दुनिया के सबसे खतरनाक पर्यटन स्थल

दुनिया के सबसे खतरनाक पर्यटन स्थल

वैसे तो पूरी दुनिया एक से बढ़कर एक अजूबो, चमत्कारों, पर्यटक स्थलों, पहाड़ो, प्राकृतिक सुन्दरता और समुद्र तटो से भरा हुआ है। लेकिन आपको जान कर हैरानी होगी की हमारी इस पृथ्वी पर आकर्षक पर्यटक स्थलों के साथ साथ कुछ ऐसी जगहें भी है, जहाँ पर्यटक घूमने जाने से कतराते है। इन जगहों पर घूमने जाना खतरे के मुह में जाने के बराबर माना जाता है, जहाँ आपको हर एक कदम पर खतरे का सामना करना होता है। तो आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं की यह जगहें कितनी भयानक हो सकती हैं।

डेथ वैली, यूएसए

डेथ वैली उत्तरी अमेरिकी महाद्वीप का सबसे निचला, सबसे गर्म और सूखा हिस्सा है। डेथ वैली, उत्तर-दक्षिण की ओर लगभग 225 किमी लंबी है और 8 से 24 किमी चौड़ी है। डेथ वैली हमारी पृथ्वी का सबसे गर्म हिस्सा माना जाता है, जिसका उच्चतम तापमान – 134 ° F (56.7 ° C) तक रिकॉर्ड किया गया है। डेथ वैली की चिलचिलाती धुप और गर्मी के बीच कोई भी व्यक्ति बिना पानी के 14 घंटे से अधिक जीवित नही रह सकता। आप इसी बात से यकीन कर सकते हैं की डेथ वैली कितनी खतरनाक हो सकती है।

दनाकिल रेगिस्तान, इरिट्रिया

दनाकिल रेगिस्तान उत्तर पूर्व इथियोपिया, दक्षिणी इरिट्रिया और उत्तर-पश्चिमी जिबूती में एक रेगिस्तान है। अफ़ार त्रिभुज में स्थित दनाकिल रेगिस्तान 136,956 वर्ग किलोमीटर के शुष्क इलाके में फैला है। यह क्षेत्र अपने कई सक्रिय ज्वालामुखियों और अत्यधिक गर्मी के लिए जाना जाता है। जो दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में से एक है। दनाकिल रेगिस्तान के परिदृश्य की कल्पना करना मुश्किल है। दनाकिल रेगिस्तान का दिन का तापमान प्रतिदिन 50 ° C (122 ° F) को पार करता है। और इस जगह पर प्रत्येक वर्ष एक इंच से कम वर्षा होती है। लेकिन शायद आपको जानकर थोड़ी हैरानी हो सकती है, यह जगह अभी भी दुनिया भर के बहादुर साहसी लोगों को आकर्षित करता है। बस ध्यान रखें कि एक अनुभवी गाइड के बिना, डानाकिल रेगिस्तान पर जाना सख्त मना है।

माउंट वाशिंगटन अमेरिका

माउंट वाशिंगटन का शिखर पृथ्वी की सतह पर सबसे तेज़ हवाओं के लिए विश्व रिकॉर्ड रखता है। माउंट वाशिंगटन पर 327 किमी / घंटा की हवायें चलती है। लेकिन सिर्फ तेज हवायें ही चिंता का बिषय नही है, तेज हवायों के साथ साथ निम्न तापमान भी माउंट वाशिंगटन को दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में से एक बनाती है। माउंट वाशिंगटन तापमान -40 डिग्री तक गिर जाता है। 1,917 मीटर की ऊंचाई पर स्थित माउंट वाशिंगटन दुनिया की सबसे घातक चोटियों में से एक है।

सिनाबुंग इंडोनेशिया

सिनाबुंग एक सक्रिय ज्वालामुखी है जो इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप पर स्थित है। और यहाँ अक्सर ज्वालामुखी विस्फोट होते रहते है जिससे यहाँ के हजारों लोगों को अपना आश्रय या आजीविका छोड़ना पड़ा है। और आसपास के कई कस्बे और गाँव पहले से ही कई बार लावा और राख में पूरी में समां गये है। सिनाबुंग 2010, 2013, 2014 और 2015 में कई ज्वालामुखी विस्फोट देखे गये है। जबकि नवीनतम विस्फोट 27 फरवरी, 2016 को हुआ था। उस विस्फोट की गैस, पत्थर और राख से भारी नुक्सान हुआ था। वास्तव में सिनाबुंग दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में से एक है, जहाँ कल क्या होगा कोई नही जानता।

ल्हा दा क्यूइमादा ग्रांडे (स्नेक आइलैंड), ब्राजील

ल्हा दा क्यूइमादा ग्रांडे ब्राजील के तट पर स्थित है जिसे स्नेक आइलैंड के नाम से भी जाना जाता है। और इस द्वीप को व्यापक रूप से ग्रह के सबसे खतरनाक स्थान के रूप में मान्यता प्राप्त है। ल्हा दा क्यूइमादा ग्रांडे में दुनिया के सबसे विषैले सांपों की प्रजाति पाई जाती है, जहाँ जाना मौत के मुह में कदम रखना माना जाता है। शोधकर्ताओं के अनुसार इस आइलैंड पर पांच वर्ग मीटर लम्बे और जहरीले साप पाये जाते है। और इस जगह से कई व्यक्तियों के मरने की जानकारी मिली है जिनकी मौत साप के काटने से हुई थी। और इन्ही घटनायों को देखते हुए ब्राजील सरकार ने इस स्थान को पर्यटकों के लिए प्रतिबंधित कर दिया है।

मदीदी नेशनल पार्क, बोलीविया

बोलिविया में ऊपरी अमेज़ॅन नदी पर स्थित मदीदी नेशनल पार्क पहली नजर में बहुत ही मनोरम लगता है, लेकिन यह वास्तव में बहुत खतरनाक है। आप जानकार अचम्भित हो सकते हैं,मदीदी नेशनल पार्क यह दुनिया के सबसे जहरीले और आक्रामक जीवों का घर है। इस पार्क में उगने वाले किसी भी पौधे के संपर्क में आने से गंभीर खुजली, दाने और चक्कर आ सकते हैं।अगर यहाँ किसी भी व्यक्ति को कोई भी कट, या यहां तक ​​कि एक छोटा सा घाव लगने से वह उष्णकटिबंधीय परजीवियों से संक्रमित हो सकता है।

डेथ वैली कामचटका

रूस के पूर्व में स्थित डेथ वैली कमचटका दुनिया की सबसे डेंजरस जगहों में से एक है। इस क्षेत्र में पाए जाने वाले विषाक्त गैसों की उच्च सांद्रता हर जीवित चीज़ के लिए एक गंभीर खतरा पैदा करती है। इसीलिए इस जगह के पौधे और जानवर जल्दी मर जाते हैं। जबकि लोग जल्द ही अस्वस्थ महसूस करना शुरू कर देते हैं और बुखार, चक्कर आना और ठंड लगते है। इन्ही बात से अंदाजा लगाया जा सकता है यह जगह कितनी खतरनाक हो सकती है।

बिकनी एटोल, द मार्शल आइलैंड्स

द मार्शल आइलैंड्स समुद्र खोये हुए स्वर्ग जैसा दिखता है। लेकिन बिकनी एटोल वास्तव में कई परमाणु परीक्षण कार्यक्रमों का घर था जिसने बिकनी के सुरम्य द्वीप को एक रेडियोधर्मी बंजर भूमि में बदल दिया। निवासियों को अपने घरों को छोड़ने के लिए मजबूर किया गया था, और आज भी यह जीवित जीवों के लिए खतरनाक बना हुआ है। यहां दर्ज विकिरण का असामान्य रूप से उच्च स्तर कैंसर का कारण बन सकता है।

एलिफेंट किंगडम चोनबुरी थाईलैंड

एलीफेंट किंगडम दुनिया की सबसे खतरनाक या रोमंचक जगहों में से एक है। जो अपने पर्यटकों के लिए रोमांच की पेशकश करता है, लेकिन वह थोड़ी खतरनाक भी हो सकती है। एलीफेंट किंगडम एक जानलेवा मगरमच्छ का खेत है, जहाँ मालिक मगरमच्छों को करीब से देखने उन्हें मांस खिलने के लिए अर्ध ढके हुए राफ्ट को किराए पर देते हैं। जब पर्यटक मगरमच्छों के करीब जाते हैं और उन्हें मांस खिलते है तो मगरमच्छ उनके चार ओर होते है। और थोड़ी सी भी सावधानी हटने से पर्यटकों को जान का भी खतरा हो सकता है। नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *