दुनिया का सबसे महंगा लिक्विड जिसके बारे में जान कर हैरान रह जाएंगे आप l देखिए video

दुनिया का सबसे महंगा लिक्विड जिसके बारे में जान कर हैरान रह जाएंगे आप l देखिए video

बिच्छू अपने शिकार को मारने के लिए या अपने बचाव के लिए ज़हर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बिच्छू की केवल 25 प्रजातियां हैं जिनमें ज़हर पाया जाता है। इनमें पाया जाने वाला ज़हर इंसानों के लिए घातक साबित होता है। बता दें कि बिच्छू ( Scorpion ) के ज़हर में भारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। यह प्रोटीन मनुष्यों को किसी भी तरह के होने वाले दर्द से निजात दिलाने में सक्षम होता है। बता दें कि बिच्छू के ज़हर से मल्टीपल स्केलेरोसिस (एमएस), सूजन, आंत्र रोग और रुमेटीइड गठिया से पीड़ित लोगों का इलाज किया जाता है।

3 most expensive liquids in the world

बाजार में बिच्छू के ज़हर की कीमत की बात करें तो यह करीब 39,000,000 डॉलर यानी लगभग (2,70,000000 रुपए) होता है। इसी तरह दूसरे नंबर पर है धरती पर मौजूद सबसे खतरनाक और जहरीले जीवों में से एक किंग कोबरा। किंग कोबरा का भी ज़हर बाज़ार में बहुत महंगा बिकता है। इसकी कीमत 1 करोड़ 45 लाख प्रति गैलन बताई जाती है। मुख्य रूप से किंग कोबरा ( king cobra ) के जहर का इस्तेमाल पेनकिलर में किया जाता है, साथ ही कई तरह की दर्दनिवारक दवाइयों में भी यह जहर उपयोगी माना जाता है।

king cobra

इसी क्रम में आगे है लीसर्जिक एसिड डैथ्यलामैड। यह लिक्विड ड्रग इंसान के शरीर में मनोवैज्ञानिक प्रभाव डालता है। इसे 1960 के दशक से एक मतिभ्रम औषधि के रूप में उपयोग किया जाता है। इसको खाने से व्यक्ति अपना संतुलन खो देता है और आस-पास के वातावरण से बिलकुल ही अलग हो जाता है। LSD को लोग ड्रग के तौर पर इस्तेमाल करते हैं।

LSD

नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *