दिल्ली में कूड़े का पहाड़ क्यों बना रही है सरकार?

दिल्ली में कूड़े का पहाड़ क्यों बना रही है सरकार?

आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में नया कूड़े का पहाड़ बनाने के बीजेपी के प्रस्ताव का विरोध किया है। ‘आप’ एमसीडी प्रभारी दुर्गेश पाठक ने कहा कि बीजेपी ने केंद्र सरकार से नई लैंडफिल साइट के लिए गाजीपुर पेपरमिल की जमीन की मांग की है। दिल्ली को कूड़े के तीन बड़े-बड़े पहाड़ देने के बाद भाजपा अ नया कूड़े का पहाड़ देना चाहती है। पाठक ने कहा कि अगर बीजेपी इस प्रस्ताव को वापस नहीं लेती है तो विरोध प्रदर्शन के लिए हम सड़कों पर भी उतरने के लिए तैयार हैं।

आम आदमी पार्टी के एमसीडी प्रभारी दुर्गेश पाठक ने रविवार को पार्टी मुख्यालय में प्रेस वार्ता में कहा कि बीजेपी ने 15 सालों में दिल्ली को तीन बड़े-बड़े पहाड़ दिए हैं जो कि उनके भ्रष्टाचार का जीता-जागता सबूत है। एक भलस्वा लैंडफिल साइट है, दूसरा ओखला है और तीसरा गाज़ीपुर लैंडफिल साइट है। इन तीनों पर बीजेपी ने लगातार कई वादे किए हैं। उन्होंने कहा कि 2017 में मनोज तिवारी ने एमसीडी चुनाव के दौरान कहा था कि अगर बीजेपी की सरकार बनती है तो 6 महीनों के अंतर्गत तीनों लैंडफिल साइट खत्म कर देंगे। यह बीजेपी के मेनिफेस्टो में भी लिखा गया था। दुर्भाग्य यह है कि तीनों लैंडफिल साइटों को खत्म करने के बजाय केंद्र सरकार से नई लैंडफिल साइट के लिए गाजीपुर पेपरमिल की जमीन की मांग की है। गाजीपुर साइट पर में शनिवार से आग लगी हुई है, लोग धुएं से परेशान हैं, ऐसी स्थिति में बीजेपी एक और लैंडफिल साइट बनाने जा रही है जो कि पूरी तरह समझ से परे है और दिल्लीवालों के साथ बहुत बड़ा धोखा है।

LANDFILL

प्रेसवार्ता में मौजूद एमसीडी सह-प्रभारी दीपक सिंगला ने कहा कि पिछले 15 सालों में बीजेपी ने ईस्ट दिल्ली में कोई अच्छा काम तो नहीं किया लेकिन उसे और बर्बाद करने में लगे हुए हैं। वहां पहले से लैंडफिल साइट होने के बावजूद बीजेपी एक और लैंडफिल साइट बनाना चाहती है। एनएच 24 के रास्ते में कूड़े का एक बहुत बड़ा पहाड़ दिखता है और वह पहाड़ एमसीडी का है। आसपास रहने वाले लोगों को बहुत सारी समस्याएं होती हैं लेकिन भाजपा भ्रष्टाचार में इस प्रकार लिप्त है कि उसे लोगों की पड़ी ही नहीं है। हम भाजपा की इस नई लैंडफिल साइट का पुर्जोर विरोध करते हैं।

लैंडफिल साइट के मुद्दे पर ‘आप’ सिर्फ राजनीति कर रही: बीजेपी

गाजीपुर लैंडफिल साइट के मुद्दे पर आम आदमी पार्टी की तरफ से एमसीडी और बीजेपी पर लगाए जा रहे आरोपों को लेकर बीजेपी ने पलटवार किया है। दिल्ली बीजेपी के प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने कहा कि आम आदमी पार्टी नेता दुर्गेश पाठक और उनके साथी भाजपा शासित नगर निगमों के राजनीतिक विरोध में इतने आगे निकल गए हैं कि उनका विरोध तर्कहीन हो गया है। दुर्गेश पाठक ने कहा है कि हम दिल्ली में कोई नई लैंडफिल साइट नहीं बनने देंगे, लेकिन क्या पाठक यह बताएंगे की अगर कोई नई लैंडफिल साइट नहीं बनेंगी, तो दिल्ली के कूड़े का निपटान कहां पर और कैसे किया जाएगा? नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *