दुबई के बारे में रोचक और आश्चर्यजनक तथ्य l देखिए video

दुबई के बारे में रोचक और आश्चर्यजनक तथ्य l देखिए video

Dubai जिसे दुनिया के अमीर शहरों में गिना जाता है. जहां की पुलिस की नौकरी करने वाले सिपाही के पास भी फेरारी, रोल्स रॉयल्स कार होना आम बात है. एक ऐसा शहर जिस के रईसों की बराबरी विश्व का कोई शहर नहीं कर सकता.(Amazing Facts of Dubai in Hindi)

जी हां दोस्तों आज हम बात कर रहे हैं यूनाइटेड अरब अमीरात के दुबई शहर के बारे में. आज हम आपको Dubai से जुड़े बेहद रोमांचक व् महत्वपूर्ण तथ्य बताने जा रहे हैं और हम पूरे विश्वास से कह सकते हैं यह जानकारी आपको बेहद पसंद आएगी.

दुबई से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य –

1. दुबई संयुक्त अरब अमीरात के फारस की खाड़ी तट पर स्थित है और समुद्र तल से लगभग 16 मीटर ऊपर है। दुबई के दक्षिण में अबू धाबी, पूर्वोत्तर में शारजाह और दक्षिणपूर्व में ओमान देश है.

2. आपको जानकर आश्चर्य होगा दुबई की 80% से ज्यादा आबादी विदेशी नागरिकों की हैं. दुबई में मात्र 20% आबादी ही स्थानीय लोगों की है भारत से गए नागरिकों की Dubai की कुल आबादी का 50% के लगभग है.

3. विश्व की सबसे ऊंची इमारत Dubai में बनाई गई है जिसका नाम बुर्ज खलीफा है और इस इमारत में 164 फ्लोर हैं तथा इसकी उचाई 2,722 फीट है.

4. आपको जानकर हैरानी होगी दुबई के लगभग सभी शेख अरबपति हैं साथ ही इन शेखों के शौक भी हैरतअंगेज है. इनहे कुत्ते, बिलिया नहीं बल्कि शेर, चीते पालना पसंद है और अक्सर शेखों के पास दुबई में इन जानवरो का दिखना आम बात है.

5. Dubai में किसी भी तरह का एड्रेस सिस्टम नहीं है. यहां कोई पिन कोड, गली नंबर, घर का नंबर, आदि नहीं होता. दुबई में अगर आप अपने रिश्तेदार के घर जाना चाहते हैं तो आपको उस घर के आस-पास की प्रसिद्ध बिल्डिंग या किसी भी प्रसिद्ध स्थान का नाम याद होना जरूरी है तभी आप अपने रिश्तेदार के घर पहुंच पाएंगे.

6. Dubai में आपको कई ऐसे ATM देखने को मिल जाएंगे. जिन में से दुबई करेंसी निकलने की वजाय सोने की बिस्किट निकलते हैं.

7. Dubai में अगर आप अल्कोहल पीना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सरकार से लाइसेंस लेना पड़ेगा यहां तक कि दुबई के घरों में नशीला पदार्थ रखने के लिए भी लाइसेंस की जरूरत पड़ती है.

8. आपको जानकर आश्चर्य होगा विश्व का सबसे बड़ा मॉल Dubai में बनाया गया है और इस मॉल में लगभग 1200 स्टोर हैं.

9. Dubai को विश्व का सबसे सुरक्षित शहर माना जाता है. Dubai ने यह उपलब्धि अपने कड़े कानूनों की बदौलत हासिल की है. दुबई में कानून का भय इतना है कि यहां अपराध ना के बराबर होते हैं. दुबई का क्राइम रेट 0% है.

10. अमीरात की सरकार के द्वारा दुबई को टैक्स फ्री किया गया है आपको दुबई में किसी भी तरह का टैक्स नहीं देना पड़ता.

11. दुबई को सोने का शहर भी कहा जाता है क्योंकि पिछले कुछ वर्षों में विश्व में सर्वाधिक सोने का व्यापार दुबई में हुआ है यहां 2013 में लगभग 396 हाथियों के वजन के बराबर सोने का व्यापार हुआ था.

12. दुबई में डिज्नीलैंड से दुगना बड़ा एक मनोरंजन पर्यटन केंद्र बनाया जा रहा है. आपको जानकर आश्चर्य होगा यह पर्यटन स्थल 2020 तक बन कर तैयार हो जाएगा और उस समय का यह विश्व का सबसे बड़ा मनोरंजन पर्यटन स्थल होगा.

13. Dubai में एक गोल्फ कोर्स ऐसा है जिसमें चार लाख गैलन पानी की जरुरत हर रोज होती है.

14. Dubai ने अपना मेट्रो नेटवर्क विकसित करने में मात्र 2 साल का समय लिया था अर्थात 2 साल में पूरे दुबई अमीरात में मेट्रो पहुंच गयी थी.

15. किसी जमाने में दुबई मात्र एक मरुस्थलीय स्थान था. लेकिन अब दुबई विश्व के मानचित्र पर चमकता, रहीसी से लबरेज, विश्व का ध्यान आकर्षित करने वाला स्थान है.

16. Dubai की मात्र 6% अर्थव्यवस्था ही तेल के निर्यात पर टिकी है बाकि 94% अर्थव्यवस्था रियल स्टेट और टूरिज्म पर आधारित है.

17. दुबई की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा को आप 90 किलोमीटर दूर से देख सकते हैं.
18. Dubai में आपको इमारतो, एयरपोर्ट इत्यादि पर ही AC देखने को नहीं मिलते अपितु दुबई के बस स्टैंड पर भी AC की व्यवस्था की गयी है.

19. दुबई में रहने वाले लोगों में सर्वाधिक संख्या भारतीयों की है. इसके बाद पकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान का नंबर आता है.

20. दुनिया की सबसे लंबी सोने की चेन Dubai में है, जिसकी लंबाई 4.2 किलोमीटर है. इसका वजन 22 किलो है और इसे 9600 लोगों ने मिलकर खरीदा है. नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *