दुनिया के सबसे ठंडे देश कौन से हे

दुनिया के सबसे ठंडे देश कौन से हे

आज हम आपको दुनिया की उन सबसे ठंडी जगहों के बारे में बताने वाले हैं, जहां का तापमान -67 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे चला जाता है। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा, दुनिया में ऐसी कुछ जगह हैं, जहां का तापमान इतना नीचे चला जाता है कि इंसान का खून जमने लगता है। लेकिन ऐसी जगह, कई लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में भी आती हैं। चलिए एक नजर डालते हैं, दुनिया की उन ठंडी जगहों पर….

अंटार्कटिका

अंटार्कटिका में वोस्टोक स्टेशन दुनिया का सबसे ठंडा शहर है। आपको ये जानकार हैरानी होगी कि यहां तापमान -82 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। इस जगह का इस्तेमाल रूसी रिसर्च स्टेशन के रूप में किया जाता है। अंटार्टिका में बरसात का मतलब है कि यहां बर्फ की चादर पर बर्फबारी होना। बर्फीली हवाएं भी एक कारण हैं, जिसकी वजह से तापमान इतना पहुंच जाता है।

कनाडा

घनी आबादी वाला शहर कनाडा में मौजूद है। यहां का सुंदर नजारा और बर्फीले पहाड़ आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। गर्मियों में आप इस सुंदर शहर में ट्रेन से सफर कर सकते हैं और रॉकी माउंटेन पर ट्रैकिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। सर्दियों में यहां का तापमान -62 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है। गर्मियों में आप युकोन के नेशनल पार्क और जीवों का भी शानदार दृश्य निहार सकते हैं।

कोलोराडो

दुनिया के सबसे ठंडे शहरों में गिने जाने वाले इस शहर में तापमान -51 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। आपको बता दें, यहां का स्की रिजॉर्ट बेहद लोकप्रिय है और जिन लोगों को स्की करना बेहद पसंद है, उनके लिए ये जगह एकदम परफेक्ट है। इस शहर की खूबसूरती बर्फ से ढकने के बाद और बढ़ जाती है। इसके अलावा फ्रेजर नदी को आप किसी भी कोने से देख सकते हैं। यहां टूरिस्ट के लिए कई मजेदार और एडवेंचर एक्टिविटीज के विकल्प मौजूद हैं।

चीन

हार्बिन, चीन एक बर्फीला शहर है, यहां आपको यूरोपीय और रूसी में कई स्मारक और किले देखने को मिल जाएंगे। इस ठंडे शहर में लाखों लोग रहते हैं और यहां का तापमान -56 डिग्री सेल्सियस पाया जाता है, कभी-कभी टेम्प्रेचर इससे भी नीचे देखने को मिलता है। पर्यटकों के लिए यहां कई आइस और स्नो फेस्टिवल्स आयोजित होते हैं, जिसकी वजह से इस शहर का आकर्षण और बढ़ जाता है।

कनाडा

कनाडा शहर अपनी वास्तुकला और संग्रहालयों के लिए काफी फेमस है। कनाडा का ओटावा शहर दुनिया के सबसे ठंडे शहरों में शामिल है। यहां ठंड के मौसम में पर्यटकों की अच्छी-खासी भीड़ देखने को मिलती है। अगर आप इस जगह पर जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको बता दें, यहां जनवरी के महीनों में तापमान -52 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे चला जाता है।

अलास्का

अलास्का के घनी आबादी वाले शहरों में बैरो भी आता है। आपको बता दें, ठंड में इस शहर में तापमान -40 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है। ये शहर आलस्का के उत्तर में स्थित है, यहां पर्यटक हर साल ठंड में एक बार चक्कर लगाने जरूर आते हैं। बर्फ से ढके इस शहर का नजारा देखने लायक होता है। यह दुनिया का सबसे ठंडा शहर है।

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *