ये है दुनिया की सबसे तीखी मिर्च, खाने वाले का नाम होगा गिनीज बुक में रिकॉर्ड l देखिए video

ये है दुनिया की सबसे तीखी मिर्च, खाने वाले का नाम होगा गिनीज बुक में रिकॉर्ड l देखिए video

खाने में जब तक मिर्च न हो तब तक उसका स्वाद नहीं आता है. कई लोगों को तीखा खाना बहुत पसंद होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि एक मिर्ची इतनी तीखी है जिसके तीन टुकड़े खाने पर वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया. अगर आप इस मिर्च के 4 टुकड़े खा लेते हैं तो आपके नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो सकता है. इस मिर्च का नाम है ‘कैरोलीना रीपर’. ये मिर्च अमेरिका में उगाई जाती है. आइए इस मिर्च के बारे में सबकुछ बताते हैं.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है रिकॉर्ड

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है रिकॉर्ड

ये मिर्च दिखने में शिमला मिर्च की तरह होती है. इस मिर्च का नाम ‘दुनिया की सबसे तीखी मिर्च’ के तौर पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, आज तक इतनी तीखी मिर्च दुनिया में कभी कहीं नहीं हुई, जितनी कि कैरोलीना रीपर है. इसे आम मिर्चियों से 440 गुना अधिक तीखा माना जाता है.

इसको खाना है मुश्किल

इसको खाना है मुश्किल

साल 2012 में दक्षिणी कैरोलीना की विनथ्रॉप यूनिवर्सिटी ने इस मिर्च के तीखेपन की जांच की गई थी, जिसमें 15,69,300 एसएचयू यानी स्कोवील हीट यूनिट पाई गई थी. दरअसल, किसी भी चीज के तीखेपन को एसएचयू में ही मापा जाता है. एसएचयू जितना ज्यादा होता है, तीखापन भी उतना ही खतरनाक होता है. वैसे किसी आम मिर्च का एसएचयू 5000 के करीब होता है, लेकिन इस मिर्च का एसएचयू इतना ज्यादा है कि शायद ही आप उसे खा पाएं.

मिर्च खाने वाले ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

मिर्च खाने वाले ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

एक शख्स ने 10 सेकेंड से कम वक्त में ये तीन मिर्च खाई थी, जिसके बाद उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो गया था. इससे पहले आज तक किसी ने इतनी तेजी से ये वाली मिर्च नहीं खाई थी. क्योंकि इसका एक छोटा सा टुकड़ा ही लोगों की हालत खराब कर सकता है.

एक टुकड़ा खाने से ही बिगड़ जाती है हालत

एक टुकड़ा खाने से ही बिगड़ जाती है हालत

साल 2018 में अमेरिका के न्यूयॉर्क में के एक 34 साल के शख्स ने मिर्च खाने की प्रतियोगिता में भाग लिया था और उसने दुनिया की सबसे तीखी मिर्च इतनी ज्यादा खा ली थी कि उसके सिर में तेज दर्द होने लगा था, जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था. इस मिर्च के एक टुकड़े खाने से ही हालत बिगड़ जाती है.

इससे पहले भारत की मिर्च के नाम था ये खिताब

इससे पहले भारत की मिर्च के नाम था ये खिताब

साल 2013 में इसे दुनिया की सबसे तीखी मिर्च के रूप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया था. इस मिर्च से पहले पहले भारत की ‘भूत जोलकिया’ को दुनिया की सबसे तीखी मिर्च माना जाता था. साल 2007 में भूत जोलकिया को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया था.नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *