Car के पीछे कांच पर यह पतली सी लाइने क्यों होती है ! देखिए video

Car के पीछे कांच पर यह पतली सी लाइने क्यों होती है ! देखिए video

आपने अक्सर देखा होगा कि किसी लग्जरी कार या फिर कार का जो टॉप मॉडल होता है उसकी पिछली सीट होती है, उसके पीछे वाले कांच पर कुछ पतली लाइने बड़ी होती । क्या आप जानते हैं कि यह क्यों बनाई जाती है या फिर यह केवल डिजाइंस होती है?

आपको जानकारी के लिए बता दूं कि ये सिर्फ़ डिजाईन नहीं होते हैं और हर कम्पनी अपने अनुसार इसे डिजाईन करती है, लेकिन ज्यादातर कारों में यह एक जैसी बनी होती है। अब सवाल ये उठता है कि इसे क्यों बनाया जाता है? इसे बनाने के पीछे क्या तकनीक है या फिर केवल एक डिजाईन है? आइए जानते हैं कि इन लाइंस को बनाने के पीछे की वजह क्या है? आपको सबसे पहले ये बता दें कि कार पर बनी इन लाइन को डीफॉगर लाइन कहते हैं।

car defogger

यह सिर्फ एक डिजाइन नहीं है, बल्कि एक बेहतरीन इंजीनियर है। ये लाइनें मेटल की बनी होती है। अक्सर हम देखते हैं कि बारिश और कोहरे के दौरान कार के पीछे वाला कांच पर धुंध जम जाती है। इस वजह से कार चला रहे ड्राइवर को पीछे का कुछ भी दिख नहीं पाता है। ऐसे में इन डीफॉगर को चालू कर दिया जाता है और जिस से कुछ ही सेकंड में पीछे वाला कांच बिल्कुल साफ हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह मेटल की बनी होती है। जैसे ही डी फॉगर स्विच को ऑन करते हैं, यह गर्म हो जाती है और कांच पर मौजूद पानी की बूंदे सूख जाती है। वैसे इस के नाम से ही इसके बारे में पता चलता है, लेकिन ज्यादातर लोग इसका नाम और काम नहीं जानते। नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *