भारत में बैंकों का अलर्ट, रातों रात खाली हो रहे बैंक अकाउंट | देखिए video

भारत में बैंकों का अलर्ट, रातों रात खाली हो रहे बैंक अकाउंट | देखिए video

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। HDFC बैंक ने आज 8 अगस्त 2022 को सभी तरह के लोन पर मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में 5-10 बेसिस पॉइंट्स (BPS) की बढ़ोतरी की है। ये सभी दरें आज 8 अगस्त से लागू हो चुकी हैं।

महंगे हो जाएंगे सभी लोन

MCLR में बढ़ोतरी का मतलब है कि सभी तरह के लोन जैसे होम लोन, कार लोन और पर्सनल लोन जैसे सभी तरह के लोन महंगे हो जाएंगे। यानी, आपके होम लोन की हर महीने की EMI महंगी हो जाएगी। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक 8 अगस्त से एक साल का MCLR बढ़कर 8.1 फीसदी हो गया है।

इतना बढ़ गया MCLR

HDFC Bank Hikes MCLR: एचडीएफसी बैंक ने किया बड़ा ऐलान, नई घोषणा से ग्राहक हुए परेशान

बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक रिवाइज दरें 8 अगस्त से एचडीएफसी बैंक एक साल के MCLR बढ़कर 8.1 प्रतिशत हो गया है। जबकि, रातोंरात एमसीएलआर बढ़कर 7.8 प्रतिशत हो गया है। एक साल का एमसीएलआर रिटेल लोन भी बढ़ गया है। एक महीने, तीन महीने और छह महीने की अवधि के लिए एमसीएलआर की दर 7.80%, 7.85% और 7.95% होगी।

RBI बढ़ा सकता है रेपो रेट

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बीते शुक्रवार को रिटेल महंगाई पर काबू पाने क लिए रेपो रेट में एक बार फिर बढ़ोतरी कर दी। RBI ने कल रेपो रेट में 0.50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी कर दी है। नई बढ़ोतरी के बाद रेपो रेट बढ़कर 5.4 फीसदी हो गई है। आरबीआई के रेपो रेट बढ़ाने के बाद बैंकों न लोन महंगा करना शुरू कर दिया है। प्राइवेट सेक्टर बैंक ICICI Bank और पब्लिक सेक्टर बैंक पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank- PNB) ने लोन को महंगा कर दिया है।

ICICI बैंक ने महंगा किया लोन

आईसीआईसीआई बैंक ने एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (I-EBLR) को रिजर्व बैंक के बढ़ाए हुए रेपो रेट के अनुसार कर दिया है। बैंक ने आई-ईबीएलआर 9.10 फीसदी सालाना कर दिया है। ये नई दरें 5 अगस्त 2022 से लागू हो चुकी हैं।

PNB ने महंगा किया लोन

पब्लिक सेक्टर बैंक पीएनबी ने RLLR को 7.40 फीसदी से बढ़ाकर 7.90 फीसदी कर दिया है। ये नई दरें 8 अगस्त से लागू होंगी। बैंक ने कहा कि RBI के रेट बढ़ाने के बाद बैंक ने लोन को महंगा किया है। नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *