दूसरे की बीबी भगाकर ले जाते ये लोग l देखिए video

दूसरे की बीबी भगाकर ले जाते ये लोग l देखिए video

आज के जमाने में लोगों के लव अफेयर बहुत चलते हैं। इस प्यार के चक्कर में कई बार लड़के लड़की को उसके घर से भगाकर भी ले जाते हैं। अब यदि लड़का किसी अवस्यक लड़की को उसके पिता या पालक की इजाजत के बिना भगाकर ले जाता है तो उसे अपहरण मान लिया जाता है। लेकिन क्या आप ने कभी सोचा है कि यदि कोई शख्स किसी विवाहित स्त्री को अपने साथ भगाकर ले जाए तो क्या उसे एक अपराध माना जाएगा? यदि हां तो इसकी क्या सजा होती है? आइए आज इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

शादीशुदा महिला को भगाने पर लगती है ये धारा

यदि आप किसी शादीशुदा महिला को उसके पति या संरक्षणदाता की मर्जी के बिना अपने साथ भागाकर ले जाते हैं तो इसे अपराध माना जाएगा। इस स्थिति में आपके ऊपर भारतीय दण्ड संहिता 1860 की धारा 498 के तहत FIR दर्ज हो सकती है। बता दें कि यह धारा तभी लगेगी जब आप उस शादीशुदा स्त्री को बहला फुसलाकर या प्रलोभन देकर उसके पति या अन्य व्यक्ति के संरक्षण से बिना इजाजत ले जाते हैं।

इस स्थिति में नहीं माना जाएगा अपराध

यदि कोई शादीशुदा महिला अपनी मर्जी से और बिना किसी दबाव के आपके साथ भागती है तो यह अपराध नहीं माना जाएगा। इसके अतिरिक्त यदि पति या संरक्षण के किसी सदस्य ने महिला को आपके साथ जाने की अनुमति दी है तब भी आपके ऊपर किसी भी धारा के तहत कोई अपराध दर्ज़ नहीं होगा।

क्या सजा होगी?

भारतीय दण्ड संहिता 1860 की धारा 498 के अंतर्गत मिलने वाली सजा की बात करे तो इसमें आपको 2 साल की जेल या जुर्माना या दोनों मिल सकता है। इस धारा में अपराध असंज्ञेय एवं जमानतीय होता है। इसकी सुनवाई भी कोई भी मजिस्ट्रेट कर सकता है। इसके अलावा महिला के पति और उस महिला को भगाने वाला व्यक्ति आपस में समझौता भी कर सकते हैं। आपसी समझौता होने पर आपको कोई सजा नहीं होगी।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। यदि आप भी किसी की बीवी को भगाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो पहले इस धारा और इससे मिलने वाली सजा को अच्छे से पढ़ लें। कहीं ऐसा न हो कि आपका यह प्यार आपको महंगा पड़ जाए। क्योंकि इस सिचुएशन में बहुत से युवक ऐसे भी होते हैं जो बस शादीशुदा महिला के साथ टाइमपास करते हैं। हालांकि कुछ को सच्चा प्यार भी हो जाता है। वैसे जानकारी पसंद आई हो तो शेयर जरूर करें। नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *