हमारे देश का पैसा कहां और कैसे बनता है ? | देखिए video

हमारे देश का पैसा कहां और कैसे बनता है ? | देखिए video

हमारे देश का पैसा कैसे और कहां बनता है आज कल सभी लोग पैसे के पीछे भाग रहे है पैसा ऐसी चीज है जिसके बिना जीवन जीना मुस्किल है. आज हर काम में पैसे कि जरुरत पड़ती है लेकिन क्या आपको पता है पैसे कैसे बनाते है और पैसे कहा और कैसे छपते है. बहुत कम लोगो को पता है कि हमारे देश का पैसा कहा और कैसे बनता है.

पैसे का पेपर कहा तैयार होता है

पैसे का पेपर ज्यादातर दुनिया के चार देशो में होता है इन देशो में पेपर बनाने की आधुनिक मशीने है. तो चलिए जानते है वो कौन से देश है 1. अमेरिका का पोर्टल 2. फ्रांस का अर्जो विगिज 3. स्वीडन 4. लुसेंत्ल पेपर फेबरिक

हमारे देश में पैसा छापने की मशीने कहा है

पैसा बनाने की मशीने MP के 1. देवास 2. मैसूर 3. सालबोनी 4. नासिक में है. देवास में नोट कि स्याही और 10 50 500 के नोट छापे जाते है. मैसूर में 2000 के नोट छपते है आपको बता दे कि देवास में एक साल में 265 करोड़ नोट छपते है. इसके आलावा हमारे देश में एक पेपर मिल, चार बैंक नोट प्रेस और चार टकसाल मील है. टकसाल मील देश के चार शेहरों में जिनमे मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता, नॉएडा शामिल है.

नोट छपाई के पेपर होसंगाबाद और विदेशो से इम्पोर्ट किये जाते है. इंडियन नोट में तीन जगह का पेपर यूज़ होता है 1. महाराष्ट्र कि करेंसी नोट Press (CNP) 2. ज्यादातर पेपर MP के होसंगाबाद मील से आता है 3. कुछ पेपर को विदेश से इम्पोर्ट किया जाता है. नोट बनाने में ख़ास कॉटन से बने पेपर और ख़ास स्याही का इस्तेमाल होता है. ये स्याही देवास के बैंक नोट प्रेस और सिक्किम में स्विस फ़र्म यूनिट में बनती है.

मनचाहे पैसे छापकर देश अमीर क्यों नही हो सकता जानिए कारण

पैसे कैसे छपते है

विदेश और होसंगाबाद से आये पेपर को Saymnton मशीन में डाला जाता है. इसके बाद इसे दूसरी मशीन Intabu मशीन में डाला जाता है. मशीन से निकले नोटों कि सीट पर अच्छे और ख़राब नोटों को अलग अलग कर दिया जाता है. इसके बाद सही नोटों पर number डाला जाता है. नंबर डालने के बाद एक एक नोट को चेक किया जाता है.

खराब नोटों का क्या करते है

जब नोट ख़राब हो जाते है तो उन्हें बैंक में जमा कर दिया जाता है. बैंक उन नोटों को मुख्य कार्यालय में भेज देता है वहां उनकी जांच होती है और उनकी जगह नए नोटों को छाप दिया जाता है.

पैसे हम तक कैसे पहुचते है

इंडियन रिज़र्व बैंक के देश में 18 ऑफिस है 1. अहमदाबाद 2. बंगलुरु 3. बेलापुर 4. चेन्नई 5. चंडीगढ़ 6. भोपाल 7. जयपुर 8. हैदराबाद 9. गुहाटी 10. कोलकाता 11. कानपूर 12. जम्मू 13. मुबई 14. नागपुर 15. पटना 16. थिरुवनंतपुरम 17. भुबनेश्वर 18. लखनऊ l सबसे पहले नोट इन ऑफिस में पहुचते है. इसके बाद अलग अलग बैंक में भेज दिया जाता है. नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *