आपने एक गोल सी चीज कारखाने की छत पर घूमते हुए देखी होगी जो स्टील की बनी होती है. इस स्टील की बनी घूमती हुई गोल चीज को ‘टर्बो वेंटिलेटर’ कहते है. टर्बो वेंटिलेटर को कारखानों की छतों पर लगाया जाता है, जिससे यह कारखाने के अंदर की गर्मी को बाहर निकाल सके. टर्बो वेंटिलेटर को कई और नामों से भी जाना जाता है जैसे- टरबाइन वेंटिलेटर, रूफ टाफ एयर वेंटिलेटर.

टर्बो वेंटिलेटर धीमी गति से चलने वाला पंखा है जो गर्म हवा को बाहर निकालता है. चूंकि गर्म हवा को बाहर निकालने के लिए खिड़कियां और दरवाजे काम नहीं करते हैं इसलिए कारखाने या किसी परिसर से लेकर रेलवे स्टेशन तक टर्बो वेंटिलेटर का प्रयोग किया जाता है.

क्या सिर्फ गर्म हवा ही निकालता है टर्बो वेंटिलेटर

टर्बो वेंटिलेटर किसी परिसर के अंदर की गर्म हवा को निकालने के साथ- साथ परिसर के अंदर की दुर्गंध और अंदर की नमी को भी बाहर निकाल सकते हैं. इसलिए इसका प्रयोग हर बड़े परिसर में करना काफी फायदेमंद साबित होता है.नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *