कभी सोचा है आपने! क्यों लगा होता है ATM में AC? जानिए इसका कारण l देखिए video

कभी सोचा है आपने! क्यों लगा होता है ATM में AC? जानिए इसका कारण l देखिए video

अक्सर लोग कैश निकालने के लिए एटीएम मशीन का उपयोग करते हैं. अगर उस दौरान चिलचिलाती धूप और गर्मी होती है तो एटीएम मशीन के केबिन में लगा एसी हमें सुकून पहुंचाता है. बहुत से लोगों को लगता है कि एटीएम के केबिन में एसी लगाने का कारण लोगों के आराम का ध्यान रखना है. हालांकि इसमें सच्चाई तो है, लेकिन असल में ये बात पूरी तरह सही नहीं है. इसके पीछे का मुख्य कारण दूसरा है. अपने इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि आखिर क्यों एटीएम मशीन के केबिन में एयर कंडीशनर (AC) लगाया जाता है.

इसलिए लगाया जाता है एटीएम के केबिन में एसी –

Why AC is installed in ATM reason and fact कभी सोचा है आपने! क्यों लगा होता है ATM में AC? जानिए इसका कारण

आज के समय में हर कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का उपयोग करता है. हर किसी के हाथ में आज मोबाइल फोन हैं. आपने नोटिस किया होगा कि बहुत ज्यादा उपयोग करने की वजह से कई बार यह बहुत गर्म हो जाते हैं. ऐसा ही एटीएम मशीन के साथ भी होता है. चूंकि एटीएम भी एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है और उसे 24 घंटे चालू रखा जाता है. ऐसे में उसके गर्म होकर खराब होने की संभावना होती है. अगर एटीएम खराब होता है तो बहुत से लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ता है. यही कारण है कि एटीएम के केबिन में एसी लगाया जाता है.

लोगों को भी मिलती है राहत-

एटीएम के केबिन में एसी लगाने से ‘एक पंथ दो काज’ वाली बात हो जाती है. इसे मुख्य तौर पर तो लगाया जाता है, एटीएम मशीन को खराब होने से बचाने के लिए, लेकिन यहां कैश निकालने आने वाले लोगों को इससे राहत भी मिलती है. जब चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी होती है तो एटीएम के केबिन में लगी यह एसी, वहां आने वाले लोगों को ठंडक का अहसास कराती है और वो बिना हड़बड़ी के कैश निकाल पाते हैं.नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *