अगर पृथ्वी एक सेकेंड के लिए घूमना बंद कर दे तो क्या होगा? डराने वाला है इसका जवाब

अगर पृथ्वी एक सेकेंड के लिए घूमना बंद कर दे तो क्या होगा? डराने वाला है इसका जवाब

पृथ्वी अपने अक्ष पर चक्कर (Earth Rotation) लगाती है, जिससे पृथ्वी पर दिन और रात बदलते हैं. पृथ्वी एक साल में सूर्य के एक चक्कर लगाती है और उससे मौसम में बदलाव होता रहता है. खैर, ये तो आप जानते होंगे, लेकिन अगर मान लीजिए पृथ्वी एक सेकेंड (Earth Stop Rotation) तक ऐसा करना बंद कर दे तो क्या होगा. अगर पृथ्वी एक सेकेंड तक घूमना ही बंद कर दे तो क्या पृथ्वी (Earth Effects) पर कुछ असर पड़ेगा या फिर जैसे नॉर्मल चल रहा है वैसे ही चलता रहेगा. हो सकता है कि आप इसकी कल्पना भी नहीं कर पा रहे होंगे, क्योंकि बात कुछ ऐसी ही है.

तो आज हम आपको कुछ रिसर्च के आधार पर बताने की कोशिश करते हैं कि अगर पृथ्वी एक सेकेंड तक अपना काम यानी घूमना रोक दे तो क्या होगा. जानते हैं इससे पृथ्वी पर भयावह दृश्य देखने को मिलेगा या फिर कुछ नहीं होगा तो जानते हैं इस परिस्थिति से जुड़ी हर एक बात…

पृथ्वी घूमना बंद कर दे तो क्या होगा?

अगर पृथ्वी एक सेकेंड के लिए घूमना बंद कर दे तो क्या होगा? डराने वाला है इसका जवाब

अगर पृथ्वी के घूमने का बात करें तो यह प्रक्रिया लगातार चलती रहती है और पृथ्वी अपने अक्ष पर घूमती रहती है. पृथ्वी अपना एक चक्कर 24 घंटे में पूरा करती है और पृथ्वी के घूमने की स्पीड करीब 1000 माइल प्रति घंटा मानी जाती है. हां, ये बात जरूर है कि इंसानों को इस स्पीड का अहसास जरूर नहीं होता है, क्योंकि इसके साथ ही हम भी घूमते रहते हैं. इसके रुकने को लेकर कई रिसर्च की गई है, जिसमें अलग अलग बात सामने आई है.

एबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, अगर अचानक पृथ्वी घूमना बंद कर दे तो हमारे अधिकांश ग्रह में प्रलय आ जाएगा. इससे होगा क्या कि आधे ग्रह को लगातार सूर्य की गर्मी का सामना करना पड़ेगा और आधा अंतरिक्ष ठंड का सामना करेगा. इससे आधे हिस्से पर इतनी गर्मी और इतनी सर्दी हो जाएगी, काफी जीव-जंतु इससे प्रभावित होंगे और इसके परिणाम काफी बुरे होंगे. इसके साथ ही वाष्पीकरण आदि की प्रक्रिया पर काफी असर पड़ेगा और ये सोचना भी दुर्लभ है कि उस वक्त क्या होगा.

वहीं, डीएनए की रिपोर्ट में वैज्ञानिक Neil deGrasse Tyson के इंटरव्यू के आधार पर कहा गया है कि अगर ऐसा होता है तो इस तरह की भयावह घटना में हर किसी के मरने की संभावना है. टायसन ने कहा था, ‘यह विनाशकारी होगा. हम सभी पूर्व की ओर 800 मील प्रति घंटे की गति से पृथ्वी के साथ आगे बढ़ रहे हैं. वहीं, अगर पृथ्वी घूमना रुक जाए तो आप 800 मील की स्पीड के साथ आगे गिर जाएंगे और पृथ्वी पर भयानक दृश्य देखने को मिलेगा. माना जाता है कि इस स्थिति में पृथ्वी पर सभी मर जाएंगे. लोग खिड़कियों से बाहर उड़ रहे होंगे और वह पृथ्वी पर सिर्फ एक बुरा दिन होगा. नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *