भारत से 5 घंटे दूर हे ये विदेशी जगहे

भारत से 5 घंटे दूर हे ये विदेशी जगहे

ऐसा हमेशा नहीं है कि घूमना फिरना काफी सारे खर्चे लेकर आता है, अगर हम लग्जरी चीजों को छोड़, बजट फ्रेंडली चीजों की तरफ जाएं, तो जेब कम ढीली होती है। आपको बस सही जगह और सही चीजों का चयन करना है, इस तरह आपकी यात्रा भी कम पैसों में निपट जाएगी और वो लम्हें हमेशा के लिए यादों में बस जाएंगे। ऐसी ही विदेशी जगह आज हम लेकर आएं हैं, जहां जो अपने सस्ते इंटरनेशनल टूर के लिए जाने जाते हैं और तो और भारत से ये जगह ज्यादा दूर भी नहीं हैं। फ्लाइट से आप मात्र 4 से 5 घंटे में आराम से पहुंच सकते हैं।

नेपाल

शोर शराबे वाली लाइफ से निकलकर जरा आप नेपाल की शांति और सुकून भरी जगहों का भी लुत्फ उठाइए। यहां के वन्य जीवन से लेकर साहसिक खेलो तक, सब कुछ बेहद मजेदार है। चाहे वह हिमालय की चोटियों के बीच बसे मठ हों या माउंट एवरेस्ट बेस कैंप, नेपाल की हर एक चीज़ पॉकेट फ्रेंडली है। अगर आप बस आराम करना चाहते हैं और ऐसी जगह भी चाहते हैं, जहां ज्यादा खर्चा न हो, तो फैमिली के साथ या पार्टनर के साथ इससे अच्छी जगह आपको नहीं मिलने वाली।

भारत से नेपाल तक का फ्लाइट समय : दिल्ली से काठमांडू पहुंचने में 1 घंटा, 30 मिनट लगते हैं।

भूटान

भूटान को दुनिया के सबसे खुशहाल देश में गिना जाता है। ये देश अपने जंगली पहाड़ी मठों के साथ-साथ शांति और सुकून देने के लिए भी काफी फेमस है। सबसे अच्छी चीज, भारतीय यहां बिना पासपोर्ट के भी यात्रा कर सकते हैं। यहां के खाने की कीमत 100 रुपये से 400 रुपये के बीच है और देश के भीतर प्राइवेट ट्रांसपोर्ट में घूमने की कीमत भी ज्यादा नहीं है। थिम्पू से लेकर दोचला दर्रे तक, भूटान दुनिया के उन कुछ स्थानों में से एक है, जहां आप एक से एक बढ़िया चीजें देख सकते हैं।

भारत से भूटान तक का फ्लाइट समय : कोलकाता से 1 घंटा और दिल्ली से पारो तक 2 घंटे लगते हैं।

दुबई

दुबई एक ऐसा शहर है, जहां घूमने की इच्छा हर एक व्यक्ति की होती है। यहां की जगमगाती सड़कें और ऊंची-ऊंची इमारतें, कई दिनों तक यहां रुकने के लिए मजबूर कर देती हैं। दुबई में क्राइम रेट भी ज़ीरो है, जो इसे पर्यटकों के लिए सुरक्षित तरीके से घूमने के लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन बनाता है। यहां आएं तो रेगिस्तान सफारी का मजा भी जरूर लें। अपने कई आकर्षक स्मारकों और और शॉपिंग मॉल के साथ, दुबई इंटरनेशनल पर्यटकों के लिए बेस्ट वेकेशन स्पॉट है।

भारत से दुबई तक का फ्लाइट समय : कोचीन से दुबई के लिए 4 घंटे की फ्लाइट

सिंगापुर

अगर आपका बजट सीमित है, तो आप लंबी-लंबी इमारतों वाले देश सिंगापुर में घूमने का प्लान बना सकते हैं। ये देश अपने ब्रांडेड शॉपिंग के लिए भी जाना जाता है। यहां आप नाइट सफारी का मजा ले सकते हैं, मरीना बे में अपनी पार्टनर के साथ एक रोमांटिक शाम बिता सकते हैं। यहां के चाइनाटाउन हेरिटेज सेंटर में भी कई मनोरंजक चीजे होती हैं।

भारत से सिंगापुर तक का फ्लाइट समय : बेंगलुरु से सिंगापुर के लिए 4 घंटे 30 मिनट की फ्लाइट

मलेशिया

मलेशिया भी कई कारणों से सबसे ज्यादा देखी जाने वाली जगहों में आता है। यहां का कुआलालंपुर प्रमुख पर्यटन स्थल है और ये हर तरफ से स्काई स्क्रेप्स से घिरा हुआ है, यहां कई देखने लायक गुफाएं भी हैं और बुकिट बिंटांग जैसे मार्किट वाली जगहों को पर्यटक सबसे ज्यादा देखते हैं। भारत से कुआलालंपुर घूमने की एक तरफ की कीमत 20,073 के आसपास है। यहां आप 2 से 5 हजार के बीच आराम से रहने की जगह भी देख सकते हैं। यहां की बस सर्विस में 200-500 रुपए से ज्यादा नहीं जाते।

भारत से मलेशिया तक का फ्लाइट समय : चेन्नई से कुआलालंपुर के लिए 4 घंटे की उड़ान

थाईलैंड

सारे देश बताने के बाद हम थाईलैंड को कैसे भूल सकते हैं। यहां की आकर्षक नाइटलाइफ, प्राचीन समुद्र तट और स्वादिष्ट खाना लोगों को बेहद पसंद आता है और यही वजह है कि, विदेश घूमने की लिस्ट में वो थाईलैंड को सबसे ऊपर रखते हैं। यहां के लिए टिकट आप भारत के किसी भी शहर से सस्ते में खरीद सकते हैं। यहां की फ्लोटिंग मार्केट, खूबसूरत मंदिर किसी स्वर्ग से कम नहीं लगते। साथ ही भारतीय, बैंकॉक हवाई अड्डे पर आगमन पर वीजा सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

भारत से थाईलैंड तक का फ्लाइट समय : नई दिल्ली से बैंकॉक के लिए 3 घंटे 30 मिनट की फ्लाइट

इंडोनेशिया

इंडोनेशिया को दुनिया में सबसे बड़े द्वीपसमूह के रूप में भी जाना जाता है, ये देश दुनिया भर के लोगों के लिए एक लोकप्रिय वेकेशन डेस्टिनेशन है। इंडोनेशिया आपके चाहते बाली का घर भी है, साथ ही यहां खूबसूरत लोम्बक, जकाता और मलंग भी मौजूद हैं, जिन्हें आपको जरूर देखना चाहिए। इंडोनेशिया में न सिर्फ देखने लायक जगह मौजूद हैं, बल्कि यहां कई ऐसी दिल को थामने वाली एडवेंचर एक्टिविटीज भी हैं, जिन्हें पर्यटक यहां आकर बिल्कुल भी मिस नहीं करते।

भारत से थाईलैंड तक का फ्लाइट समय : 4 घंटे, 97 मिनटट

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *