भारत में सर्दियों में घूमने की जगह

भारत में सर्दियों में घूमने की जगह

हम सभी को सर्दी पसंद है, कंबल में कर्लिंग करना, एक कप कॉफी पीना, खिड़की के बाहर देखना। लेकिन ये सर्दियों के दौरान की जाने वाली सामान्य चीजें हैं। इस सर्दी के बारे में क्या आप कुछ नया करने की कोशिश करते हैं? कुछ और मजेदार और बड़बड़ाना? हम चाहते हैं कि आपके पास सर्दियों का ऐसा अनुभव हो जो आपने पहले कभी न अनुभव किया हो। इस साल, आइए भारत में सर्दियों में घूमने के लिए कुछ अद्भुत जगहों के बारे में जानें। हमने सर्दियों के दौरान भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों को शॉर्टलिस्ट किया है, तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? अपने टिकट बुक करें, अपना बैग पैक करें, और जीवन के लिए एक साहसिक कार्य पर चलें!

1. केरल – Kerala

प्रकृति की शानदार सुंदरता से संपन्न, केरल को अक्सर “भगवान का अपना देश” कहा जाता है। भारत के इस दक्षिणी राज्य में भव्य बैकवाटर, अद्भुत हिल स्टेशन और सुरम्य समुद्र तट हैं। सर्दियों के दौरान केरल की यात्रा आपको एलेप्पी के रमणीय बैकवाटर, चाय बागानों, और मुन्नार, थेक्कडी और वायनाड के वन्यजीव अभयारण्यों और कोवलम और वर्कला के शांतिपूर्ण, फिर भी साहसिक समुद्र तटों तक ले जाएगी।

सर्दियों में उच्चतम तापमान: 25°C
सर्दियों में न्यूनतम तापमान: 10°C

2. कर्नाटक – Karnataka

सर्दियां आते ही कर्नाटक की जलवायु ठंडी हो जाती है, जो पूरे देश से पर्यटकों को आकर्षित करती है। यहाँ आप कूर्ग के हिल स्टेशन की यात्रा कर सकते है, जहां आप विशाल कॉफी बागानों और खूबसूरत झरनों का आनंद ले सकते हैं। आप इसके विस्मयकारी विचारों के लिए नंदी हिल्स, शाही महलों के लिए मैसूर, लुभावने समुद्र तटों के लिए गोकर्ण और आश्चर्यजनक ऐतिहासिक खंडहरों और अवशेषों के लिए हम्पी भी जा सकते हैं।

सर्दियों में उच्चतम तापमान: 32°C
सर्दियों में न्यूनतम तापमान: 20°C

3. गोवा – Goa

गोवा जिसे “भारत की समुद्र तट राजधानी” के रूप में भी जाना जाता है, भारतीयों और विदेशियों दोनों के बीच पसंदीदा पर्यटन स्थल है। गोवा के सफेद रेत वाले समुद्र तट आराम करने और विभिन्न प्रकार के पानी के खेलों में शामिल होने के लिए उपयुक्त हैं। यहाँ सर्दियों में होने वाली पार्टियां और त्यौहार बोहोत खास होते हैं, खासकर दिसंबर के दौरान। लेकिन गोवा को अपने समुद्र तटों और पार्टियों तक सीमित नहीं रखा जा सकता है। पश्चिम में एक छोटा सा राज्य होने के साथ, आप इसके चर्चों, स्मारकों और भोजन में गोवा के समृद्ध इतिहास और संस्कृति का अनुभव कर सकते हैं।

सर्दियों में उच्चतम तापमान: 32.9°C
सर्दियों में न्यूनतम तापमान: 20.2°C

4. कच्छ – Kutch

गुजरात में स्थित, कच्छ का रण भारत में सर्दियों के दौरान घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। नमक दलदली भूमि का अविश्वसनीय खिंचाव थार रेगिस्तान का एक हिस्सा है। यहाँ सर्दियों के दौरान सूर्यास्त देखना बोहोत ही घूबसूरत और अद्भुत होता है और यह तारा आकर्षण पूर्णिमा की रात को होता है जब पूरा स्थान चांदनी के नीचे चमकता है। आप यहाँ रण उत्सव का भी हिस्सा बन सकते हैं, जहाँ आप लक्ज़री कैंपिंग, ऊंट की सवारी और सांस्कृतिक मनोरंजन का आनंद ले सकते हैं।

सर्दियों में उच्चतम तापमान: 31°C
सर्दियों में न्यूनतम तापमान: 12°C

5. तमिलनाडु – Tamil Nadu

तमिलनाडु के हिल स्टेशन भारत में सर्दियों के लिए सबसे अच्छा पर्यटन स्थल बनाते हैं । पर्याप्त यूकेलिप्टस के पेड़ों और चाय के बागानों के लिए घर, ऊटी अपनी वास्तुकला के माध्यम से औपनिवेशिक काल की एक झलक के साथ एक यादगार छुट्टी प्रदान करता है। यहां कोडाइकनाल भी है, जिसे हिल स्टेशनों की राजकुमारी के नाम से जाना जाता है। कोडाइकनाल आपको अद्भुत मानव निर्मित तारे के आकार की झील की यात्रा करने का मौका देता है। इसके अलावा आप तमिलनाडु के दूसरे सबसे बड़े हिल स्टेशन कुन्नूर की यात्रा के साथ नीलगिरि पहाड़ियों के मनोरम दृश्य का आनंद ले सकते हैं।

सर्दियों में उच्चतम तापमान: 25°C
सर्दियों में न्यूनतम तापमान: 15°C

6. राजस्थान – Rajasthan

राजस्थान रॉयल्टी का दूसरा नाम है, और इसके जयपुर और उदयपुर शहर आपको उसी की एक झलक देते हैं। इन शहरों के भव्य महल और किले आपको बीते हुए वर्षों की याद दिलाते हैं जब भूमि पर राजाओं का शासन था। अतीत में जयपुर के महाराजाओं के लोकप्रिय शिकारगाह रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा आपको अवश्य करनी चाहिए। वैकल्पिक रूप से, आप माउंट आबू की यात्रा के लिए महलों के ग्लैमर से एक ब्रेक ले सकते हैं, जहां आप हिल स्टेशन की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं और कई साहसिक गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं।

सर्दियों में उच्चतम तापमान: 27°C
सर्दियों में न्यूनतम तापमान: 10°C

7. हिमाचल प्रदेश – Himachal Pradesh

यदि आपकी सर्दियों की छुट्टी के लिए आपके मन में बर्फीला स्वर्ग है, तो हिमाचल प्रदेश आपको निराश नहीं करेगा। कोई भी हिल स्टेशन चुनें, चाहे वह शिमला हो, डलहौजी हो, धर्मशाला हो या मनाली हो। यहाँ आंखों और दिमाग को शांत करने वाला शांत वातावरण आपका स्वागत करेगा। यदि आप भीड़ के बिना हिमाचल की सुंदरता का आनंद लेना चाहते हैं, तो आप मैकलेडजंग, खज्जा, स्पीति घाटी, रोहतांग ला, मशोरबा और खीरगंगा जैसे कम ज्ञात लेकिन समान रूप से मनोरम स्थानों का विकल्प चुन सकते हैं।

सर्दियों में उच्चतम तापमान: 13°C
सर्दियों में न्यूनतम तापमान: 0°C

8. दार्जिलिंग – Darjeeling

पश्चिम बंगाल के पूर्वी राज्य का एक हिस्सा, दार्जिलिंग “हिमालय की रानी” है। यहाँ पन्ना हरी चाय के बागान, शांत बौद्ध मठ, औपनिवेशिक युग की वास्तुकला, मनोरम वनस्पति, जीव, दिलचस्प लोग और उनकी संस्कृतियाँ हैं जो लोगों को दार्जिलिंग की ओर आकर्षित करती हैं। कंचनजंगा पर्वत हो, जापानी शांति शिवालय, पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क, या टाइगर हिल, दार्जिलिंग की हर जगह किसी अन्य की तरह आकर्षण का अनुभव करती है। सर्दियों की छुट्टियों का आनंद लेने के लिए यह भारत में एक अच्छी जगह है।

सर्दियों में उच्चतम तापमान: 25°C
सर्दियों में न्यूनतम तापमान: -2°C

9. उत्तराखंड – Uttarakhand

उत्तराखंड जिसे अक्सर देवभूमि के रूप में जाना जाता है, एक ऐसा स्थान है जो पुरानी दुनिया के आकर्षण को उजागर करता है। उत्तराखंड में मसूरी और देहरादून की यात्रा के दौरान बर्फ से ढके पहाड़ों, रमणीय गांवों और हरी-भरी हरियाली के दृश्य का आनंद ज़रूर लें और औली जिसे भारत में सबसे अच्छे स्कीइंग रिसॉर्ट्स में से एक के रूप में जाना जाता है ज़रूर जाये यहाँ से हिमालय की सबसे ऊंची चोटियों के सबसे खूबसूरत नज़ारे भी देखने को मिलते हैं। अपने यात्रा कार्यक्रम में कैंपिंग, ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग और हाइकिंग को शामिल करना न भूलें। रानीखेत, जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, चोपता घाटी और खिर्सू कुछ अन्य स्थान हैं जहाँ आप उत्तराखंड की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।

सर्दियों में उच्चतम तापमान: 15°C
सर्दियों में न्यूनतम तापमान: 3°C

10. अरुणाचल प्रदेश – Arunachal Pradesh

अरुणाचल प्रदेश, बाकी पूर्वोत्तर भारत की तरह, अधिकांश भारतीयों के लिए एक पहेली है। हालांकि, विशाल पहाड़ों, आकर्षक गांवों, सुरम्य झीलों और दिलचस्प आदिवासी संस्कृतियों की यह भूमि देखने लायक है, खासकर सर्दियों के मौसम के दौरान। तवांग में न केवल अपने खूबसूरत झरनों का आनंद लेने के लिए बल्कि इसकी ताजगी भरी हवा का आनंद लेने के लिए भी जाएं। यहाँ जीरो वैली उनके लिए है जो एडवेंचर पसंद करते हैं और प्रकृति के बीच रहना पसंद करते हैं। नूरानांग जलप्रपात, सेला दर्रा, अलोंग और रोइंग यहां घूमने के लिए कुछ अन्य दिलचस्प स्थान हैं।

सर्दियों में उच्चतम तापमान: 14°C
सर्दियों में न्यूनतम तापमान: 8°C

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *