दुनिया के सबसे अजीबोगरीब ब्रिज | देखिए video

दुनिया के सबसे अजीबोगरीब ब्रिज | देखिए video

आज आपको दुनिया के कुछ अजीबोगरीब पुल के बारे में बताने जा रहे हैं। कोई पुल फ्लैटों के बीच से होकर गुजर रहा है तो कोई जंगलों में पेड़ों को जोड़ता है।

फ्लैटों के बीच से पुल, चीन

​फ्लैटों के बीच से पुल, चीन

चीन के खोनचिंग शहर में घनी आबादी की वजह से ट्रांसपोर्टेशन के इस क्रिएटिव सलूशन पर काम किया गया। इस पुल को फ्लैटों के बीच बनाया गया है जिससे होकर मोनोरेल गुजरती है। आसपास के लोगों को भी कोई दिक्कत नहीं है। उनका कहना है कि इससे निकलने वाली आवाज उतनी होती है, जितनी किसी वॉशिंग मशीन से निकलती है।

फेयरी वॉकिंग ब्रिज, चीन

इस पुल का डिजाइन देखकर आप दंग रह जाएंगे कि यह इंसान ने बनाया है या परियों की कहानी के किसी पौराणिक प्राणी ने बनाया होगा। एक तो चट्टानों के बीच इसकी स्थिति चौंकाने वाली है और दूसरी तरफ इसके आसपास की चट्टानें भी आकर्षण का केंद्र हैं।

​टीकवुड ब्रिज, म्यांमार

​टीकवुड ब्रिज, म्यांमार

लकड़ी के इस पुल का नाम यूबेन ब्रिज है जिसका निर्माण करीब 2 सदी पहले हुआ था। बाढ़ के दौरान यह काफी अहम होता है क्योंकि इससे लोग अन्य इलाकों में जा पाते हैं।

लेटफॉसन झरने पर बना पुल, नार्वे

​लेटफॉसन झरने पर बना पुल, नार्वे

लेटफॉसन झरना दरअसल ऊपर में दो अलग-अलग झरना है जो नीचे आकर मिल जाता है। नीचे में जहां पर यह मिलता है, वहां से एक हाइवे गुजरती है। हाइवे एक पुल के ऊपर बना है।

​बेंसन ब्रिज, अमेरिका

​बेंसन ब्रिज, अमेरिका

इस पुल में कुछ खास नहीं है लेकिन यह जिस जगह पर बना है, वहां के आसपास का मनोरम और सुंदर दृश्य लोगों को आकर्षित करता है। इसे एक झरने के नीचे हिस्से में बनाया गया है ताकि ऊपर का सुंदर दृश्य अच्छी तरह से देख सकें।

डेविल ब्रिज, जर्मनी

इसे आम लोगों के आने-जाने के लिए नहीं बल्कि खूबसूरती के लिए बनाया गया है। इसकी चाप का प्रतिबिंब पानी में नजर आता है और ऐसा लगता है कि पूरा एक सर्कल बना रहा हो।

​कैपिलानो झूला पुल

​डेविल ब्रिज, जर्मनी

कैपिलानो झूला पुल कैपिलानो नाम की एक नदी पर बना है। इसके साथ सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि यह पेड़ों की ऊंचाई तक गया है। इससे आप पूरे जंगल में घूम सकते हैं।

जोंघाई ब्रिज, चीन

​जोंघाई ब्रिज, चीन

S आकार में बना यह पुल काफी आकर्षक है। यह समुद्र में बने दुनिया के एक बड़े पुल में से एक है।

स्काई ब्रिज, मलयेशिया

स्काई ब्रिज किसी जगह को जोड़ने या कहीं जाने के लिए नहीं बनाया गया है। इसे सिर्फ पर्यटकों को आकर्षित करने के मकसद से बनाया गया है। नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *